44 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

Jul 12 2018 3:11PM (IST)
44 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

13 जुलाई 2018 को इस साल का दूसरा आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण आंशिक सूर्यग्रहण है. यह ग्रहण ज्यादातर दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, पेसिफिक और हिन्द महासगार में दर्शनीय होगा. भारत और पड़ोसी देशों में इसका दर्शन नहीं होगा. चूँकि इसका दर्शन नहीं होगा, अतः सूतक आदि के नियम लागू नहीं होंगे. सूर्य के विशेष रूप से प्रभावित होने के कारण इसका असर राशियों पर होगा जो लगभग 15 दिनों तक बना रहेगा.

भारतीय समय के अनुसार, यह प्रातः 07.18 से शुरू होकर प्रातः 09.43 तक समाप्त होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 02 घंटे 25 मिनट की है. इस बार सूर्य ग्रहण 13 तारीख और दिन शुक्रवार को पड़ रहा है. ये योग पूरे 44 साल बाद आया है. अब शुक्रवार और 13 तारीख के मेल वाला यह सूर्यग्रहण 13 सितंबर 2080 में लगेगा.

मेष

सूर्य ग्रहण आपको आर्थिक लाभ दिला सकता है. आपकी सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होने की संभावना है. समाज में आपके सम्मान में वृद्धि होगी. नौकरी-बिजनेस में भी सफलता मिलेगी.

वृषभ

इस दौरान कुछ परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं. सुख-शांति में खलल पड़ सकता है.

मिथुन

स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहें. मानसिक तनाव हो सकता है. वाहन चलाने में सावधानी रखें. किसी पर ज्यादा भरोसा करना मुश्किल में डाल सकता है. कार्यक्षेत्र में लाभ होने की संभावना बन रही है.

कर्क

आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी लेकिन सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है. किसी के साथ विवाद हो सकता है इसलिए संभलकर रहें.

सिंह

इच्छाशक्ति और साहस में वृद्धि होगी. छोटी दूरी की यात्रा के भी योग हैं. नौकरी व बिजनेस के क्षेत्र में प्रगति होगी.

कन्या

असंतुष्टि का भाव रह सकता है. पारिवारिक समस्याएं बढ़ने से परेशानी होगी. कानूनी मामलों में आपके पक्ष में फैसला आ सकता है.

तुला

इस समय आप पूरी ऊर्जा और मन से कोई काम करने में असफल रहेंगे. आपके पारिवारिक जीवन और लव लाइफ में भी समस्याएं हो सकती हैं. लाभ और कामयाबी की रफ्तार भी धीमी रहेगी.

वृश्चिक

आप उन्नति करेंगे और अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे. सभी क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. सफलता मिलने से मन में खुशी और संतुष्टि का भाव रहेगा.

धनु

आपके जीवनसाथी को संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी से विवाद होने की संभावना भी है. बिजनेस में अपने पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमी हो सकती है.

मकर

परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. धन हानि और मान-प्रतिष्ठा में कमी होने से निराशा रह सकती है.

कुंभ

तनाव बढ़ने से परेशानियां बढ़ सकती है. लंबी दूरी की यात्राएं आपके लिए कष्टकारी साबित हो सकती है. प्रसिद्धि पाने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ सकता है.

मीन

आपके लिए सूर्य ग्रहण शुभ फलदायी रहने वाला है. इस समय हर काम में लाभ होगा. नए साधनों से भी आय के योग बनेंगे. नौकरी और व्यवसाय में उन्नति होगी. कुल मिलाकर सब कुछ आपके अनुकूल साबित होगा.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

राजनाथ की ललकार; कहा- तैयार हैं भारतीय जवान, पाकिस...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद कर देना चाहिए अन्यथा उसके टुकड़े-टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता।

कश्मीर में बौखलाए आतंकियों ने लगाई सेब के बागान मे...

विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद आजतक की टीम ने जम्मू-कश्मीर के हालात का जायजा लिया. पड़ताल में पता चला कि केंद्र सरकार के कदम से बौखलाए आतंकी कश्मीर के लोगों में भय पै...

चिन्मयानंद मामले में बोलीं प्रियंका- UP सरकार महिल...

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर लगे आरोपों के मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने योगी सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता ...

DUSU चुनाव: काउंटिंग शुरू, 39 फीसदी हुआ था मतदान

DUSU चुनाव में 39.90 प्रतिशत हुआ मतदानमतदान के लिए 52 केंद्र बनाए गए थेनॉर्थ कैंपस के 17 बूथों पर दोपहर तक 38 फीसद हुई वोटिंग

इमरान का कबूलनामा- जेहादियों को PAK ने ही दी ट्रेन...

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उनके देश को अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका का साथ देने की भारी कीमत चुकानी पड़ी है. पाक पीएम ने कहा कि अमेरिका ने अंत में अफगानिस्तान में अपन...

द्रबाबू नायडू और बेटे नारा लोकेश नजरबंद, विरोध में...

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे नारा लोकेश को नजरबंद कर दिया गया है. दरअसल, आंध्र प्रदेश में टीडीपी नेता की हत्या के खिलाफ आज चंद्रबाबू नायडू प्रदर्शन करने वाले थे. पुलिस ...

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts