साढ़े चार सौ परिवारों ने अपनाया एजोला का उत्पादन

Feb 28 2014 11:58AM (IST)
साढ़े चार सौ परिवारों ने अपनाया एजोला का उत्पादन

शहडोल। जिले के तकरीवन साढ़े चार सौ किसानों ने एजोला का उत्पादन शुरू कर दिया है। एजोला एक ऐसा पौधा है जो पौष्टिक आहार और हरा चारा के रूप में गाय, मछली, व मुर्गियों का पंसदीदा आहार है। जिले में ग्रीष्म कालीन में चारे की कमी होती है, इस कारण पशुओं को पौष्टिक आहार के विकल्प के रूप में एजोला के उत्पादन की ओर ग्रामीण आजीविका मिशन ने किसानों को आगे बढ़ाया। स्व सहायता समूहों के माध्यम से एजोला उत्पादन इकाई स्थापित कराई गई। ५० से १०० रूपये की लागत से बनने वाला माडल किसानों रास आ रहा है। इसके उत्पादन से किसानों को दोहरा फायदा है। ग्राम मौहारटोला, खोड़री, तगावर, बोचकी, रायपुर, जमुई के स्वसहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं ने एजोला का उत्पादन शुरू कर दिया है। जयसिंहनगर के छूदा में हीरालाल बैगा ने एजोला का उत्पादन शुरू किया और गांव वालो के माडल बना हुआ है। कलेक्टर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुताबिक एजोला के उत्पादन से छोटे या सीमांत किसानों को दोहरा फायदा है। यही कारण है कि किसान अपना रहे है।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

7 अप्रैल से होगी लोकसभा चुनाव की शुरुवात, 9चरणों म...

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव नौ चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण का मतदान सात अप्रैल को होगा, जबकि नौ अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा। 10 अप्रैल को तीसरा चरण, 12 अप्रैल को चौथा चरण, 17 अप्रैल को पांचवा चरण, 2...

छोटी बहन को बनाता रहा हवस का शिकार

उज्जैन: भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को तार-तार करता एक मामला सामने आया है। महिला को उसका बड़ा भाई ही धमकाकर हवस का शिकार बनाता रहा। पीड़िता ने जब पति को करतूत बताई तो उसने उसे व तीन बच्चों को जान से मारने की धमकी द...

चुनाव के दौरान नक्सली हमले का अंदेशा

भोपाल: लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सली समूह जनप्रतिनिधियों को निशाना बना सकते हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में इसके लिए बारूदी सुरंग और गुरिल्ला कार्रवाई की जा सकती है। यह सूचना केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मप्र पुलिस म...

दिल्ली: जल बोर्ड के बजट में 'मुफ्त पानी' को लेकर स...

दिल्ली जल बोर्ड ने मंगलवार को अपना अंतरिम बजट पेश किया. लेकिन आश्‍चर्य की बात यह है कि इसमें पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कार्यकाल में घोषित 20 हजार लीटर मुफ्त पानी मुहैया कराने की योजना को लेकर स्थिति ...

आज से गुजरात में विकास के दावे परखेंगे केजरीवाल, 4...

आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के गढ़ में गरजेंगे. केजरीवाल का चार दिनों का गुजरात दौरा आज से शुरू हो रहा है

पु‌ल‌िस की बर्बरता से मरीज परेशान, 9 की मौत

सपाइयों और पुलिस पर बर्बरता का आरोप लगाकर हड़ताल कर रहे निजी और सरकारी डॉक्टरों ने लगातार पांचवें दिन मंगलवार को भी काम नहीं किया। कानपुर में इलाज न मिलने से मंगलवार को जच्चा-बच्चा समेत सात और मरीजों की मौत हो ...

मेष

आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। यात्रा में अपने सामान के प्रति सचेत रहें, चोरी या खोने की आशंका है। अप्रिय समाचार मिल सकता है।

और पढ़ें

वृष

जीवन साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। किसी बहुमूल्य वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

मिथुन

रोजी रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रेम, प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

और पढ़ें

कर्क

व्यावसायिक योजना सफल होगी। धन, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

दौड़भाग और परिश्रम के बाद वांछित लाभ होगा। कार्यक्षेत्र की प्रक्रियाओं में व्यस्तता रहेगी। दूर की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। मानसिक परेशानी के चलते मन कुंठाग्रस्त रहेगा। कुछ अधूरे कार्य आपको निपटाने होंगे। प्रियजनों से भेंट होगी। व्यय की पूर्ति होगी। सुख व दुख को समान समझकर सब कुछ भाग्य पर छोड दें। सब अपने आप ठीक होगा।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज अचानक ही वाहन और आवास संबंधी समस्याएं सिर उठा सकती हैं। शुभ संदेश आने से उत्साह बढ़ेगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंधों में पूर्ण सहयोग व विश्वास अनुभव करेंगे। स्वजनों का भी सहयोग मिलेगा। पहले व तीसरे दिन पारिवारिक अशांति रहेगी, इसलिए महत्वपूर्ण निणर्य उससे पहले ही ले लें। मित्रों का सहयोग बना रहेगा।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भाजपा को सरकार बनाने के लिए पहल करनी चाहिए?



View Result

स्पॉटलाइट