नोएडा के लिए नारंगी और गुड़गांव के लिए बैंगनी ऑटो लीजिए

Feb 20 2014 6:57AM (IST)
नोएडा के लिए नारंगी और गुड़गांव के लिए बैंगनी ऑटो लीजिए

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-एनसीआर में एक ही ऑटो से सफर की राह खुल गई है। राज्य परिवहन प्राधिकरण ने बुधवार को एनसीआर परमिट के लिए आवेदन फॉर्म व उसकी शर्तें जारी कर दीं।

एनसीआर के लिए कुल 5500 तिपहिया परमिट जारी किए जाएंगे। परिवहन विभाग की मानें तो सार्वजनिक सूचना जारी होने के बाद अगले 15 दिनों के भीतर इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। इसमें महिला आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को एनसीआर के लिए 7000 परमिट जारी करने हैं। परिवहन विभाग की ओर से जारी शर्तों के मुताबिक आम चालकों के लिए कुल 5500 एनसीआर परमिट जारी किए जाएंगे।

इसमें 2750 परमिट दिल्ली- उत्तर प्रदेश, जबकि 2750 परमिट दिल्ली-हरियाणा में आने वाले क्षेत्रों के लिए होंगे। यानी दिल्ली-हरियाणा परमिट वाले तिपहिया यूपी के एनसीआर क्षेत्र में नहीं जा पाएंगे। यही नियम दिल्ली-यूपी एनसीआर परमिट वालों पर भी लागू होगा।

परमिट मिलने के बाद चालक उसे पांच वर्ष तक किसी को हस्तांतरित नहीं कर सकता। इस बार किसी भी तरह का आरक्षित वर्ग नहीं रखा गया है। परमिट संख्या से अधिक आवेदन आने पर लॉटरी ड्रॉ के जरिए परमिट जारी किया जाएगा।

सभी परमिट धारकों को अपने परमिट पर संबंधित राज्य के उपयुक्त परिवहन अधिकारी से प्रतिहस्तांक्षरित कराना होगा। एनसीआर परमिट वाले तिपहियों की पहचान के लिए अलग-अलग रंग निर्धारित किया गया है।

दिल्ली-यूपी एनसीआर परमिट वाले तिपहियों पर तीन इंच चौड़ी नारंगी पट्टी, जबकि दिल्ली-हरियाणा परमिट वाले तिपहियों के लिए बैंगनी रंग की पट्टी निर्धारित की गई है। यही नहीं दिल्ली-यूपी एनसीआर परमिट वाले चालकों को नारंगी पट्टी पर सफेद रंग से ‘उत्तर प्रदेश के लिए एनसीआर परमिट ऑटो’ लिखवाना होगा।

यही नियम हरियाणा परमिट वाले तिपहिया चालकों पर भी लागू होगा। यही नहीं चालकों को तिपहिया के अगले हिस्से पर एलसीडी डिस्प्ले बोर्ड लगाना होगा, जिस पर नाम के साथ एनसीआर परमिट भी दर्ज होगा।

परमिट के लिए कुछ अन्य शर्तें परिवहन विभाग की शर्तों के मुताबिक एनसीआर परमिट उसे ही मिलेगा, जिसके पास पहले से कोई परमिट नहीं होगा। उसे नया ऑटो रिक्शा खरीदना होगा, जो कि भारत चरण-3 मानक का हो। ऑटो मालिक के पास ऑटो ड्राइविंग लाइसेंस और परिवहन विभाग की ओर से जारी जनसेवा वाहन बैज होना चाहिए।

एनसीआर परमिट ऑटो पर ड्राइवर के अलावा महज तीन वयस्क ही सफर कर सकेंगे। सभी तिपहियों में जीपीएसयुक्त इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगा होना चाहिए।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

सस्पेंस खत्म, चुनाव आयोग 5 मार्च को करेगा लोकसभा च...

पूरे देश की निगाहें इस समय लोकसभा चुनाव की तारीखों के होने वाले ऐलान की ओर टिकी हुई हैं. अब सस्‍पेंस खत्‍म होने को ही है. चुनाव आयोग 5 मार्च (बुधवार) को सुबह साढ़े 10 बजे चुनाव और इस पूरी कवायद से जुड़ी अहम तार...

SC से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को जेल,...

सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को मंगलवार को तिहाड़ जेल भेज दिया गया। रॉय 11 मार्च तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक हमें कोई ठोस जवाब नहीं मिल जाता तब ...

गीतिका खुदकुशी केस: गोपाल कांडा को जमानत मिली

एयर होस्टेस आत्महत्या मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांड को अदालत ने जमानत दे दी।

ये क्या..बिना कोई गेंद किए इस गेंदबाज ने लुटाए 8 र...

एशिया कप के आठवें मैच में पाकिस्तान और बांग्लादेश की बीच भिड़ंत के दौरान एक अजीब चीज देखने को मिली। मैच के दौरान 11वां ओवर फेंकने के लिए पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने अब्दुर रहमान को बुलाया और रहमान जब वा...

जुदा होने के डर से दो लड़कियों ने खाया जहर, एक की म...

मेरठ में दो युवतियों ने आपस में शादी न होने से खफा होकर जहर खा लिया। इससे एक की तो मौत हो गई जबकि दूसरी मौत से संघर्ष कर रही है। दोनों युवतियां शादी कर साथ में रहना चाहती थीं लेकिन उनके परिवार वाले इसके लिए राज...

दंगो की जाँच के लिए मुज़फ्फरनगर पंहुचा जाँच दल

मुज़फ्फरनगर दंगो की जाँच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त एक सदस्ये जाँच दल मुज़फ्फरनगर पहुच चुका है जो मुज़फ्फरनगर में दंगो से समन्धित शिकायतकर्ताओ के बयान दर्ज करेगा गौरतलब है की उत्तर प्रदेश सरकार द्व...

मेष

आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। यात्रा में अपने सामान के प्रति सचेत रहें, चोरी या खोने की आशंका है। अप्रिय समाचार मिल सकता है।

और पढ़ें

वृष

जीवन साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। किसी बहुमूल्य वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

मिथुन

रोजी रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रेम, प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

और पढ़ें

कर्क

व्यावसायिक योजना सफल होगी। धन, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

दौड़भाग और परिश्रम के बाद वांछित लाभ होगा। कार्यक्षेत्र की प्रक्रियाओं में व्यस्तता रहेगी। दूर की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। मानसिक परेशानी के चलते मन कुंठाग्रस्त रहेगा। कुछ अधूरे कार्य आपको निपटाने होंगे। प्रियजनों से भेंट होगी। व्यय की पूर्ति होगी। सुख व दुख को समान समझकर सब कुछ भाग्य पर छोड दें। सब अपने आप ठीक होगा।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज अचानक ही वाहन और आवास संबंधी समस्याएं सिर उठा सकती हैं। शुभ संदेश आने से उत्साह बढ़ेगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंधों में पूर्ण सहयोग व विश्वास अनुभव करेंगे। स्वजनों का भी सहयोग मिलेगा। पहले व तीसरे दिन पारिवारिक अशांति रहेगी, इसलिए महत्वपूर्ण निणर्य उससे पहले ही ले लें। मित्रों का सहयोग बना रहेगा।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भाजपा को सरकार बनाने के लिए पहल करनी चाहिए?



View Result

स्पॉटलाइट