लोकसभा चुनाव: 89 सीटों पर कल होगा मतदान

Apr 29 2014 1:45AM (IST)
लोकसभा चुनाव: 89 सीटों पर कल होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सात राज्यों-आंध्रप्रदेश, बिहार, गुजरात, जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली तथा दमन एवं दीव के संसदीय क्षेत्रों में बुधवार को मतदान होगा। इसके लिए सोमवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया। इस चरण में उप्र की 14 लोकसभा सीटों के अलावा, बिहार की सात, गुजरात की सभी 26, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, आंध्र प्रदेश की 17, जम्मू एवं कश्मीर, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीटों पर मतदान होगा। गुजरात और पंजाब की सभी सीटों पर एक चरण में मतदान होगा। इस चरण में कुल 89 लोकसभा सीटों पर 13.90 करोड़ मतदाता 1,200 से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 1,52,673 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। इस चरण के तहत गुजरात में सर्वाधिक 334 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि दमन और दीव में सबसे कम चार प्रत्याशियों के बीच लड़ाई है।

इसके अलावा बुधवार को ही आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र की 119 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होना है, जबकि बिहार में एक, गुजरात में सात, उत्तर प्रदेश में दो और पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के 14 निर्वाचन क्षेत्रों-लखनऊ, रायबरेली, कानपुर, झांसी, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज, जालौन, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और बाराबंकी में कुल 232 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम मशीनों में बंद हो जाएगा। लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक 29 उम्मीदवार मैदान में हैं। उप्र में इस चरण के मतदान में जिन प्रमुख लोगों की सियासी किस्मत का फैसला होना है उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती, केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल, के साथ-साथ राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद पी.एल. पूनिया भी शामिल हैं।

उप्र की रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी के खिलाफ भाजपा के अजय अग्रवाल, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रवेश सिंह और आम आदमी पार्टी (आप) की नेता अर्चना श्रीवास्तव मैदान में हैं। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी की किस्मत का फैसला भी वड़ोदरा सीट के मतदाता तय करेंगे। वड़ोदरा से मोदी के खिलाफ कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री मैदान में हैं। मोदी उप्र के वाराणसी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां आखिरी चरण के तहत 12 मई को मतदान होना है। गुजरात से अन्य प्रमुख प्रत्याशियों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मैदान में हैं। बिहार की मधेपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और खगड़िया सीटों पर पांच महिलाओं सहित 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। 30 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए राज्य की सभी सात सीटों पर एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 53 लाख महिला मतदाता भी शामिल हैं।

बिहार से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में शरद यादव, हुकुम देवनारायण यादव, अली असरफ फातमी, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कीर्ति आजाद, पप्पू यादव और एक अनिवासी चिकित्सक प्रभात रंजन दास हैं। जम्मू एवं कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट से नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला मैदान में हैं। पंजाब में अकाली दल-भाजपा गठजोड़ की सत्तारूढ़ सरकार और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को कांग्रेस प्रत्याशी अमरिंदर सिंह चुनौती दे रहे हैं, जबकि गुरदासपुर सीट पर मौजूदा सांसद प्रताप सिंह बाजवा के खिलाफ भाजपा से तीन बार सांसद रह चुके विनोद खन्ना मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के बीच है। पश्चिम बंगाल से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में श्रीरामपुर सीट से प्रख्यात संगीतकार बप्पी लाहिड़ी और हुगली सीट से चंदन मित्रा हैं।

प्रतिक्रिया दें



44 18 56 48

प्रमुख ख़बरें

काला धन मामला: स्विटजरलैंड पर भारत ने दबाव बढ़ाया

भारत ने स्विटजरलैंड की इस बात पर आलोचना की है कि वह अपने यहां एचएसबीसी बैंक की कुछ शाखाओं में भारतीयों के संदिग्ध खातों के बारे में सूचना देने से इनकार कर रहा है।

अमेरिका से लोहा ले सके, हमें ऐसा इंडिया चाहिए: मोद...

