धर्म/कर्म

आपका शहर देखें »
  • इस गुफा में छ़ुपे हैं कई ऐसे राज जो आपके होश उड़ाने के लिए काफी है

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 21 2015 3:54PM (IST)

    उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में गंगोलीहाट कस्बे में बसा है एक रहस्यमयी गुफा। इस गुफा से जुड़ी ऐसी मान्यताएं जिनका उल्लेख कई पुराणों में भी किया गया है। और पढ़ें »

  • क्या मरने बाद दोबारा होता है जन्म? जानिए पुनर्जन्म का रहस्य

        
    Updated on: Fri, Jun 18 2015 1:20PM (IST)

    पुनर्जन्म अर्थात मरने के बाद फिर से नया जन्म होता है या नहीं, इस बारे में विज्ञान तो किसी एक नतीजे पर पहुंच ही नहीं पाया है, धर्म दर्शन भी एक मत नहीं है। भारतीय मूल के सभी धर्म दर्शन पुनर्जन्म को मानते हैं, और पढ़ें »

  • मलमास: 19 साल बाद बन रहा है यह योग, सभी मांगलिक कार्य वर्जित

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 17 2015 6:59PM (IST)

    इस बार दो माह हरि (भगवान विष्णु) को समर्पित होंगे। यह होगा कार्तिक से इतर अधिकमास के कारण जिसका योग एक अतिरिक्त आषाढ़ की वृद्धि के कारण बन रहा है। इस प्रकार संवत 2072 (वर्ष 2015) हिंदी मास इस बार 13 माह का होगा। इस वृद्धि को अधिकमास, मलमास या पुरुषोत्तम मास कहते हैं। और पढ़ें »

  • मछली खाते हैं तो मछलियों के बारे में यह बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 8 2015 1:08PM (IST)

    एक बार की बात है। नरेंद्र को इंसान की विभिन्न प्रवृत्तियों के बारे में स्वामी रामकृष्ण समझा रहे थे। वह बोले, इंसान अपने स्वभाव के अनुसार चार प्रकार के होते हैं, और पढ़ें »

  • शिव के परम भक्त ही शिव जी के विवाह की यह घटना जानते हैं

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 6 2015 2:59PM (IST)

    शिव और पार्वती के विवाह का भव्य आयोजन चल रहा था। शिव पशुपति हैं, सभी जीवों के देवता, इसलिए सभी तरह के जीव-जंतु, देव, असुर और जल-थल-नभ के प्रतिनिधि उस विवाह में शामिल हुए। और पढ़ें »

  • जानिए कैसे, स्त्री पुरूष के मिलन के बिना पैदा हुए यह बच्चे

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 5 2015 7:59PM (IST)

    भगवान शिव ने सृष्टि के विकास के लिए अपने शरीर के आधे भाग से स्त्री को उत्पन्न किया। इसके बाद यह व्यवस्था बनी कि पुरूष और प्रकृति यानी पुरूष और स्त्री के मिलन से संतान का जन्म होगा. और पढ़ें »

  • जानिए, क्या मृत्यु को भी टाला जा सकता है?

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 25 2015 3:57PM (IST)

    मृत्यु को जीवन का सबसे बड़ा सच माना जाता है क्‍योंक‌ि ज‌िसने जन्म ल‌िया है उसकी मौत न‌िश्च‌ित है। फ‌िर भी हर व्यक्त‌ि यह सोचता और चाहता है क‌ि उसकी मौत नहीं आए। और पढ़ें »

  • यह 9 सपने आपने भी देखें तो मतलब मिलने वाला है धन लाभ

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 4 2015 2:46PM (IST)

    सदियों से इन दस सपनों को धन लाभ का संकेत माना जाता रहा है। अगर आपको भी सपने में यह दिख जाएं तो मतलब आपको जल्दी ही धन की प्राप्ति होने वाली है और पढ़ें »

  • इसलिए श्री बांके बिहारी जी को सबसे पहले खिचड़ी का भोग लगता है

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 2 2015 5:05PM (IST)

    संत साध्वी कर्माबाई अपने इष्ट बांके बिहारी को बालभाव से भजती थीं। भाव भक्ति के आवेश में वह बिहारी जी से रोज बातें किया करती थीं। एक दिन उसने कहा, मैं आपको अपने हाथ से कुछ बनाकर खिलाना चाहती हूं। और पढ़ें »

  • सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की यह 9 बातें कम ही लोग जानते हैं

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 30 2015 2:45PM (IST)

    पूरे भारत देश में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग स्थित हैं। इनमें सबसे पहला ज्योतिर्लिंग गुजरात राज्य के सौराष्ट्र नगर में अरब सागर के तट स्थित है और यह सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के नाम से जाना जाता है। और पढ़ें »

  • दिल्ली में बाबा रामदेव ने ली 5000 लोगों की 'योग क्लास'

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 14 2015 9:58AM (IST)

    इंटरनेशनल योग दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. 21 जून को भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाएगा. और पढ़ें »

  • यह 5 काम ऐसे हैं जिन्हें रात के समय नहीं करना चाहिए

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 29 2015 2:05PM (IST)

    शास्त्रों और पुराणों में दिन और रात के लिए अलग-अलग काम बताए गए हैं। इनमें यह भी निर्देश दिया गया है कि कौन सा काम कब करना चाहिए। और पढ़ें »

  • गंगा दशहरा विशेषः गंगा स्नान का महत्व इस दिन क्यों है सबसे खास

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 28 2015 4:31PM (IST)

