इसीलिए इतना शानदार भाषण देते हैं मोदी!

Oct 2 2014 3:45PM (IST)
इसीलिए इतना शानदार भाषण देते हैं मोदी!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल(2013) इंडिया टुडे के कॉनक्लेव में भाषण देते हुए कहा था, "(मेरा)कोई मंत्र नहीं है, मैं मंत्र और तंत्र की दुनिया से काफ़ी दूर हूं।" वह शायद ख़ुद ये न मानते हों कि काम करने का उनका अपना ख़ास तरीक़ा है। मगर ये सच नहीं है। मोदी के संवादों में एक स्टाइल है और एक पैटर्न भी। अनुप्रास अलंकारों से सरलीकृत उनका संवाद इसलिए असरदार भी है। पुराने मुद्दों को भी मोदी एक नये छौंक, नये जुमलों के साथ पेश कर रहे हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि मोदी अपनी बात लोगों तक पंहुचा पाने में बेहतरीन साबित हुए हैं। उनके जैसे कम्युनिकेटर दुनिया में चुनिंदा राजनेता ही हैं, जिनमें अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं। भारत में उनके जैसा दूसरा असरदार कम्युनिकेटर शायद नहीं है। इतना ही नहीं, ये भी सच है कि मोदी एकदम पेचीदा मुद्दों की बात भी फ़ॉर्मूले और स्लोगन के ज़रिए करते हैं। वे अनुप्रास अलंकार, लय और छंद का इस्तेमाल धड़ल्ले से करते हैं। स्क्रॉल वेबसाइट ने मोदी के इस अंदाज़ पर रिपोर्टिंग करते हुए लिखा है, "प्रधानमंत्री कुछ इस तरह अपने संदेशों को आसान और मुहावरेदार बना देते हैं कि उनके समर्थकों को प्रभावित कर सके।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "चुनाव अभियान से लेकर भारतीय राजनीति में शिखर तक पहुंचने के अपने सफ़र में नरेंद्र मोदी ने हमारे शब्दावली में चुटीले शब्दों, जुमले और आकर्षक मुहावरों की संख्या बढ़ाई है जो न सिर्फ मोदी, बल्कि सरकार के ही अंदाज़ को परिभाषित कर रही है।" जैसा कि हाल ही में, प्रधानमंत्री ने अपने एक बयान में कहा, "3 डी केवल भारत के पास है।" उन्होंने कहा, "दुनिया एशिया की तरफ़ देख रहा है। लेकिन उन्हें नहीं मालूम है कि जाना कहां है। जो देश पैसा लगाना चाहते हैं, उन्हें हम एक ठिकाना दे सकते हैं। डेमोग्राफ़िक डिविडेंड, डेमोक्रेसी और डिमांड, ये तीनों भारत में मौजूद हैं। एशिया में केवल भारत में।" इसी जुमले का इस्तेमाल अंग्रेज़ी अख़बार इकॉनामिक टाइम्स के दो सितंबर की रिपोर्ट के मुताबिक़ मोदी ने अपनी जापान यात्रा में भी किया था। अनुप्रास का मतलब लगातार एक ही अक्षर से शुरू हुए शब्दों का इस्तेमाल है। मोदी इसमें निपुण हैं। भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पहले भी इस तरह के जुमलों का इस्तेमाल करते रहे हैं (मसलन चाल, चरित्र, चेहरा.. ) उन्होंने भारत के ब्रांड निर्माण की बात करते हुए 5 टी का ज़िक्र किया था। उनके मुताबिक़ ये पांच टी है- टैलेंट (प्रतिभा), ट्रेडिशन (परंपरा), टूरिज़्म (पर्यटन), ट्रेड (कारोबार) और टेक्नॉलाजी (तकनीक)। अपनी सरकार के बजट का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने 10 जुलाई को 3 एस का ज़िक्र किया था। उन्होंने कहा था, "विकास में 3 एस होना चाहिए, समवेषक, सर्वदेशक, सर्वस्पर्शी।" इसका मतलब ये है कि विकास समावेषी होना चाहिए और हर किसी तक पहुंचना भी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के लिए 4पी को मंत्र बताया था। उन्होंने कहा, "अगर हम सुशासन को लागू करना चाहते हैं तो हमें चार पी की ओर ध्यान देना होगा- पीपल, प्राइवेट, पब्लिक, पाटर्नरिशप। हमें पीपीपी से पीपीपीपी की ओर बढ़ने की ज़रूरत है।" पीपीपी और पीपीपीपी में क्या अंतर है, इसको लेकर मैं निश्चिंत नहीं हूं लेकिन दोनों एक ही अर्थ को व्यक्त करता है। मेरा अनुमान है कि मोदी अपना मुहावरा गढ़ना चाहते होंगे, लेकिन सोचा होगा कि पीपीपी का ज्यादा इस्तेमाल हो चुका है, तो उसमें उन्होंने थोड़ा बदलाव कर दिया। ऐसा ही उनका एक जुमला पांच एफ़ फ़ार्मूला वाला भी है। उन्होंने एकीकृत कपड़ा उद्योग की बात करते हुए कहा था, "फ़ार्म से फ़ाइबर, फ़ाइबर से फ़ैब्रिक, फ़ैब्रिक से फ़ैशन, फ़ैशन से फ़ॉरेन।" उन्होंने एक अन्य मुद्दे पर भी 3 पी की बात की है। जी न्यूज़ ने 14 अगस्त को रिपोर्ट किया है, "लेह लद्दाख़ के लिए मोदी ने प्रकाश, पर्यावरण और पर्यटन का फार्मूला देते हुए कहा कि अगर इन तीनों का इस्तेमाल सही ढंग से हुआ तो देश को फ़ायदा होगा।"

इसके बाद उन्होंने 3 एस का इस्तेमाल भी किया है। डीएनए की नौ जून की रिपोर्ट के मुताबिक़, "मोदी ने कहा कि चीन के साथ प्रतियोगिता करने के लिए देश को स्किल, स्केल और स्पीड की ज़रूरत है।" चुनाव अभियान के दौरान मोदी ने 3 एके की बात कही थी। उन्होंने कहा था, "3 एके की पाकिस्तान में प्रशंसा होती है- एके 47, एके एंटनी और एके- 49, जिन्होंने नई पार्टी बनाई है।" एके एंटनी तब देश के रक्षा मंत्री थे, मोदी के मुताबिक़ वे पाकिस्तान के प्रति नरम रवैया रखते थे। अंतिम एके से उनका तात्पर्य अरविंद केजरीवाल से था। ऐसा ही मोदी का एक फ़ॉर्मूला है पी2जी2 भी रहा है। छह फरवरी के इकॉनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ मोदी ने कहा, "हमें पी2जी2- प्रो पीपल गुड गर्वेनेंस की ज़रूरत है।"

कई बार मोदी शानदार मुहावरा गढ़ने में भी कामयाब हुए हैं। उन्होंने भारत को निवेश का केंद्र बनाने के लिए बदलाव लाने का वादा करते हुए कहा था, "रेड टेप से रेड कारपेट तक।" हालांकि कई बार मोदी बिना ज़रूरत के चालाकी करते भी नज़र आते हैं। मसलन उन्होंने स्लोगन दिया था, "स्कैम इंडिया से स्किल इंडिया तक।" चीन के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान मोदी ने स्लोगन दिया, "इंच (इंडिया-चीन) से माइल्स ( मिलिनियम ऑफ़ एक्सेप्शनल सिनर्जी) तक।" मोदी की ख़ासियत ये है कि वे औपचारिक होकर बोलने को तरजीह नहीं देते। यही उनको बेहतरीन कम्युनिकेटर बनाता है। उन्होंने कहा, "हमें लाइफ़ को एक फ़ाइल में रखने की ज़रूरत है। केवल सुविधाएं बढ़ाना काफ़ी नहीं, हमें लोगों के जीवन में गुणवत्ता भी बढ़ानी होगी।" क़ानून के मसले पर उन्होंने कहा, "देश को एक्ट की ज़रूरत नहीं है, बल्कि एक्शन की ज़रूरत है।" जरूरत शायद कुछ जुमलों की भी है, जो लगता है जारी है।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

