सर्दी से क्या डरना..

Jan 31 2014 10:54AM (IST)
सर्दी से क्या डरना..
 जाड़े के मौसम का साफ और नीला आसमान आनंद, स्वास्थ्य और खुशी लाता है। यह वह समय है जब हम ओस से भीगे मौसम के बाद, गुनगुनी धूप और चमकीले सूरज की लालसा मन में संजोए रहते हैं। लेकिन सर्द मौसम का ठंडापन और रूखापन त्वचा से नमी को खींच लेने वाला होता है, जिससे त्वचा सूखी, फटी-फटी और थोड़ी संवेदनशील हो जाती है। त्वचा की देखभाल और पोषण से आप इस मौसम का भरपूर आनंद ले सकती हैं।
रूखी त्वचा
शुष्क त्वचा आमतौर पर संवेदनशील होती है, चूंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती हैं, लिहाजा इसे संपूर्ण देखभाल की जरूरत है। शुष्क त्वचा को ठीक रखने का सबसे अच्छा तरीका है कमर्शियल क्रीम और लोशन के इस्तेमाल से बचना, जिनमें खनिज तेल और दूसरे पेट्रोलियम उत्पाद होते हैं।
रुखी त्वचा का अच्छा उपचार है मॉयस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल। ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि मॉयस्चराइजिंग लोशन लगाने का सबसे अच्छा समय होता है, जब त्वचा शुष्क होती है। जबकि लोशन लगाने का सबसे सही समय वह होता है, जब आप नहाकर शॉवर या टब से बाहर निकलते हैं।
वैसे क्रीम, लोशन, मॉयस्चराइजर और दूसरे हर्बल स्किन केयर उत्पाद रूखी त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं और त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। गहराई तक नमी प्रदान करते हैं और त्वचा को मुर्झाने से बचाते हैं। वे बिना जलन पैदा किए आसानी से त्वचा को तरोताजा करते हैं, साथ ही इसकी नमी के संतुलन को भी बनाए रखते हैं। टोनर और क्लींजिंग मिल्क प्रभावी तरीके से त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और रोमछिद्रों का निर्माण, शुद्धिकरण व उन्हें पोषित करते हैं। सूखी त्वचा को स्वच्छ, नरम व नमीयुक्त बनाते हैं। आइए जानते हैं कि जाड़े में त्वचा को शुष्क होने से कैसे रोकें।
हॉट शॉवर (गर्म स्नान)
इस मौसम में हर सुबह एक स्फूर्तिदायक गर्म स्नान अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको ताजगी प्रदान करता है और त्वचा की हाइजिन को बनाए रखता है। पानी का तापमान बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा की ़कुदरती नमी को सोख लेता है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा के लिए आरामदायक गुनगुना पानी सबसे बेहतर रहता है।
बॉडी ऑयल है जरूरी
त्वचा पर बॉडी ऑयल से मालिश करना सूखेपन को दूर रखने का एक असरदार तरीका है। अगर यह हमेशा मुमकिन न हो तो ऐसा स्नान करने के पहले करें। ऐसे तेल का चुनाव करें, जो चिकनाई युक्त न हो, जल्दी जज्ब हो जाने वाला हो। सोने से पहले लगाया जा सके, ताकि आपको आरामदायक नींद मिले।
मॉयस्चराइजिंग साबुन का इस्तेमाल
थोड़े से तेल में बेसन (चने का आटा) और चोकर (गेहूं का छिलका) मिलाकर लगाने का प्राचीन घरेलू उपचार त्वचा की सफाई और नमी के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन आपका काम साबुन के बिना नहीं चल सकता तो अपनी त्वचा को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए ऐसा मृदु साबुन चुनें, जिसमें ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल और एलोवेरा के गुण हों।
हाइड्रेटेड फेसवॉश चुनें
ठंडे और सूखे मौसम में चेहरे की त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में संतुलित, सौम्य व हाइड्रेटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें दूसरे क्लींजिंग व मॉयस्चराइजिंग जड़ी-बूटियों के साथ-साथ एलोवेरा पर्याप्त मात्रा में हों।
सही मॉयस्चराइजर लगाएं
ऐसा मॉयस्चराइजर चुनें, जो आपकी उम्र-विशेष और त्वचा की जरूरत के मुताबिक हो। बेहतर होगा ऐसे मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो धूप से सुरक्षा भी दे। बादाम, कैस्टर, एलोवेरा और जोजोबा ऑयल सर्दियों में खास तौर से त्वचा को पोषण और नमी देते हैं। मॉयस्चराइजिंग लोशन की बजाय स्किन केयर क्रीम का इस्तेमाल करें, क्योंकि स्किन केयर क्रीम या ऑइंटमेंट त्वचा की सतह के ऊपर सुरक्षात्मक आवरण बनाते हैं और रूखेपन को रोकते हैं। मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल दिन में कम से कम दो बार करें। सोने से पहले चेहरा साफ करके मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं।
