धर्म/कर्म

आपका शहर देखें »
  • राम मंदिर पर मोदी सरकार की बड़ी पहल, सुप्रीम कोर्ट से मांगी गैर-विवादित जमीन

    रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि अयोध्या में जो विवादित स्थल पर हिंदू पक्षकारों को जो जमीन दी गई है,

    और पढ़ें »
  • पहली बार किन्नर अखाड़ा ने किया शाही स्नान,

    दुनिया का सबसे बड़ा आस्था का मेला कल शाही स्थान के साथ शुरू हो गया है. पहाड़ की ऊंची चोटियों और गुफाओं में तपस्या करने वाले संन्यासी इन दिनों प्रयागराज में धुनी रमाए हुए

    और पढ़ें »
  • 2019: 41 सेकेंड से ज्यादा नहीं लगा सकेंगे डुबकी, यूपी पुलिस का भीड़ से निपटने का...

    दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले कुंभ का आगाज होने वाला है. इस भव्य और दिव्य कुंभ मेले में करोड़ों लोग आस्था की डुबकी लगाने पहुंचेंगे.

    और पढ़ें »
  • जानिए, मकर संक्रांति पर क्यों उड़ाई जाती हैं पतंग?

    देशभर में मकर संक्रांति का पर्व बड़े उत्साह से मनाया जाता है. इस त्योहार पर देश के कई शहरों में पतंग उड़ाने की परंपरा भी है. इसलिए इस पर्व को पतंग पर्व भी कहा जाता है

    और पढ़ें »
  • राजीव धवन ने उठाया सवाल तो जस्ट‍िस यूयू ललित ने केस से खुद को अलग किया

    रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार सुबह सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने बेंच में जस्ट‍िस उदय उमेश ललित के शामिल होने पर सवाल उठाए

    और पढ़ें »
  • राम मंदिर पर मोदी सरकार की बड़ी पहल, सुप्रीम ...
  • पहली बार किन्नर अखाड़ा ने किया शाही स्नान,
  • 2019: 41 सेकेंड से ज्यादा नहीं लगा सकेंगे डुब...
  • जानिए, मकर संक्रांति पर क्यों उड़ाई जाती हैं ...
  • राजीव धवन ने उठाया सवाल तो जस्ट‍िस यूयू ललित ...
  • योगी आदित्यनाथ बोले- कुंभ मेले में अदृश्य शक्तियों के प्रभाव से आते हैं 15 करोड़ लोग

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 6 2019 12:32PM (IST)

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि कुम्भ मेले के आयोजन में दृश्य और अदृश्य दोनों प्रकार की शक्तियां उपस्थित रहती हैं. हम भले ही अदृश्य शक्तियों को न देख पाते हों, लेकिन इन्हीं के प्रभाव से 12-15 करोड़ लोग इस मेले में खिंचे चले आते हैं. कुम्भ मेला क्षेत्र में अखाड़ों और पढ़ें »

  • हरियाली तीज से नाग पंचमी तक, जानें कब है अगस्त मास के प्रमुख व्रत-त्योहार

        
    Updated on: Fri, Aug 2 2019 11:23AM (IST)

    हिंदू पंचांग के अनुसार अगस्त महीने में कई बड़े व्रत त्योहार आने वाले हैं. जिनका धर्मिक और सामाजिक रूप से बहुत बड़ा महत्व बताया जाता है. इस महीने 15 दिन सावन तो 15 दिन भाद्रपद के होंगे. खास बात और पढ़ें »

  • साध्वी प्रज्ञा का 'योगी फॉर्मूला', EC ने लगाया बैन तो मंदिर पहुंचीं, गाया भजन

    Tweet
        
    Updated on: Fri, May 2 2019 11:37AM (IST)

    मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा लगातार सुर्खियों में बनी हुईं हैं. बाबरी विध्वंस को लेकर दिए गए विवादित बयान पर चुनाव आयोग ने उनपर सख्ती दिखाई और 72 घंटे के लिए चुनाव प्रचार ही बैन और पढ़ें »

  • शिवलिंग की महिमा और स्थापना के नियम

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Mar 10 2019 12:50PM (IST)

