आश्चर्य - पेड़ बताता है भविष्य !

Aug 27 2014 4:36PM (IST)
आश्चर्य - पेड़ बताता है भविष्य !

डूंगरपुर। अब तक आपने किसी ज्योतिषियों और वैज्ञानिकों को ही भविष्यवाणी करते हुए सुना और देखा होगा, लेकिन इस दुनिया में ऎसा चमत्कारी पेड़ भी है जो भविष्यवाणी करता है। यह चमत्कारी पेड़ राजस्थान के वागड अंचल के डूंगरपुर जिले के गलियाकोट कस्बे में स्थित है।

हालांकि इसे आस्था कहें या अंधविश्वास क्योंकि माना जाता है कि यह पेड़ भविष्य के सटीक और सही-सही संकेत देता है। इस पेड़ से ही यह पता चलता है कि वर्ष भर अकाल की काली छाया रहेगी या नहीं। माही नदी के मुहाने पर स्थित गलियाकोट कस्बे में प्रसिद्ध एवं प्राचीनतम शीतल माता का मंदिर सदियों से श्रद्धा का केन्द्र और वागडवासियों की आराध्या का तीर्थस्थल रहा है। यह मंदिर भी अनूठा है क्योंकि यह दुनिया का पहला ऎसा मंदिर है जिसकी छत नहीं।

यह अनूठा पेड़ भी इन्हीं देवी शीतला माता के दरबार में स्थित है। इस पेड़ को देखकर ही यहां के पुरोहित और जानकार लोग बताते हैं कि आने वाला समय सूखे और अकाल की विभीषिका से भरा होगा या फिर खुशहाली का।

यह चमत्कारी शीतला माता के मूल मंदिर में देवी की मूर्ति के ठीक पीछे स्थित है। यहां बरसात के ठीक पहले एक पौधा दिखाई देने लगता है जिसे स्थानीय बोली में "हुरण" कहा जाता है। हर वर्ष आषाढ़ माह में यह पौधा अपने आप उग जाता है। इस पौधे की बढ़ोतरी और पल्लवन को देखकर ही भविष्य के संकेत प्राप्त होने लगते हैं।

हालांकि इस अनोखे पेड़ की उम्र ज्यादा नहीं होती क्योंकि दशहरे तक यह अपने आप लुप्त हो जाता है, लेकिन इन चार महीनो में यह पेड़ भविष्य के संकेत दे जाता है। इस अंचल में सदियों से यह पेड़ इसी प्रकार भविष्यवाणियों का आधार बना हुआ है। यहां आम तौर पर एक फीट से लेकर छह फीट औसत आकार पाने वाले इस पेड़ की ऊंचाई और टहनियों के विस्तार से भविष्य का अंदाजा लगाया जाता है।

यहां यह पेड़ पिछले पांच-छह सालों में मात्र दो से ढ़ाई फीट की ही लंबाई पा सका और इसके टहनियां भी नहीं निकली। तब यहां लगातार सूखे और अकाल का दौर रहा। ऎसे में यह एक-डेढ़ माह में ही सूख गया, लेकिन इसके बाद जिन- जिन वर्षो में बारिश अच्छी हुई, तब-तब इसकी लंबाई करीब छह फीट तक हो गई साथ ही टहनियां भी विस्तार पाती रही। यहां किसान हों या आम आदमी, आषाढ़ मास में गलियाकोट शीतला मंदिर आकर बरसात की भावी स्थिति का संकेत पाते रहे हैं।

शीतला माता मंदिर के पुराने पुजारियों का कहना है कि सदियों से यह पेड़ इसी प्रकार पनपता रहकर अकाल या सुकाल का संकेत देता रहा है। जिस वर्ष पेड़ अपनी पूरी ऊंचाई के साथ टहनियां फैलाकर पनपता है तो इससे साफ संकेत मिलता है इस साल अच्छी बारिश और खुशहाली रहेगी।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

विवाह से पहले करानी होगी नपुंसकता की जांच !

मद्रास हाईकोर्ट ने नपुंसकता की वजह से दंपतियों के बीच बढ़ती वैवाहिक समस्याओं और तलाक पर गंभीर चिंता प्रकट की है। हाईकोर्ट ने तमिलनाडु और केंद्र सरकार को विवाह से पहले मेडिकल जांच को अनिवार्य बनाने पर विचार करने...

कब-कब की हैं हीरोइनों ने वर्जिन होने की बात

दीपिका पादुकोन की नई फिल्म फांइडिंग फैनी से सेंसर बोर्ड आई एम वर्जिन का डायलॉग हटाना चाहता है। लेकिन फिल्मों में पहले भी यह शब्द प्रयोग हो चुका है।2013 में रिलीज हुई चर्चित फिल्म 16 में वर्जिन शब्द एक बार नहीं ...

यहाँ रहती हैं सिर्फ नौजवान और खूबसूरत लड़कियां !

क्या कभी आप ऐसा सोच भी सकते हैं कि इस दुनिया के किसी कोने में एक ऐसी भी जगह जहां सिर्फ और सिर्फ लड़कियां ही रहती हैं ? ये एक ऐसा टाउन है जिसके बारे में बहुत लोगों को नहीं पता। यहां कोई मर्द नहीं रहता और सुंदर स...

रेल मंत्री के बेटे कार्तिक गौड़ा पर रेप का आरोप लग...

