ज्ञान/विज्ञान

आपका शहर देखें »
  • मुजफ्फरनगर जेल में बंद 5 कैदियों ने प्रथम श्रेणी से पास की 10वीं की परीक्षा

        
    Updated on: Fri, Apr 29 2019 11:32AM (IST)

    यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में आजीवन कारावास की सजा काट रहे तीन दोषियों समेत दो अन्य कैदियों ने भी 10वीं बोर्ड में प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास की है. पांचों कैदी मुजफ्फरनगर जेल में बंद हैं और पढ़ें »

  • हेड कांस्टेबल की बेटी का कमाल, पूरा किया सपना, पास की UPSC परीक्षा

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Apr 7 2019 11:44AM (IST)

    पुलिस हेड कांस्टेबल की 22 साल की बेटी प्रीति यादव ने सिविल सेवा परीक्षा में 466वीं रैंक हासिल कर पिता का नाम रौशन कर दिया है. उन्होंने यूपीएसई की परीक्षा अपने दूसरे प्रयास में पास की है. और पढ़ें »

  • आजम खान की यूनिवर्सिटी में मिलीं 1774 में चोरी हुईं किताबें, 4 हिरासत में

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jul 30 2019 4:44PM (IST)

    उत्तर प्रदेश के रामपुर में जौहर यूनिवर्सिटी पर प्रशासन ने छापा मारा है. इस दौरान पुलिस को करीब 300 किताबें अभी तक मिल चुकी हैं. पुलिस का कहना है ये किताबें चोरी की गई थीं. ये किताबें करीब 100 से 150 साल पुरानी हैं. और पढ़ें »

  • 100 साइंटिस्ट, 2 साल की तैयारी, ऐसे पूरा हुआ अंतरिक्ष सुपरपावर बनने का सीक्रेट मिशन

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Mar 28 2019 10:57AM (IST)

    भारत की ओर से अंतरिक्ष में चलाए गए ऑपरेशन ‘मिशन शक्ति’ की सफलता पर हर कोई गर्व महसूस कर रहा है. लेकिन यह मिशन इतना भी आसान नहीं रहा, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेयरमैन जी. एस. रेड्डी का कहना है और पढ़ें »

  • लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने 22000 गेस्ट टीचर को दिया बड़ा तोहफा

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Mar 7 2019 11:03AM (IST)

    दिल्ली के स्कूलों में वर्षों से काम कर रहे 22 हजार अतिथि शिक्षकों को दिल्ली सरकार ने होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। उनसे संबंधित शिक्षा विभाग के महत्वपूर्ण प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। और पढ़ें »

  • CBSE 12th : आज है अंग्रेजी की परीक्षा, जान लें ये नियम

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Mar 2 2019 10:49AM (IST)

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और आज से मुख्य विषयों की परीक्षा का आयोजन शुरू हो जाएगा. और पढ़ें »

  • वैदिक शिक्षा के लिए मिली मंजूरी, शुरू होगा BSB बोेर्ड, रामदेव होंगे हेड

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Feb 28 2019 11:41AM (IST)

    महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान की गवर्निंग काउंसिल ने बुधवार को वैदिक शिक्षा के लिए देश का पहला स्कूल बोर्ड स्थापित करने के लिए योग गुरु रामदेव के पतंजलि योगपीठ और पढ़ें »

  • नए HRD मिनिस्टर निशंक भी डिग्री विवाद में घिरे, नाम के आगे डॉक्टर पर उठे सवाल

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 1 2019 10:55AM (IST)

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय में डिग्री विवाद के थमने के फिलहाल आसार नहीं दिख रहे हैं. नए बने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी कथित फेक डिग्री विवाद में खुद को घिरा पा सकते हैं. और पढ़ें »

  • मुद्रा योजना की सच्चाई: लागू होने से पहले भी मिलता था फायदा

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 29 2019 10:41AM (IST)

    बेरोजगारी और जॉबलेस ग्रोथ पर कड़ी आलोचना का सामना कर रही केन्द्र सरकार दावा कर रही है कि उसके फ्लैगशिप प्रोग्राम मुद्रा के जरिए लोन देते हुए करोंड़ों की संख्या में नया रोजगार पैदा किया और पढ़ें »

  • उत्तर प्रदेश में दो परीक्षाएं एक ही दिन, मायूस हुए अभ्यर्थी

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 19 2019 11:46AM (IST)

    उत्तर प्रदेश में एक साथ 2 परीक्षाएं होने से परीक्षार्थी मायूस हैं. पहली परीक्षा कॉन्स्टेबल भर्ती और दूसरी परीक्षा D.EL.Ed 2019 (यूपी बीटीसी परीक्षा) की है. कॉन्स्टेबल भर्ती की परीक्षा 27 और 28 जनवरी को और पढ़ें »

  • CBSE इस दिन जारी करेगा 10वीं-12वीं के रिजल्ट, तारीख हुई कंफर्म!