    मान्यता है कि धरती पर साक्षात रूप में अगर कोई भगवन मौजूद हैं तो वो भगवान शिव हैं. भोलनाथ को भोले यूं ही नहीं कहा जाता है. शिव जी अपने भक्तों को उनकी मनोकामना के अनुरूप हर वरदान देते हैं और पढ़ें »

  • साईं बाबा की कृपा प्राप्ति के लिए ऐसे रखें बृहस्पतिवार का व्रत

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Feb 28 2019 11:56AM (IST)

    हर दिन का संबंध एक ग्रह से होता है, जैसे रविवार का सूर्य से और सोमवार का चन्द्रमा से. उस दिन उस ग्रह की पूजा करके और उपवास रखकर हम उस ग्रह को मजबूत कर सकते हैं. और पढ़ें »

  • आदित्य हृदय स्तोत्र, ये हैं पाठ के नियम

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Feb 16 2019 12:19PM (IST)

    आदित्य हृदय स्तोत्र मुख्य रूप से श्री वाल्मीकि रामायण के युद्धकाण्ड का एक सौ पांचवां सर्ग है. भगवान राम को युद्ध में विजय प्राप्त करने के लिए अगस्त्य ऋषि द्वारा इस स्तोत्र का वर्णन किया गया था. सूर्य के समान और पढ़ें »

  • कुंभ का आज तीसरा और आखिरी शाही स्नान, 2 करोड़ श्रद्धालुओं लगाएंगे डुबकी

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Feb 10 2019 11:38AM (IST)

    प्रयागराज में आज बसंत पंचमी के मौके पर तीसरा और आखिरी शाही स्नान शुरू हो गया है. संगम तट पर आस्था और श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा है. हर तरफ से श्रद्धालुओं का रेला तट पर स्नान और पढ़ें »

  • राम मंदिर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान से संतुष्ट नहीं VHP, कहा- 31 को धर्मसंसद करेगी फैसला

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 2 2019 1:03PM (IST)

    लोकसभा चुनाव के दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आवाज भी तेज होती जा रही है. इसी कड़ी में विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष अलोक कुमार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुख से असहमती जताते हुए और पढ़ें »

  • वैष्णो देवी पहुंचे 50,000 श्रद्धालु, वर्ष 2018 में 85.80 लाख श्रद्धालुओं ने की यात्रा

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 1 2019 1:02PM (IST)

    नए साल की शुरुआत माता वैष्णो देवी के चरणों से करने के लिए देशभर से हजारों श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंचे। आलम यह था कि कटड़ा में दर्शनी ड्योडी और भवन पर श्रद्धालु एक से दो किलोमीटर लंबी कतारों में खड़े नजर आए और पढ़ें »

  • 2019: उत्तर प्रदेश में PM मोदी से बड़े ब्रांड हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथः संत

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 30 2018 6:31PM (IST)

    प्रयागराज में लगने वाले कुंभ महापर्व में राम मंदिर निर्माण और साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर महाबहस हो सकती है. कुंभ में अखाड़ों का आगमन हो चुका है और संत राजनीति पर चर्चा करने लगे और पढ़ें »

  • साध्वी निरंजन ज्योति को आज मिलेगी महामंडलेश्वर की पदवी

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 14 2019 12:43PM (IST)

    नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति आज (सोमवार) को निरंजनी अखाड़े का महामंडलेश्वर बनाया जाएगा. और पढ़ें »

  • दिल्ली के गौशाला में केजरीवाल का गाय वाला 'योगी' अवतार

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 13 2019 3:19PM (IST)

    2019 लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल का गाय प्रेम अचानक से बढ़ गया है. बाहरी दिल्ली के बवाना में गौशाला का निरीक्षण करने के बाद अब केजरीवाल हरियाणा में गौशालाओं का दौरा और पढ़ें »

  • लोहड़ी का महत्व, इस विधि से करें पूजन

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Jan 13 2019 2:57PM (IST)

    लोहड़ी का त्‍योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है. लोहड़ी के दिन को पौष माह का अंत और माघ के महीने की शुरुआत मानी जाती है. और पढ़ें »

  • नोएडा: नमाज पढ़ने से रोकने के लिए प्रशासन ने पार्क में भरवा दिया पानी

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 28 2018 2:37PM (IST)