पटना हादसे के बाद अब मातमपुर्सी व बयानबाजी, मृतकों...

पटना में रावण दहन के बाद भीड़ में भगदड़ से मरने वालों की तादाद बढ़कर 33 हो गई है. 100 से ज्यादा घायल हुए लोगों का मुस्तैदी से इलाज करवाया जा रहा है. सियासी गलियारों में भी इस बेहद दर्दनाक हादसे पर दुख जताने और ...

पटना में भगदड़, अव्यवस्था ने ली लोगों की जान

यहां के गांधी मैदान में विजयादशमी पर्व पर रावण दहन के बाद मची भगदड़ में गई जानों के लिए प्रशासनिक लापरवाही भी जिम्मेदार है। मैदान में 5 लाख की भीड़ मौजूद थी। देर शाम तक कार्यक्रम के चलने के बावजूद प्रशासन ने रो...

ISIS ने किया ब्रिटिश नागरिक की निर्मम हत्या का वीड...

जहां एक ओर अमेरिका के साथ कई देश इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खात्मे की बात कर रहे हैं, वहीं इस आतंकी संगठन का आतंक दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस्लामिक स्टेट ने एक नया वीडियो जारी किया है, जिसमें ब्रिटिश नागरिक ...

नई जिम्मेदारी के बाद बढ़ेगा रामदेव का कद

स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ रत्नों में शामिल हो चुके योग गुरु बाबा रामदेव की भूमिका आने वाले दिनों में और बड़ी होने वाली है। साफ-सफाई के लिए जागरूकता फैलाने के ...

DU में 'लव जेहाद' के खिलाफ कैंपेन चलाएगी ABVP

भले ही विधानसभा उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद बीजेपी ने 'लव जेहाद' के मुद्दे से किनारा कर लिया हो, पर पार्टी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) दिल्ली विश्वविद्यालय में इसे लेकर कैंपेन चलाने ...

कुबेर का खजाना है आतंक के इन आकाओं के पास

उन्हें मशीनगन, हैंड ग्रेनेड, बमों के धमाकों और बिखरी हुई लाशों का खौफ नहीं है। कत्ल-ओ-गारत को वे अपने मिशन का हिस्सा मानते हैं। उन्होंने बारूद से ही कत्ल नहीं किए हैं, नशे की खेती कर कई मुल्कों को तबाह करने की ...

मेष

आज का दिन संयम से काम लेने का है। लोगों को जल्दी प्रभावित करने की कला आपके अन्दर है तभी आपका व्यक्तित्व भी दिन प्रति दिन बहुआयामी होता जा रहा है। सामाजिक स्तर के कुछ कार्य ऐसे होंगे जिन्हें आज आप अपने स्तर पर करने जा रहे हैं। शाम को ही किसी पार्टी समारोह उत्सव में शरीक होना होगा।

और पढ़ें

वृष

आर्थिक संकट काफी समय से आपके पीछे पड़ा हुआ है। अब यह नौबत भी आ सकती है कि आपको अपनी जेब भारी करने के लिए किसी संस्था या बैंक से उधार लेने की नौबत आ जाए। आज के दिन इस दिशा में कुछ दौड़-भाग कर लेना काफी कारगर होगा, क्योंकि बिना परिश्रम के ठोस परिणाम नहीं मिल पाते।