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के खलीलाबाद में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमें ऐसा इंडिया चाहिए, जो अमेरिका से लोहा ले सके।

पर्याप्त सीटें नहीं आईं, तो फिर विपक्ष में बैठेगी ...

ओपिनियन पोल के मुताबिक 16वीं लोकसभा के चुनाव में कांग्रेस अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन करने की ओर अग्रसर है। सूत्रों के मुताबिक अगर कांग्रेस को पर्याप्त सीटें न मिलीं तो राहुल गांधी विपक्ष में बैठना ज्यादा पसंद ...

चेन्नई ब्लास्टः जयललिता ने केंद्र की मदद लेने से क...

चेन्नई स्टेशन पर गुरुवार को हुए बम ब्लास्ट की जांच के लिए तमिलनाडु़ सरकार ने केंद्र की मदद लेने से इनकार कर दिया है. इस वजह से केंद्र सरकार ने एनआईए, एनएसजी और फॉरेंसिक टीम को चेन्नई भेजने के प्लान पर फिलहाल रो...

दिग्विजय-अमृता के रिश्तों के बारे में क्या बोला बे...

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह और पत्रकार अमृता राय का रिश्ता है। बुधवार को यह बात पक्की हो गई। दोनों ने यह रिश्ता कबूल कर लिया। इससे पहले सोशल साइट पर दोनों के वीडियो वायरल हो रहे थे।

दिग्विजय की तरह ही साहस दिखाएं मोदी: रीता बहुगुणा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा ने गुरुवार को कहा कि गुजरात में जासूसी विवाद को लेकर नरेंद्र मोदी को भी वैसी ही स्पष्टवादिता दिखानी चाहिए जैसा कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक टीवी पत्रकार के साथ अपने संबंधो...

मेष

आज का दिन ठंडे दिमाग से सोचकर महत्वपूर्ण फैसले लेने का है। शादी के मामले में जल्दीबाजी न बरतें। किसी पुराने दोस्त से पुराने विवाद के मामले को सुलझाने में आपको नए नजरिये से सोचना होगा। दूसरों की मदद करने में आज आपको ज्यादा समय बीतेगा। दोस्तों के साथ मेल-मुलाकात का प्लान कैंसल करना पड़ सकता है। घर-परिवार के उन कामों को निपटाने की कोशिश करें।

और पढ़ें

वृष

आज किसी कारण आपकी जेब में पैसा नहीं टिक सकता है। कोई अर्जेंट डाक या मेल की प्रतीक्षा करनी भी जरूरी है। हो सकता है दोपहर बाद किसी बड़े आदमी या सिलेब्रिटी से भी आपकी मुलाकात करवाई जाए। इन सबके बीच आज की सारी दौड़-भाग आगे चलकर कुछ महत्वपूर्ण बदलाव को जन्म देगी। बेहतर समय का उपयोग तत्काल करें।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण और चैलेंजिंग है। लेन-देन के मामले में काफी महत्वपूर्ण डील फाइनल हो सकती है। ऐसी कोई भी चीज न खरीदें जो जल्दी खराब होने वाली हो। कम दामों के लालच में कोई घटिया चीज न खरीदें। बाद में अपनी खरीदारी पर पछतावा हो सकता है। रोमांस के मामले में दिन अच्छा है।

और पढ़ें

कर्क

घर में सभी लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। दिल और दिमाग के संतुलन से सफलता मिलेगी। अकाउंट्स की फाइलों को तैयार रखें। कभी भी जरूरत पड़ सकती है। अपने स्टाफ पर नजर रखें। अपने अच्छे बिहेवियर से उनका दिल जीतने में कामयाब होंगे।

और पढ़ें

सिंह

आज आपके अन्दर खूब सारी एनर्जी और उत्साह का संचार होगा। आलस्य के बावजूद खूब सारा काम निपटा देने की इच्छा करेगी। लेकिन, आपके कार्यक्षेत्र में काम उतनी स्पीड से नहीं चल रहा होगा जितना बाकी दिनों में चलता है। आपको सारी चीजें अपने कन्ट्रोल में लेनी पड़ सकती हैं। आपके ऑरिजनल आइडिया भी लोगों को पसन्द आएंगे। फिर चाहे मामला रोमांस का ही क्यों न हो।

