ऐसे अध्यापक की दास्तां जो परोपकार को मानते हैं अपना धर्म!

May 25 2015 2:25PM (IST)
ऐसे अध्यापक की दास्तां जो परोपकार को मानते हैं अपना धर्म!

सुरेन्द्र प्रभात खुर्दिया/दिल्ली:- हमारे देश में परोपकार और प्रेरणादायी परमार्थ कर्म हमेशा से सर्वोपरि रहा और आज भी है और यह अलग बात है कि काल परिस्थति के अनुसार उसके स्वरूप में बदलाव आया है। भले ही उसके रूप में कितना ही परिवर्तन क्यों नहीं आया हो। परन्तु रही मूल बात लोकोपकार की भावना जो हमेशा से प्राथमिकता में रही है । पानी की प्याऊ लगाना हो अथवा जरूरतमन्द कन्याओं के विवाह में सहयोग या फिर बुजुर्गों को दवाईयां दिलाने का या फिर मुफ्त में दांतुन वगैरह -वगैरह प्रेरणादायी कर्म करके जो खुषी मिलती है, उस का बखान नहीं किया जा सकता है। ऐसे कर्म जो आसानी से किएं जा सकते हैं। जिस में हिंग लगे ना फिटकरी और रंग भी चैखा आ जाए, वाला मुहावरा एक दम फिट बैठता है।

यह सेवानिवृत्त नागरिक समाज के लिए और आसान राह होती है और व्यर्थ में समय गंवाने के बजाय अच्छे कार्य में समय लगाने को परम कत्र्तव्य मानने वाले अनेक लोग मिल जाएंगे। इस प्रकार के कर्म करने वालों की गिनती महान पुरूर्षों में की जाती है। ऐसा मेरे विनम्रमत में शुमार मानता हंू। महानता कहीं पर भी मिल जाएगी। राहगीरों में भी देखा जा सकता है। चाहिएं देखने का नजरिया। आज जिस ढ.ग की कार्यशैली नगरों और महानगरों की हो गई हो ! जहां पानी जैसी वस्तु भी बोतल पैक में बिकती हो अर्थात व्यावसायिकीकरण हो चुका हो, वहां ऐसे परोपकार के कार्य देखने को मिल जाएं तो अच्छी बात है। यानी सोने पै सुहागा ही कहा जाएगा। दिल्ली जैसे महानगर में कई जगह ऐसी मिल जाएगी जहां सार्वजनिक पानी की प्याऊ का को कोई स्थान नहीं वही पानी बोतलों में या पानी पाऊंच या फुटकर बिकता हुआ मिल जाएगा। उस के अभाव में बटोही - राहगीर पानी को तरसता हुआ भले ही क्यों नहीं मर जाए उनकी बला से ऐसे स्थानों पर सरकारी या गैर-सरकारीस्तर सार्वजनिक पानी की प्याऊ नसीब नहीं होगी।

यह महानगर दिल्ली का एक चेहरा यह है। वही दूसरी ओर लोक उपकार की धुन को मानते हैं अपना धर्म और राहगीरों को सर्दी, गर्मी और वर्षा यानी पूरे वर्षभर सार्वजनिक पानी की प्याऊ लगा कर नागरिक समाज की - राहगीरों की प्यास बुझा कर प्रेरणदायी परमार्थ कर्म करते हुए महानता से भरपूर लोग मिल जाएंगे। जिनका कार्य सेवा ही है। यह महानगर दिल्ली का दूसरा चेहरा विशेष रूप देहातों, कुछेंक सेक्टरों के इलाकों, पार्कों वगैरह - वगैरह में मिल जाएगा। जिस में एनजीओ सहित व्यक्तिगतस्तर भी लोग लोक उपकार को ही अपना धर्म मानते हैं। जब उन से कोई पूछता हैं कि यह प्याऊ आपने लगाई है ? तो वह बोल पड.ते हैं भाई, यह प्याऊ तो राम ने लगायी हैं। ऐसे ही प्रेरणदायी एक ऐसे अध्यापक की दास्तां बताने जा रहे हैं। रिढाऊ गांव सोनीपत के मूल निवासी सेवा की राह में 67 वर्षीय जगदीश गहलावत हमेशा तत्पर रहते आ रहे हैं। लोकोपकार को ही अपना धर्म मनने वाले अध्यापक जगदीश गहलावत फरमाना चैक हरियाणा में सेवाकाल से ही मन,वचन और कर्म से लोक सेवा का भाव हृदय में लिए लोगों के लिए प्रेरक बने हुए है। बचपन से ही सार्वजनिक सेवाकार्य में भाग लेते आ रहे है।