इसे उतनी बार पुन: इस्तेमाल किया जा सकता है, जितनी बार उसकी जरूरत हो। जितनी बार आप हाथ धोती हैं, उसके बाद हैंड मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं, क्योंकि पानी सूखने के बाद त्वचा से कुदरती नमी हट जाती है। समय से और बार-बार त्वचा का हाइड्रेशन त्वचा को शुष्क होने से रोकता है।
नाख़्ाून के आसपास भी मॉयस्चराइजर लगाएं, क्योंकि वे भुरभुरे और सूखे हो सकते हैं। अगर घर के कामों या दूसरे कार्यो की वजह से आपको लंबे समय तक पानी में रहने की आवश्यकता होती है तो आप दस्तानों का इस्तेमाल करें।
सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट
स्क्रबिंग जमा मैल और मृत त्वचा कोशिकाओं को प्रभावी तरीके से निकालने में सक्षम है। इससे त्वचा अतिरिक्त मॉयस्चर सोखने में भी सक्षम होती है और इसके जरिए आप अपनी त्वचा को मुलायम, चिकनी, तरोताजा और चमकदार बनाए रख सकती हैं।
जरूरी है सनस्क्रीन
अगर आपका सनस्क्रीन आपको धूप से सुरक्षा प्रदान नहीं करता तो 20 एसपीएफ या उससे ज़्यादा एसपीएफ का एक उपयुक्त सनस्क्रीन इस्तेमाल करें, क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें इस मौसम में भी नुकसानदेह होती हैं। क्योंकि आप जाड़े में धूप में ज़्यादा समय बिताती हैं। सनस्क्रीन आपकी खुली त्वचा की फाइन लाइन, झुर्रियों, एज स्पॉट्स और फोटोएजिंग के दूसरे लक्षणों से बचाती है।
होंठों का रखें खयाल
जाड़े में होंठों का सूखना और फटना बहुत आम है। उनको कोमल बनाए रखने के लिए मॉयस्चराइजिंग लिप बाम और नमीयुक्त लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। ऐसे ऑर्गेनिक उत्पादों पर ध्यान दें, जिनमें कुदरती रूप से विटमिन ई और फलों का रस शामिल हो, क्योंकि वे आपको होंठों के लिए अच्छे होते हैं। अपने होठों को चबाने या खींचने से परहेज करें, क्योंकि इससे सूखापन बढ़ता है।
सिर की करें तेल मालिश
त्वचा की तरह आपके बाल और सिर की त्वचा भी इस मौसम में शुष्कता के लिहाज से बेहद संवेदनशील हो जाती है। सप्ताह में दो बार अपनी सिर की त्वचा एवं बालों की तेल मालिश करें और इसके बाद शैंपू कर सकती हैं। कंडिशनिंग भी आपके बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। गीले बालों के साथ घर से बाहर कभी न निकलें, क्योंकि इससे वे कमजोर हो जाएंगे और सूखने पर गिरने लगेंगे।
लें लिक्विड डाइट
इस मौसम में अकसर प्यास कम लगती है। आपको अपनी त्वचा को चमकदार और कांतिमय बनाए रखने के लिए 8-10 ग्लास पानी या तरल पदार्थ पीना चाहिए। नीबू के साथ गरम पानी लें। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।
पर्याप्त नींद जरूरी
रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। सिर्फ पर्याप्त नींद ही अनिवार्य नहीं है बल्कि आरामदायक और चैन की नींद बेहद जरूरी है, क्योंकि यह हमारी ऊर्जा को ताजा करती है और शरीर को फुर्तीला बनाए रखती है। नींद का कोई विकल्प नहीं है, इसलिए इसके साथ समझौता न करें।
सर्दी के मौसम में थोड़ी सावधानी और सामान्य देखभाल से अपनी त्वचा को ठंड के दौरान श्रेष्ठ बनाए रखें ताकि आप खुशी से इस मौसम का लुत्फ उठा सकें।
क्या करे
* सामान्य व तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रिंजेंट इस्तेमाल करें।
* गीली त्वचा पर वॉटर बेस्ड (पानी युक्त) मॉयस्चराइजर लगाएं। रूखी त्वचा पर दिन में दो बार हेवी क्रीम या लॉन्ग लास्टिंग मॉयस्चराइजर लगाएं।
* हफ्ते में एक बार मृत त्वचा हटाने के लिए एक्सफोलिएट जरूर करें।
क्या न करे
* अधिक गर्म पानी और एंटी बैक्टीरियल सोप का प्रयोग न करें।
* अगर त्वचा अत्यधिक रूखी है तो टोनर से बचें।
* एल्कोहॉल युक्त एस्िट्रजेंट, वाइप्स और कोलोन से दूर रहें।
* रोजाना शैंपू न करें, खास तौर पर रूखे बालों को रोज न धोएं।
इला श्रीवास्तव

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

सस्पेंस खत्म, चुनाव आयोग 5 मार्च को करेगा लोकसभा च...

पूरे देश की निगाहें इस समय लोकसभा चुनाव की तारीखों के होने वाले ऐलान की ओर टिकी हुई हैं. अब सस्‍पेंस खत्‍म होने को ही है. चुनाव आयोग 5 मार्च (बुधवार) को सुबह साढ़े 10 बजे चुनाव और इस पूरी कवायद से जुड़ी अहम तार...

SC से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को जेल,...

सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को मंगलवार को तिहाड़ जेल भेज दिया गया। रॉय 11 मार्च तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक हमें कोई ठोस जवाब नहीं मिल जाता तब ...

गीतिका खुदकुशी केस: गोपाल कांडा को जमानत मिली

एयर होस्टेस आत्महत्या मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांड को अदालत ने जमानत दे दी।

ये क्या..बिना कोई गेंद किए इस गेंदबाज ने लुटाए 8 र...

एशिया कप के आठवें मैच में पाकिस्तान और बांग्लादेश की बीच भिड़ंत के दौरान एक अजीब चीज देखने को मिली। मैच के दौरान 11वां ओवर फेंकने के लिए पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने अब्दुर रहमान को बुलाया और रहमान जब वा...

जुदा होने के डर से दो लड़कियों ने खाया जहर, एक की म...

मेरठ में दो युवतियों ने आपस में शादी न होने से खफा होकर जहर खा लिया। इससे एक की तो मौत हो गई जबकि दूसरी मौत से संघर्ष कर रही है। दोनों युवतियां शादी कर साथ में रहना चाहती थीं लेकिन उनके परिवार वाले इसके लिए राज...

दंगो की जाँच के लिए मुज़फ्फरनगर पंहुचा जाँच दल

मुज़फ्फरनगर दंगो की जाँच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त एक सदस्ये जाँच दल मुज़फ्फरनगर पहुच चुका है जो मुज़फ्फरनगर में दंगो से समन्धित शिकायतकर्ताओ के बयान दर्ज करेगा गौरतलब है की उत्तर प्रदेश सरकार द्व...

मेष

आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। यात्रा में अपने सामान के प्रति सचेत रहें, चोरी या खोने की आशंका है। अप्रिय समाचार मिल सकता है।

और पढ़ें

वृष

जीवन साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। किसी बहुमूल्य वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

मिथुन

रोजी रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रेम, प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

और पढ़ें

कर्क

व्यावसायिक योजना सफल होगी। धन, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

दौड़भाग और परिश्रम के बाद वांछित लाभ होगा। कार्यक्षेत्र की प्रक्रियाओं में व्यस्तता रहेगी। दूर की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। मानसिक परेशानी के चलते मन कुंठाग्रस्त रहेगा। कुछ अधूरे कार्य आपको निपटाने होंगे। प्रियजनों से भेंट होगी। व्यय की पूर्ति होगी। सुख व दुख को समान समझकर सब कुछ भाग्य पर छोड दें। सब अपने आप ठीक होगा।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज अचानक ही वाहन और आवास संबंधी समस्याएं सिर उठा सकती हैं। शुभ संदेश आने से उत्साह बढ़ेगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंधों में पूर्ण सहयोग व विश्वास अनुभव करेंगे। स्वजनों का भी सहयोग मिलेगा। पहले व तीसरे दिन पारिवारिक अशांति रहेगी, इसलिए महत्वपूर्ण निणर्य उससे पहले ही ले लें। मित्रों का सहयोग बना रहेगा।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भाजपा को सरकार बनाने के लिए पहल करनी चाहिए?



View Result

स्पॉटलाइट