    राजा सगर के सौ पुत्रों को मुक्ति दिलाने के लिए राजा भगीरथ ने भगवान शिव की तपस्या की। भगीरथ की तपस्या के कारण देवी गंगा को स्वर्ग से पृथ्वी पर आना पड़ा। और पढ़ें »

  • महात्मा बुद्ध के इस उपाय को आजमाएं, हर मुश्किल हो जाएगी आसान

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 26 2015 2:01PM (IST)

    बुद्ध उस दिन अपने हाथ में वस्त्र का एक टुकड़ा (वसन) लेकर आए। वहां उपस्थित भिक्षु देखकर समझ गए कि इसका कुछ विशेष प्रयोजन होगा। और पढ़ें »

  • लक्ष्मी नहीं यह हैं अलक्ष्मी, कर्ज से मुक्ति दिलाने में यह देवी हैं सहायक

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 25 2015 2:32PM (IST)

    शिव के जरिए प्रकट की गई दस महाविद्याओं में सातवीं पुरुषशून्या 'विधवा' आदि नामों से जानी जाने वाली मां 'धूमावती' को शास्त्रो में दरिद्रता, विपन्न, रोग बीमारी और अन्यान्य रोगों और आपदाओं का कारण माना गया है। और पढ़ें »

  • साईं बाबा की कही यह आठ बातें हर साईं भक्त को जाननी चाहिए

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 22 2015 2:03PM (IST)

    साईं बाबा ने अपने जीवन काल में कई बातें आपने भक्तों के लिए कही। इनमें यह आठ बातें ऐसी है जो हमेशा हर साईं भाक्तों को याद रखनी चाहिए। तो आइये जानें साईं बाबा की कही 8 बातों को। और पढ़ें »

  • आत्मा का यह रहस्य सिर्फ एक इंसान जान पाया, वह भी इस तरह

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 21 2015 2:23PM (IST)

    वाजश्रवा के पुत्र उद्दालक ने विश्वजीत नामक यज्ञ के अनुष्ठान में अपनी सारी संपत्ति दान कर दी। पास कुछ नहीं बचा, तो ऋषियों और तपस्वियों को दक्षिणा में गायें दान करने लगे। इनमें हर तरह की गायें थीं। और पढ़ें »

  • मकड़ी का यूं दिखना क्या कहता है, शुभ होगा या अपशगुन?

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 20 2015 5:07PM (IST)

    घर में मकड़ी और मकड़ी का जाला होना सामान्य सी बात है। ऐसी मान्यता है कि घर में मकड़ी का जाला होना अच्छा नहीं होता है। इसका कारण यह हो सकता है कि यह आपके घर की शोभा को खराब कर देता है। और पढ़ें »

  • लड़के की मौत नजदीक है जानते हुए भी लड़की ने क्यों किया विवाह

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 18 2015 6:04PM (IST)

    महाभारत के वन पर्व में आए उल्लेख के अनुसार सावित्री राजर्षि अश्वपति की कन्या थी। वर की खोज करते हुए उसने सत्यवान को पति रूप में स्वीकार कर लिया। और पढ़ें »

  • धूमधाम से निकली महर्षि परशुराम की शोभा यात्रा

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 18 2015 6:20PM (IST)

    कोशीकलां मैं श्री ब्राह्मण सभा द्वारा रविवार शाम को भगवान परशुराम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा का नगर भ्रमण के दौरान भव्य स्वागत हुआ. और पढ़ें »

प्रमुख ख़बरें

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और अमृता राय के रिश्ते...

मीडिया हाउस अपनी गहरी रिसर्च और स्पष्ट रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कभी-कभी भयानक गलतियां कर जाते हैं. मीडिया संस्थानों की ऐसी गलतियां तुरंत खबर बन जाती हैं,

अफसरों के लिए बांके बिहारी मंदिर में टूटी मर्यादा,...

जन-जन की आस्था के केंद्र विश्व विख्यात ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में एक बार फिर वीआईपी के लिए परंपरा टूटी। मंदिर के सेवायतों पर आरोप लग रहा है

ललित मोदी बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, सुधांशु मित्तल ...

रोज नए शिगूफे छोड़ रहे उद्योगपति ललित मोदी ने राजनीतिक पार्टी बनाने का एलान कर दिया है। उन्होंने ट्विटर पर अपील की कि जो भारतीय राजनीति को स्वच्छ बनाना चाहते हैं,

'दोगुना हो MPs का वेतन, पूर्व सांसदों की बढ़ाओ पें...

संसद की एक संयुक्त समिति ने सरकार से की गई अनुशंसा में सरकारी कर्मचारियों के वेतन आयोग की तरह ही सांसदों के वेतन में भी समय-समय पर बढ़ोतरी के लिए ऑटोमैटिक पे रिविजन तंत्र बनाने का प्रस्ताव रखा है।

प्रचार के लिए विज्ञापन पर 520 करोड़ खर्च करेगी केज...

दिल्ली की केजरीवाल सरकार अब अपने विज्ञापन में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी करने जा रही है. मतलब अब केजरीवाल सरकार अपने काम का बखान करेगी.

यूपी की 8 और दिल्ली की 6 यूनिवर्सिटी फर्जी, देखिए ...

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने बुधवार को फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। इस सूची में 21 विश्वविद्यालयों को फर्जी बताया गया है।

स्पॉटलाइट

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

फोटो गैलरी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बोले- पहले हर मंत्रालय का अलग प्रधानमंत्री होता था. क्या आप इनके इस बयान से सहमत हैं?


View Result
  • Latest Posts