    नोएडा के सेक्टर 58 स्थित पार्क में नमाज पढ़ने पर हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. आज शुक्रवार की नमाज के चलते प्रशासन पहले से सतर्क और पढ़ें »

  • 2018: जानिए, भारत में कैसे हुई ईसाई धर्म की शुरुआत

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 24 2018 3:53PM (IST)

    ईसाई धर्म भारत के प्रमुख धर्मों में एक है. गोवा, केरल और मिजोरम में ईसाई धर्म मानने वालों की सबसे ज्यादा आबादी रहती है. वहीं इन तीनों शहरों की बात करें तो केरल में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म मानने वाले लोग और पढ़ें »

  • 2018: क्रिसमस पर इन 5 टिप्स से करें शानदार हाउस पार्टी

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 20 2018 12:52PM (IST)

    क्रिसमस का त्योहार नजदीक है और हर कोई क्रिसमस के जश्न की तैयारी में जुट गया है. अगर आप भी क्रिसमस की धमाकेदार पार्टी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले से कुछ तैयारियां और पढ़ें »

  • सूर्य देव कर रहे हैं धनु राशि में प्रवेश, इन राशियों पर होगा असर

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 15 2018 12:22PM (IST)

    सूर्य हर माह में राशि परिवर्तन करते हैं. इसी क्रम में मध्य दिसंबर में वे धनु राशि में प्रवेश करते हैं. सूर्य का यह राशि परिवर्तन काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और पढ़ें »

  • VHP की धर्मसभा: भैय्याजी बोले- हमलावरों के निशान मिटें, कोर्ट भावनाओं का करे सम्मान

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 9 2018 2:24PM (IST)

    राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में दिल्ली के रामलीला मैदान में धर्मसभा शुरू हो गई है. इसमें हिस्सा लेने के लिए देशभर से राम भक्त पहुंचे और पढ़ें »

  • राम मंदिर निर्माण के लिए चार साल से एक पैर पर खड़ा है ये बाबा

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Dec 6 2018 2:24PM (IST)

    राम मंदिर निर्माण को लेकर जहां एक ओर नेता राजनीति करने में लगे हुए हैं, वहीं खड़ेश्वरी बाबा ने एक पैर पर खड़े रहने का संकल्प और पढ़ें »

  • अयोध्या में राम मंदिर से पहले योगी राज में रामलीला मैदानों के आएंगे 'अच्छे दिन'

    Tweet
        
    Updated on: Fri, Nov 28 2018 4:48PM (IST)

    अयोध्या में विवाद सुलझने में कितना वक्त लगेगा, यह किसी को नहीं मालूम. लेकिन राज्य की योगी सरकार पूरे प्रदेश में 'राम भक्ति' का माहौल बनाए रखने के लिए लगातार मुहिम में जुटी हुई है और इसके लिए रामलीला मैदानों को नया रूप और पढ़ें »

प्रमुख ख़बरें

अर्थव्यवस्था को लेकर राहुल का BJP पर निशाना, कहा- ...

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा

कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, होटल से बै...

कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है. कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से पुलिस ने दोनों के सामान बरामद किए

अयोध्या मामलाः आज से आखिरी दौर की सुप्रीम सुनवाई, ...

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सोमवार यानी आज से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू हो रही है. इसके मद्देनजर अयोध्या को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

महाराष्ट्र-हरियाणा का चुनावी बिगुल, जानिए किस पार्...

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी.

SIT ने पूछताछ के लिए क्यों नहीं मांगी चिन्मयानंद क...

यौन शोषण मामले में आखिरकार एसआईटी ने 15 दिन की जांच के बाद स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है. स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी शुक्रवार सुबह उनके मुमुक्ष आश्रम से की गई, इसके बाद उन्हें मेडिकल के लिए अस्पत...

लड़ाकू विमान तेजस में राजनाथ ने भरी उड़ान, ऐसा करन...

कर्नाटक के बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. पहली बार देश के रक्षा मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. राजनाथ सिंह करीब आधे घंटे तेजस विमान में...

स्पॉटलाइट

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

फोटो गैलरी

  • Latest Posts