और पढ़ें

मिथुन

लाभकारी समय है। युक्ति और व्यवहार से सब कुछ पा सकते हैं। जटिलताएं खत्म होंगी और विरोधी भी परास्त होंगे। कनिष्ठ सदस्यों अथवा संतान पक्ष के कारण परेशानी होगी। खान-पान में परहेज करवाना ही युक्ति संगत है अन्यथा अपच-अजीर्ण का प्रभाव रहेगा। जीवनसाथी से आर्थिक कारणों से दूरी रहेगी लेकिन प्रेम यथावत बना रहेगा।

और पढ़ें

कर्क

पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। धन,पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। दूसरों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी। प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे। अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है।

और पढ़ें

सिंह

आज का दिन शांत रहेगा। किसी लेन-देन के जल्दी निपट जाने के कारण मन को शांति रहेगी। कोई व्यक्ति फालतू की टेंशन खड़ी करने की कोशिश करेगा लेकिन आपकी समझ-बूझ से परेशानियां हल हो जाएंगी। पैसा बचाने में कामयाब होंगे। रोमांटिक पार्टनर के साथ प्यार बढ़ेगा। ऐसे लोगों से दूर रहें जिनमें उत्साह और कुछ कर दिखाने के जज्बे की कमी है।

और पढ़ें

कन्या

किसी मसले पर अपने ही लोगों से बहसबाजी हो सकती है। हालांकि इन दिनों एक रहस्मय ग्रह आपकी राशि की टोह ले रहा है और इसका काम यह भी हो सकता है कि यह ग्रह आपके सभी अच्छे-बुरे कर्मों का विश्लेषण करे। अतः जहां तक हो सके किसी ऐसे काम के लिए तैयार न हों जिसमें रिस्क हो।

और पढ़ें

तुला

आपको आज किसी घनिष्ठ प्रेमी या पुराने मित्र से मेल-मिलाप बढ़ाने का अद्भुत अवसर मिलेगा। आप अपने संबंधों की गरमाहट को महसूस कर बहुत ही ताजगी और उत्तेजना का अनुभव करेंगे। आपके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए ऐसे रोमांटिक अवसर कभी-कभी दवा का काम कर सकते हैं।

और पढ़ें

वृश्चिक

गृहोपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। आय और व्यय में संतुलन बना कर रखें। प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे। भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

धनु

आज का दिन काफी सेंसिटिव है। ऑफिस में अपने जूनियर्स के साथ गरम होने से काम नहीं बनेगा। काम के बोझ को कम करने में टीमवर्क काम आएगा। किसी लम्बे प्रॉजेक्ट पर हामी भरने से पहले उसके कानूनी पक्षों की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें। दिन का दूसरा भाग रिलैक्स करने में मदद करेगा। घर में अपने छोटों के व्यवहार से दिल खुश होगा और रात तक कोई अच्छी खबर मिलेगी।

और पढ़ें

मकर

आज का दिन काफी क्रिएटिव हो सकता है। अगर आप अपना कोई ऑरिजनल आइडिया लॉन्च करना चाहते हैं तो आज का दिन उसके लिए ठीक रहेगा। कुछ बेहद लुभावने ऑफर आज आपके सामने आ सकते हैं, उन्हें पहचानकर उनमें से बेस्ट डील छांटने का काम आपका होगा। अपने काम पर आज आप पहले से ज्यादा समय और ध्यान दे पाएंगे।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन आपके लिए बहुत ही व्यस्तता से भरा होगा लेकिन आप समय का सदुपयोग करने में सक्षम रहेंगे। हो सकता है कोई मांगलिक कार्य भी हो जाए। परिवार के सदस्य भी आपसे खुश हो सकते हैं। जीवन में नया बदलाव भी आ सकता है। सूझ-बूझ और धैर्य से काम लें सफलता मिलेगी।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या नरेंद्र मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय नेता हैं?



View Result

स्पॉटलाइट