दर्जा मल्टी स्पेशलिटी, विशेषज्ञ कोई नहीं

Feb 26 2014 8:07AM (IST)
दर्जा मल्टी स्पेशलिटी, विशेषज्ञ कोई नहीं

कानपुर: संगठित क्षेत्र के कामगारों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पतालों की व्यवस्था राम भरोसे है। महानगर में सबसे बड़ा ईएसआई हास्पिटल पांडु नगर, कहने को तो मल्टी स्पेशलिटी है, लेकिन यहां एक भी विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं है। मंगलवार को जागरण टीम ने हास्पिटल में व्यवस्था का जायजा लिया।

यहां भी देर से आते डॉक्टर

ओपीडी के पंजीकरण काउंटर पर सुबह नौ बजे तक 28 पर्चे बने थे। ओपीडी में डॉक्टर बैठे थे, वहां पहले से बैठे मरीजों ने बताया कि डॉक्टर साहब अभी-अभी आए हैं। फिजीशियन डॉ. संजय कपूर मरीजों से घिरे थे। जगई पुरवा के एसएन त्रिपाठी ने दिल में बेचैनी होने पर आये थे, लेकिन यहां कोई विशेषज्ञ डॉक्टर न होने से कार्डियोलाजी जा रहे थे। जूही परमपुरवा के विवेक कुमार ने बताया यहां दांत और त्वचा के डॉक्टर भी नहीं हैं। टीम पैथालाजी पहुंची तो तीन मरीज बाहर बेंच पर बैठे मिले। पूछने पर बोले, पैथालाजी की डॉक्टर नहीं आई हैं। एक्सरे के लिए भी मरीज लाइन लगाए थे, पर डॉक्टर नहीं आए थे। टीम वार्ड में पहुंची, तो भर्ती मरीजों ने दवाओं में कटौती होने और खाने की गुणवत्ता पर अंगुली उठाई। अस्थाई आपरेशन थियेटर में आपरेशन चल रहे थे। सीएमएस अवकाश पर थीं, उनका कार्य डॉ. डीके गुप्ता देख रहे थे।

बेड क्षमता 312 से हुई 130

हास्पिटल में 40 हजार बीमितों को इलाज की सुविधा मिलती है। पहले अस्पताल की बेड क्षमता 312 थी। उच्चीकरण का कार्य होने की वजह से बेड संख्या कम करके 130 कर दी गई है।

************* कई विभाग पड़े बंद

अस्पताल के कई विभाग पूरी तरह बंद पड़े हैं। हृदयरोग, बाल रोग, दंत रोग, त्वचा रोग एवं ईएनटी विभाग में एक भी डॉक्टर नहीं हैं। इनमें भर्ती तो दूर, ओपीडी में भी मरीज नहीं देखे जाते हैं।

*********** जुगाड़ से होते आपरेशन

अस्पताल में विशेषज्ञ नहीं हैं। इसके बावजूद सर्जरी, हड्डी रोग एवं एनेस्थिसिया विभाग चल रहे हैं। चार डॉक्टर सोमवार, मंगलवार एवं बुधवार को जनरल सर्जरी करते हैं। दो डॉक्टर गुरुवार, शुक्रवार को आर्थो सर्जरी करते हैं। सीएमएस डॉ. निशा सिंह नेगी व डॉ. डीके गुप्ता एनेस्थिसिया देते हैं।

************* मंगलवार को अस्पताल की स्थिति

ओपीडी पंजीकरण -150 भर्ती महिलाएं - 22 भर्ती पुरुष - 70 सर्जिकल आपरेशन - 4

*********** एक नजर में अस्पताल

तैनाती : डॉक्टर-13, तृतीय श्रेणी कर्मचारी 67 एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मी-97 स्वीकृत पद : विशेषज्ञ डॉक्टर-15, सामान्य चिकित्सक-7, तृतीय श्रेणी कर्मी- 90 एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी-140। दवा का बजट : वर्ष 2012-13 में 59.5 लाख। वर्ष 13-14 में 62.16 लाख रुपये।

***********

शासन को विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से लगातार अवगत करा रहे हैं। कई विभागों में एक भी चिकित्सक नहीं है, इस वजह से मरीजों को रेफर किया जाता है। जनरल एवं आर्थोपेडिक सर्जरी किसी तरह कराई जा रही है। डॉ. डीके गुप्ता, प्रभारी सीएमएस, ईएसआई हास्पिटल पांडुनगर।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

सस्पेंस खत्म, चुनाव आयोग 5 मार्च को करेगा लोकसभा च...