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Apr 5 2019 11:44AM (IST)

    2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेगा. कक्षा 12वीं के परिणाम पहले घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम और पढ़ें »

  • JNU में चाहिए एडमिशन? जानें- कब है परीक्षा और क्या है नए बदलाव

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 9 2018 3:00PM (IST)

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को अभी एंट्रेस टेस्ट के लिए इंतजार करना होगा. जेएनयू ने घोषणा की और पढ़ें »

  • CBSE का नया नियम- परीक्षा हॉल में देरी से पहुंचने पर नहीं मिलेगी एंट्री

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Aug 19 2018 1:20PM (IST)

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कहा है कि 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा हॉल में देरी से आने पर एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके लिए सीबीएसई ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए ये फैसला लिया है. साल 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा पर ये लागू किया जाएगा. और पढ़ें »

  • 2019 की शुरुआत मे होगा देश के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Aug 14 2018 5:01PM (IST)

    चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अब अगले साल जनवरी से मार्च के बीच किया जाएगा। पहले इसका प्रक्षेपण अक्टूबर में होना था, लेकिन डिजाइन में बदलाव के चलते इसे टाल दिया गया था। वहीं, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अगले साल 22 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने जा रहा है। और पढ़ें »

  • आइआइटी के छात्रों को 1000 करोड़ की आर्थिक मदद: मोदी

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Aug 11 2018 12:31PM (IST)

    विज्ञान के क्षेत्र में सफलना पाने के लिए आइआइटी के छात्रों को 1000 करोड़ की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा बॉम्बे आइआइटी के 56वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में की और पढ़ें »

  • UP: सरकारी स्कूलों में शहीदों के साथ अब पढ़ाया जाएगा बाबा गोरखनाथ का पाठ

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jun 16 2018 11:21AM (IST)

    योगी आदित्‍यनाथ के मुख्‍यमंत्री बनते ही गोरखपुर को लगातार नई पहचान मिल रही है. अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्‍कूलों में बाबा गोरखनाथ के बारे में पढ़ाया जाएगा. और पढ़ें »

  • CBSE: 12वीं में नंबर कम आने पर इन बातों का रखें खास ध्यान

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 27 2018 3:43PM (IST)

    12वीं के रिजल्ट जारी हो गए हैं. इस साल का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा. वहीं ऐसे छात्र भी हैं जिनके इस साल बोर्ड में कम नंबर आएं हैं और पढ़ें »

  • DU में 15 मई से शुरू होगा एडमिशन,

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 11 2018 12:41PM (IST)

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है और पढ़ें »

  • पृथ्‍वी के इस पड़ोसी ग्रह पर मिला विशाल समुद्र और जीवन के सबूत

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Sep 16 2018 12:19PM (IST)

    वैज्ञानिकों ने के हाथ ऐसी कामयाबी लगी है जिसमें बताया जा रहा है कि पृथ्‍वी के पास एक ऐसा ग्रह है जिसमें विशाल समुद्र की संभावना जताई जा रही है. साथ ही बताया जा रहा है कि इस ग्रह पर जीवन भी संभव हो सकता है और पढ़ें »

  • डीयू में एडमिशन लेने से पहले ये बातें जरूर जान लें.

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 2 2018 3:58PM (IST)

    दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. डीयू में एडमिशन के लिए आपको सिर्फ अच्छे नंबर ही लाने की आवश्यकता नहीं और पढ़ें »

प्रमुख ख़बरें

अर्थव्यवस्था को लेकर राहुल का BJP पर निशाना, कहा- ...

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा

कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, होटल से बै...

कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है. कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से पुलिस ने दोनों के सामान बरामद किए

अयोध्या मामलाः आज से आखिरी दौर की सुप्रीम सुनवाई, ...

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सोमवार यानी आज से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू हो रही है. इसके मद्देनजर अयोध्या को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

महाराष्ट्र-हरियाणा का चुनावी बिगुल, जानिए किस पार्...

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी.

SIT ने पूछताछ के लिए क्यों नहीं मांगी चिन्मयानंद क...

यौन शोषण मामले में आखिरकार एसआईटी ने 15 दिन की जांच के बाद स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है. स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी शुक्रवार सुबह उनके मुमुक्ष आश्रम से की गई, इसके बाद उन्हें मेडिकल के लिए अस्पत...

लड़ाकू विमान तेजस में राजनाथ ने भरी उड़ान, ऐसा करन...

कर्नाटक के बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. पहली बार देश के रक्षा मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. राजनाथ सिंह करीब आधे घंटे तेजस विमान में...

स्पॉटलाइट

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

  • Latest Posts