और पढ़ें

कन्या

आपको दिन आज काफी अच्छा है। सभी जरूरी काम आसानी से बनते चले जाएंगे। घर के सदस्यों के साथ समय गुजारने का मौका मिलेगा। अपनी बात को दूसरों तक पहुंचाने में कामयाब हो जाएंगे। ऑफिस में आपके वरिष्ठ आपकी बात को सुनेंगे। रोमांस के लिए आज का दिन अच्छा है जरूरी चिट्ठियों का जवाब समय पर देने का मौका मिल जाएगा।

और पढ़ें

तुला

घर के रोजमर्रा के काम निपटाने में दिन का अधिकांश हिस्सा निकल जाएगा लेकिन एक बार आप अपने कामों को एक के बाद एक निपटाने लगेंगे तो अन्त में काफी संतुष्टि मिलेगी। याद रखिए संतुष्टि पाना सबसे बड़ी उपलब्धि है। कानूनी कागजातों पर दस्तखत करने से पहले सावधानी के तौर पर उन्हें पढ़ लेना जरूरी होगा।

और पढ़ें

वृश्चिक

यदि आप फिलहाल थोड़ा विस्तार से विवेचन करें तो आपको लगेगा कि कामकाज और रोजगार के बेहतरीन मौके आने वाले हैं। यदि आप इन मौकों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे तो अभी से ही आपको कमर कसनी होगी। आपकी बेदाग छवि और स्पष्ट दृष्टिकोण आपके लिए भविष्य के नए रास्ते खोज सकता है।

और पढ़ें

धनु

यदि आप दूसरों का विश्वास और दिल जीतना चाहते हैं तो आपको बातों की बजाय अपने कामकाज से अपनी प्रतिष्ठा को कायम करना चाहिए। यदि आप किसी अद्भुत या जटिल काम को कर सकने में समर्थ हो जाएंगे तो हो सकता आपकी उन्नति का भी कोई नया मार्ग खुल जाए। अपनी कीमत बढ़ाने के लिए कुछ कर दिखाना जरूरी होगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ तनावपूर्ण समय अभी आपके कार्यस्थल में पैदा हो सकता है। लेकिन ऐसी स्थितियों के बीच भी करियर पर ध्यान देना जरूरी होगा। हो सकता है आपके लिए इन बातों के अलावा सोचने के और भी कई मुकाम हों। जब भी आप किसी कष्टमय दौर से गुजरते हैं तो अचानक ही एक नया संकल्प भी आपके आगे बढ़ने में मददगार साबित होता है।

और पढ़ें

कुंभ

इस समय आपकी ग्रहदशा कुछ प्रतिकूल चल रही है । मित्र और रिश्तेदार आपके ऊपर हावी हो रहे हैं । किसी ज्ञात या अज्ञात कारण से आपके ऊपर बढ़ते व्यय का बोझ भी आने वाला है। इस सबके लिए आपको सन्तोष और धैर्यपूर्वक परिस्थितियों से जूझना होगा। अपनी सूझबूझ और चालाकी से आप इन सब मामलों पर विजय प्राप्त कर लेंगे।

और पढ़ें

मीन

आज का दिन शुभ है। किसी शुभ संदेश से मन को एनर्जी मिलेगी। घर के छोटे सदस्यों को पैसे की जरूरत होगी। इन्वेस्टमेंट पर भी ध्यान देने की जरूरत है। दूरदर्शिता बढ़ेगी। जरूरी बातों में चुप रहना उचित होगा। घरवाले या प्रेमी के साथ प्रिवेसी के कुछ पल शाम तक मिलेंगे लेकिन ध्यान रहे इस दौरान काम और ऑफिस की परेशानियों के बारे में बात करके अपना मूड न खराब करे।

और पढ़ें

दूसरे राजनेताओं को शिक्षा देने वाले दिग्विजय क्या खुद सही हैं ?



View Result

स्पॉटलाइट