पूरे देश की निगाहें इस समय लोकसभा चुनाव की तारीखों के होने वाले ऐलान की ओर टिकी हुई हैं. अब सस्‍पेंस खत्‍म होने को ही है. चुनाव आयोग 5 मार्च (बुधवार) को सुबह साढ़े 10 बजे चुनाव और इस पूरी कवायद से जुड़ी अहम तार...

SC से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को जेल,...

सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को मंगलवार को तिहाड़ जेल भेज दिया गया। रॉय 11 मार्च तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक हमें कोई ठोस जवाब नहीं मिल जाता तब ...

गीतिका खुदकुशी केस: गोपाल कांडा को जमानत मिली

एयर होस्टेस आत्महत्या मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांड को अदालत ने जमानत दे दी।

ये क्या..बिना कोई गेंद किए इस गेंदबाज ने लुटाए 8 र...

एशिया कप के आठवें मैच में पाकिस्तान और बांग्लादेश की बीच भिड़ंत के दौरान एक अजीब चीज देखने को मिली। मैच के दौरान 11वां ओवर फेंकने के लिए पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने अब्दुर रहमान को बुलाया और रहमान जब वा...

जुदा होने के डर से दो लड़कियों ने खाया जहर, एक की म...

मेरठ में दो युवतियों ने आपस में शादी न होने से खफा होकर जहर खा लिया। इससे एक की तो मौत हो गई जबकि दूसरी मौत से संघर्ष कर रही है। दोनों युवतियां शादी कर साथ में रहना चाहती थीं लेकिन उनके परिवार वाले इसके लिए राज...

दंगो की जाँच के लिए मुज़फ्फरनगर पंहुचा जाँच दल

मुज़फ्फरनगर दंगो की जाँच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त एक सदस्ये जाँच दल मुज़फ्फरनगर पहुच चुका है जो मुज़फ्फरनगर में दंगो से समन्धित शिकायतकर्ताओ के बयान दर्ज करेगा गौरतलब है की उत्तर प्रदेश सरकार द्व...

मेष

आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। यात्रा में अपने सामान के प्रति सचेत रहें, चोरी या खोने की आशंका है। अप्रिय समाचार मिल सकता है।

और पढ़ें

वृष

जीवन साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। किसी बहुमूल्य वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

मिथुन

रोजी रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रेम, प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

और पढ़ें

कर्क

व्यावसायिक योजना सफल होगी। धन, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

दौड़भाग और परिश्रम के बाद वांछित लाभ होगा। कार्यक्षेत्र की प्रक्रियाओं में व्यस्तता रहेगी। दूर की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। मानसिक परेशानी के चलते मन कुंठाग्रस्त रहेगा। कुछ अधूरे कार्य आपको निपटाने होंगे। प्रियजनों से भेंट होगी। व्यय की पूर्ति होगी। सुख व दुख को समान समझकर सब कुछ भाग्य पर छोड दें। सब अपने आप ठीक होगा।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज अचानक ही वाहन और आवास संबंधी समस्याएं सिर उठा सकती हैं। शुभ संदेश आने से उत्साह बढ़ेगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंधों में पूर्ण सहयोग व विश्वास अनुभव करेंगे। स्वजनों का भी सहयोग मिलेगा। पहले व तीसरे दिन पारिवारिक अशांति रहेगी, इसलिए महत्वपूर्ण निणर्य उससे पहले ही ले लें। मित्रों का सहयोग बना रहेगा।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भाजपा को सरकार बनाने के लिए पहल करनी चाहिए?



View Result

स्पॉटलाइट