दिल्ली सरकार के प्राथमिक स्क्ूल और सीनियर सैकण्डरी स्क्ूल शाहाबाद डेयरी से 2013 में अंगेजी अध्यापक से सेवानिवृत्ति के बाद रिठाला विधानसभा, उत्तरी पश््िचमी जिला सेक्टर 11 रोहिणी में वर्तमान में निवास कर रहे हैं जो जी थ्रीे एस प्रेट्रोलपंप के पास सार्वजनिक पानी की प्याऊ लगाते आ रहे हैं। जहां कई वर्षों से राहगीर अपनी प्यास बुझाते हंै। 2007 से ही ऐसा कर्म करते हुए आ रहे हंै, एक सहज मुलाकात में मास्टर जगदीश कहते हैं कि पहले - पहल मुझें कई किलो मीटर पैदल चलकर पानी की व्यवस्था करनी पड.ती थीं । और यही नहीं हर रोज मटकों की साफ - सफाई का विशेष ध्यान रखता हंू। इसी के साथ कई चुनौतियों का सामना करना पड.ता था । जैसें कि सांय काल अपने-अपने वहानों से निकलने वालें वो लोगबाग जो शराब के आदि थे। शराब पीने के लिए मटकों का उपयोग किया करते थें। ऐसें शख्सों से उन्हें बड.ें मनोवैज्ञानिक विधि से समझाना शुरू किया तो उनका यहां आना बन्द हो गया। इतना ही नहीं कई शराब छोड.कर मेरे साथ इस कल्याणकारी कार्य में जुट गए हैं।

जी थ्री एस का 16 - 17 सेक्टर का डिवाइडर प्रेट्रोलपंप के पास कमल की चाय की दुकान पर जो प्याऊ के ही पास है, मास्टर जी यहां अपने ईस्ट मित्रों के साथ समाज सेवा परोपकार एवं सामाजिक जागरूकता की चार्चा में मशगूल रहते हंै। इतना ही नहीं देश भक्ति एवं ईश्वर भक्ति का वतावरण भी यहां रहता है। उनके साथी श्यामलाल गोयल और सुरेश गुप्ता, सरदार सतनाम सहित अनेक मित्र कहते हैं ेिक मास्टर जगदीश के साथ बैठकर अच्छी - अच्छी बातें पता चलती हंै जिन में खेत - खलिहान, मौसम परिवर्तन शिक्षा में सुधार राट्रªभक्तों की चर्चा आदि खास होती है। प्यासों की प्यास बुझाने के अलावा यह बड.ें - बुजुर्गों को अपने खर्चें से दवाईयां भी उपलब्ध कराते रहते हैं। सेक्ट-11 रोहिणी के इलाके की बात चल पड.ी तो वही प्रातः की सैर को आने वाले सेवानिवृत्त नागरिकों ने बुजुर्ग ऐसोसिएशन जिन्दल किराणा स्टोर शंकर चैक के वहां पे्रम सागर जिन्दल और उनके सहयोगी कई वर्षों से राहगीरों को मुफ्त में दांतुन दे कर सेवा कर रहे हैं। यहा स्वास्थ सेवा की चर्चा नहीं की तो कर्म का बखान अधूरा रह जाएंगा। हर अच्छे प्रेरणादायी कर्म का प्रचार - प्रसार होना ही चाहिए।

इस की अगली कड.ी में गोल्डन जुबली अपार्टमेंट के‘‘बाहर पार्क में मेरी दिल्ली स्वस्थ दिल्ली गुप्र‘‘ द्वारा केन्द्रा बैंक से सेवानिवृत्त महेशचन्द्र शूरी और डाॅक्टर एस. पी. छाबड.ा गत 4 मई से ही निः शुल्क व्यायाम और मार्ग दर्शन क्लासें आरंभ की हई हैं। जिस का स्लोगन ‘‘ स्वास्थ्य ही जीवन हैं‘‘के अन्तर्गत लोगों प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शूरी कहते है कि पीतमपुरा और स्र्वण जयन्ति पार्क में भी हमारे गुप्र द्वारा निःशुल्क व्यायाम और मार्ग दर्शन क्लासें आरंभ किए हुएं करीबन एक वर्ष होने जा रहां हैं।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

अर्थव्यवस्था को लेकर राहुल का BJP पर निशाना, कहा- ...

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा

कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, होटल से बै...

कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है. कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से पुलिस ने दोनों के सामान बरामद किए

अयोध्या मामलाः आज से आखिरी दौर की सुप्रीम सुनवाई, ...

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सोमवार यानी आज से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू हो रही है. इसके मद्देनजर अयोध्या को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

महाराष्ट्र-हरियाणा का चुनावी बिगुल, जानिए किस पार्...

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी.

SIT ने पूछताछ के लिए क्यों नहीं मांगी चिन्मयानंद क...

यौन शोषण मामले में आखिरकार एसआईटी ने 15 दिन की जांच के बाद स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है. स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी शुक्रवार सुबह उनके मुमुक्ष आश्रम से की गई, इसके बाद उन्हें मेडिकल के लिए अस्पत...

लड़ाकू विमान तेजस में राजनाथ ने भरी उड़ान, ऐसा करन...

कर्नाटक के बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. पहली बार देश के रक्षा मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. राजनाथ सिंह करीब आधे घंटे तेजस विमान में...

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts