एचआइवी रोगियों पर मंडराया संकट

Jan 31 2014 12:45PM (IST)
एचआइवी रोगियों पर मंडराया संकट
 देहरादून: नेशनल एड्स कंट्रोल सोसाइटी इंप्लाइज यूनियन के आह्वान पर एड्स कंट्रोल इंप्लाइज एसोसिएशन ने गुरुवार से प्रदेश में कामकाज ठप रखा। इस कारण एचआइवी रोगियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दून अस्पताल में दवा के लिए आए एचआइवी रोगियों को बगैर दवा के लौटना पड़ा। वहीं, एआरटी सेंटर, लिंक एआरटी आदि पर कामकाज न होने से भी मरीज बेहाल रहे।

नियमितीकरण या नियमितीकरण न होने तक समान काम-समान वेतन की मांग को लेकर एड्स कंट्रोल इंप्लाइज एसोसिएशन ने गुरुवार से प्रदेशस्तर पर अनिश्चिकालीन आंदोलन शुरू कर दिया। इसके तहत प्रदेशभर में एचआइवी रोगियों की सेहत बिगड़ी रही। दून अस्पताल के एआरटी सेंटर में दवा के लिए आए मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ा। खासतौर से गढ़वाल के दूरदराज इलाकों से आए मरीजों को सर्वाधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, यूसेक्स कर्मियों के काम न करने के कारण ब्लड बैंक का कामकाज भी प्रभावित हुआ। उधर, डाडा लखौंड स्थित राज्य एड्स नियंत्रण समिति के प्रांगण में एकत्र होकर प्रदेशभर से आए कर्मचारियों ने नारेबाजी व प्रदर्शन किया। इस दौरान समिति की अपर परियोजना निदेशक डॉ.मीनाक्षी उनियाल भी कर्मचारियों के समर्थन में धरनास्थल पर मौजूद रही। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष महावीर सिंह असवाल ने कहा कि नाको के तहत कार्यरत कर्मचारी भी नियमित कर्मचारियों की भांति कामकाज कर रहे हैं इसलिए सरकार को चाहिए कि उन्हें नियमित किया जाए। उपाध्यक्ष विजय कुमार ने कहा कि सरकार अगर कर्मचारियों का नियमितीकरण नहीं करती है तो समान कार्य के हिसाब से कर्मचारियों को कम से कम समान वेतन मिलना चाहिए। धरनास्थल पर महासचिव सुनील कुमार सिंह, शैलेश, अमित गोयल, प्रदीप डबराल आदि उपस्थित रहे।

यहां नहीं हुआ काम

-गढ़वाल व कुमांऊ मंडल के एआरटी सेंटरों पर।

-14 लिंक एआरटी केंद्रों पर

-50 स्थानों पर खुले एकीकृत परामर्श चिकित्सा केंद्रों पर।

-26 एसटीडी (सेक्सुशियली ट्रांसमिटेड डिजीज) केंद्रों पर।

-राज्य एड्स नियंत्रण समिति कार्यालय में।

केवल डॉक्टर रहे मौजूद

दून अस्पताल व हल्द्वानी के एआरटी सेंटर में केवल चिकित्सक ही कुर्सियों पर मिले। ऐसे में जो मरीज आए भी तो उन्हें दवाएं व जांच न होने के कारण खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

22 करोड़ में संसदीय सीट बेची कांग्रेस नेता ने

राजस्थान में लोकसभा चुनाव चुनाव से पहले कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। पार्टी के वरिष्ठ विधायक भंवरलाल शर्मा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सीपी जोशी पर चूरू सीट का टिकट 22 करोड़ रुपये में असम के एक व...

सलमान खान और उनकी अनगिनत गर्लफ्रेंड

बॉलीवुड 'दबंग' सलमान खान जितना अपनी एक्टिंग, लुक और बिंदास अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं, उतना ही वह अपनी अनगिनत गर्लफ्रेंड के लिए भी लोगों के बीच हमेशा से हॉट टॉपिक रहे हैं।

बीजेपी में कौन बनेगा बनारसी बाबू? नरेंद्र मोदी या ...

धर्म और आस्था से जुड़ी है वाराणसी शहर की पहचान, और इस पहचान के सहारे साधी जी रहा है दिल्ली की कुर्सी. बीजेपी के दो दिग्गज नेताओं में से किसी एक को मिलेगा बनारसी बाबू बनने का मौका. वर्तमान सांसद मुरली मनोहर जोशी...

चीन ने सैटेलाइट की मदद से तलाशा मलेशिया एयरलाइंस क...

बीजिंग:चीन को अपनी सैटेलाइट इमेज की मदद से वियतनाम और मलेशिया के बीच साउथ चाइना सी में गायब हुआ मलेशिया एयरलाइंस का मलबा दिखाई दिया है। चीन ने बाकायदा इन तस्वीरों को जारी कर इस बात की जानकारी दी है। शनिवार को व...

जिसने जीती दिल्ली, उसको मिली केंद्र की गद्दी

नई दिल्ली:कहने को दिल्ली में सिर्फ सात संसदीय क्षेत्र हैं लेकिन इतिहास गवाह है कि केंद्र की सता का द्वार यहां की सियासत से होकर गुजरता है। एक-दो चुनावों को अपवाद मान लें तो दिल्ली जीतने वाले राजनीतिक दल या गठबं...

कांग्रेस की दूसरी सूची पर सबकी निगाहें, दागी भी कत...

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची पर सबकी निगाहें हैं. पर सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या राहुल गांधी दागी नेताओं को टिकट मिलेगा या नहीं

मेष

आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। यात्रा में अपने सामान के प्रति सचेत रहें, चोरी या खोने की आशंका है। अप्रिय समाचार मिल सकता है।

और पढ़ें

वृष

जीवन साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। किसी बहुमूल्य वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

मिथुन

रोजी रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रेम, प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

और पढ़ें

कर्क

व्यावसायिक योजना सफल होगी। धन, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

दौड़भाग और परिश्रम के बाद वांछित लाभ होगा। कार्यक्षेत्र की प्रक्रियाओं में व्यस्तता रहेगी। दूर की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। मानसिक परेशानी के चलते मन कुंठाग्रस्त रहेगा। कुछ अधूरे कार्य आपको निपटाने होंगे। प्रियजनों से भेंट होगी। व्यय की पूर्ति होगी। सुख व दुख को समान समझकर सब कुछ भाग्य पर छोड दें। सब अपने आप ठीक होगा।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज अचानक ही वाहन और आवास संबंधी समस्याएं सिर उठा सकती हैं। शुभ संदेश आने से उत्साह बढ़ेगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंधों में पूर्ण सहयोग व विश्वास अनुभव करेंगे। स्वजनों का भी सहयोग मिलेगा। पहले व तीसरे दिन पारिवारिक अशांति रहेगी, इसलिए महत्वपूर्ण निणर्य उससे पहले ही ले लें। मित्रों का सहयोग बना रहेगा।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या आप उन सर्वेक्षणों को सही मानते हैं जो कांग्रेस को अगले चुनाव में सौ से कम सीटें मिलने की भविष्यवाणी कर रहे हैं?



View Result

स्पॉटलाइट