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा के बेटे कार्तिक गौड़ा पर रेप और धोखाधड़ी का आरोप लगाने वाली कन्‍नड़ अभिनेत्री मैत्रिया ने दावा किया है कि उसकी कार्तिक के साथ शादी हो गई है और वह उसके बच्‍चे की मां बनने वाली है

लागू हुई धन जन योजना, पीएम मोदी बोले, 'आर्थिक छुआछ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में जन धन योजना का शुभारंभ किया. इस दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय राज्य मंत्री निर्मला सीतारमन और दिल्ली के एलजी नजीब जंग भी मौजूद थे

आइस बकेट चैलेंज में सोफिया हुईं न्यूड, गौहर को किय...

सोफिया यानि सोफिया हयात बिग बॉस के पिछले सीजन यानि सीजन 7 में इन्हीं की वजह से अरमान कोहली को लेने के लिए बिग बॉस के घर में पुलिस पहुंची थी.अब आइस बकेट चैलेंज के बहाने सोफ़िया ने मशहूर होने का नया और दिलचस्प रा...

मेष

आज का दिन संयम से काम लेने का है। लोगों को जल्दी प्रभावित करने की कला आपके अन्दर है तभी आपका व्यक्तित्व भी दिन प्रति दिन बहुआयामी होता जा रहा है। सामाजिक स्तर के कुछ कार्य ऐसे होंगे जिन्हें आज आप अपने स्तर पर करने जा रहे हैं। शाम को ही किसी पार्टी समारोह उत्सव में शरीक होना होगा।

और पढ़ें

वृष

आर्थिक संकट काफी समय से आपके पीछे पड़ा हुआ है। अब यह नौबत भी आ सकती है कि आपको अपनी जेब भारी करने के लिए किसी संस्था या बैंक से उधार लेने की नौबत आ जाए। आज के दिन इस दिशा में कुछ दौड़-भाग कर लेना काफी कारगर होगा, क्योंकि बिना परिश्रम के ठोस परिणाम नहीं मिल पाते।

और पढ़ें

मिथुन

लाभकारी समय है। युक्ति और व्यवहार से सब कुछ पा सकते हैं। जटिलताएं खत्म होंगी और विरोधी भी परास्त होंगे। कनिष्ठ सदस्यों अथवा संतान पक्ष के कारण परेशानी होगी। खान-पान में परहेज करवाना ही युक्ति संगत है अन्यथा अपच-अजीर्ण का प्रभाव रहेगा। जीवनसाथी से आर्थिक कारणों से दूरी रहेगी लेकिन प्रेम यथावत बना रहेगा।

और पढ़ें

कर्क

पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। धन,पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। दूसरों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी। प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे। अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है।

और पढ़ें

सिंह

आज का दिन शांत रहेगा। किसी लेन-देन के जल्दी निपट जाने के कारण मन को शांति रहेगी। कोई व्यक्ति फालतू की टेंशन खड़ी करने की कोशिश करेगा लेकिन आपकी समझ-बूझ से परेशानियां हल हो जाएंगी। पैसा बचाने में कामयाब होंगे। रोमांटिक पार्टनर के साथ प्यार बढ़ेगा। ऐसे लोगों से दूर रहें जिनमें उत्साह और कुछ कर दिखाने के जज्बे की कमी है।

और पढ़ें

कन्या

किसी मसले पर अपने ही लोगों से बहसबाजी हो सकती है। हालांकि इन दिनों एक रहस्मय ग्रह आपकी राशि की टोह ले रहा है और इसका काम यह भी हो सकता है कि यह ग्रह आपके सभी अच्छे-बुरे कर्मों का विश्लेषण करे। अतः जहां तक हो सके किसी ऐसे काम के लिए तैयार न हों जिसमें रिस्क हो।

और पढ़ें

तुला

आपको आज किसी घनिष्ठ प्रेमी या पुराने मित्र से मेल-मिलाप बढ़ाने का अद्भुत अवसर मिलेगा। आप अपने संबंधों की गरमाहट को महसूस कर बहुत ही ताजगी और उत्तेजना का अनुभव करेंगे। आपके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए ऐसे रोमांटिक अवसर कभी-कभी दवा का काम कर सकते हैं।

और पढ़ें

वृश्चिक

गृहोपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। आय और व्यय में संतुलन बना कर रखें। प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे। भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

धनु

आज का दिन काफी सेंसिटिव है। ऑफिस में अपने जूनियर्स के साथ गरम होने से काम नहीं बनेगा। काम के बोझ को कम करने में टीमवर्क काम आएगा। किसी लम्बे प्रॉजेक्ट पर हामी भरने से पहले उसके कानूनी पक्षों की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें। दिन का दूसरा भाग रिलैक्स करने में मदद करेगा। घर में अपने छोटों के व्यवहार से दिल खुश होगा और रात तक कोई अच्छी खबर मिलेगी।

और पढ़ें

मकर

आज का दिन काफी क्रिएटिव हो सकता है। अगर आप अपना कोई ऑरिजनल आइडिया लॉन्च करना चाहते हैं तो आज का दिन उसके लिए ठीक रहेगा। कुछ बेहद लुभावने ऑफर आज आपके सामने आ सकते हैं, उन्हें पहचानकर उनमें से बेस्ट डील छांटने का काम आपका होगा। अपने काम पर आज आप पहले से ज्यादा समय और ध्यान दे पाएंगे।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन आपके लिए बहुत ही व्यस्तता से भरा होगा लेकिन आप समय का सदुपयोग करने में सक्षम रहेंगे। हो सकता है कोई मांगलिक कार्य भी हो जाए। परिवार के सदस्य भी आपसे खुश हो सकते हैं। जीवन में नया बदलाव भी आ सकता है। सूझ-बूझ और धैर्य से काम लें सफलता मिलेगी।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

PM के रूप में नरेंद्र मोदी के अब तक के कामकाज को आप कैसा आंकते हैं?



View Result

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts