PM मोदी की 'सफाई'- स्वच्छता अभियान के पीछे राष्ट्रभक्ति की भावना, सियासत नहीं

Oct 2 2014 11:01AM (IST)
PM मोदी की 'सफाई'- स्वच्छता अभियान के पीछे राष्ट्रभक्ति की भावना, सियासत नहीं

नई दिल्ली:- गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनका 'स्वच्छ भारत' अभियान पूरी तरह राष्ट्रभक्ति से प्रेरित है, इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं है. उन्होंने कहा कि अभियान की कामयाबी के लिए जरूरी है कि इसे सियासत के चश्मे से नहीं देखा जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि बापू का स्वच्छ भारत का सपना अभी अधूरा है. उन्होंने कहा कि सभी देशवासी मिलकर बापू के इस सपने को पूरा करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं जानता हूं कि इस अभियान इस आलोचना होगी, पर मुझे इसकी परवाह नहीं है. लोग तरह-तरह की बातें करेंगे, लेकिन देशवासियों को इससे घबराना नहीं है. हमें इस अभियान को मिल-जुलकर सफल बनान है.'

शौचालयों के अभाव का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 60 फीसदी से ज्यादा लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं. उन्होंने कहा कि माताओं-बहनों को भी खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है, जो कि हमारे लिए कलंक की बात है. उन्होंने कहा कि इससे निजात पाने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने राजघाट पर मौजूद लोगों को सफाई और देशसेवा को लेकर शपथ दिलावाई. उन्होंने जो शपथ दिलावाई, वह इस तरह है:

'मैं गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करूंगा. मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा. हर वर्ष सौ घंटे, यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को पूरा करूंगा. मैं न गंदगी करूंगा, न किसी और को करने दूंगा. सबसे पहले मैं स्वयं, अपने परिवार से, अपने मोहल्ले से, अपने गांव से और अपने कार्यस्थल से इसकी शुरुआत करूंगा. मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं. इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा. मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य सौ व्यक्तियों से भी करवाऊंगा. वे भी मेरी तरह सफाई के लिए सौ घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा. मुझे मालूम है कि सफाई की तरफ बढ़ाया गया एक कदम पूरे भारत को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा.'

दिल्ली में राजपथ पर प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री का नाम लेकर 'अमर रहें' का नारा लगाया. प्रधानमंत्री ने राजपथ पर 'स्वच्छ भारत' अभियान के तहत ‘वाकेथन’ को झंडी दिखाई. मोदी सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरुआत के मौके पर गणतंत्र दिवस की तरह ही जमीन से आसमान तक सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई.

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की वाल्मीकि बस्ती में अपने हाथों से झाड़ू लगाकर 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत की. इस तरह उन्होंने देशभर में साफ-सफाई का संदेश दिया. वाल्मीकि बस्ती में नरेंद्र मोदी ने स्कूल छात्रों को ऑटोग्राफ भी दिया. वाल्मीकि बस्ती जाने के दौरान प्रधानमंत्री ने मंदिर मार्ग थाने का औचक निरीक्षण किया. वहां उन्होंने थाने के कैंपस में साफ-सफाई का भी जायजा लिया.

अमेरिका से यादों, वादों और करारों का पिटारा लेकर लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और शीला दीक्षित भी राजघाट पर मौजूद थे. मोदी मनमोहन सिंह के बगल में ही बैठ गए. गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देने विजय घाट पहुंचे.

स्वच्छता को राष्ट्रीय जुनून बनाएं: राष्ट्रपति

दूसरी ओर, राष्ट्रपति के प्रेस सचिव वेणु राजामोनी ने बताया कि राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल सचिवालय और संबद्ध कार्यालयों के सभी अधिकारियों को, प्रेसिडेंट्स एस्टेट के निवासियों और डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय के शिक्षकों और छात्रों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाएंगे और इससे दिन के कार्यक्रम का आरंभ होगा. इस बीच, गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के लोगों से अपील की कि स्वच्छता को राष्ट्रीय जुनून बनाएं और सुनिश्चित करें कि देश का कोना-कोना साफ रहे. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती हम सभी के लिए अवसर है कि हम बापूजी के सत्य, अहिंसा और सर्वांगीण विकास के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें.' देश में केंद्र सरकार के करीब 30.98 लाख कर्मचारी हैं. केंद्र सरकार के हर विभाग ने अपने कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाने की योजना बनाई है. इसके अलावा राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों को इस व्यापक अभियान का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है.

सभी विभागों को लिखा गया पत्र

कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने सभी विभागों के सचिवों को पत्र लिखकर कहा है, 'इस प्रकार के बड़े अभियान को सफल बनाने के लिए, बड़े पैमाने पर जागरुकता फैलाने और साथ ही यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि घरों, सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, अस्पतालों, कार्यस्थलों, गलियों, सड़कों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों, प्रतिमाओं, स्मारकों, नदियों, झीलों, तालाबों, पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थलों की सफाई में लोगों की भागीदारी हो.'

देश की सोच और दिशा

इंदौर से मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को महत्वपूर्ण पहल करार देते हुए बापू की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने बुधवार को कहा कि यह महत्वाकांक्षी मुहिम बताती है कि देश की सोच किस ओर जा रही है. महात्मा गांधी के पुत्र रामदास की पुत्री सुमित्रा ने बताया, ‘देश में सरकार के स्तर पर सफाई के अभियान की शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण पहल है. यह अभियान इंगित कर रहा है कि देश की सोच किस दिशा में जा रही है'.

पहले साफ-सफाई, फिर इलेक्शन की लड़ाई

अमेरिका में प्रवासी भारतीयों का अपार प्यार पाकर लौटै प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान के बाद चुनाव प्रचार अभियान में वोटरों का प्यार पाने में जुट जाएंगे. लोकसभा में शानदार जीत के बाद उप चुनावों में मिली हार के साए में हो रहे महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव मोदी के लिए लिटमस टेस्ट है.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

पटना हादसे के बाद अब मातमपुर्सी व बयानबाजी, मृतकों...

पटना में रावण दहन के बाद भीड़ में भगदड़ से मरने वालों की तादाद बढ़कर 33 हो गई है. 100 से ज्यादा घायल हुए लोगों का मुस्तैदी से इलाज करवाया जा रहा है. सियासी गलियारों में भी इस बेहद दर्दनाक हादसे पर दुख जताने और ...

पटना में भगदड़, अव्यवस्था ने ली लोगों की जान

यहां के गांधी मैदान में विजयादशमी पर्व पर रावण दहन के बाद मची भगदड़ में गई जानों के लिए प्रशासनिक लापरवाही भी जिम्मेदार है। मैदान में 5 लाख की भीड़ मौजूद थी। देर शाम तक कार्यक्रम के चलने के बावजूद प्रशासन ने रो...

ISIS ने किया ब्रिटिश नागरिक की निर्मम हत्या का वीड...

जहां एक ओर अमेरिका के साथ कई देश इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खात्मे की बात कर रहे हैं, वहीं इस आतंकी संगठन का आतंक दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस्लामिक स्टेट ने एक नया वीडियो जारी किया है, जिसमें ब्रिटिश नागरिक ...

नई जिम्मेदारी के बाद बढ़ेगा रामदेव का कद

स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ रत्नों में शामिल हो चुके योग गुरु बाबा रामदेव की भूमिका आने वाले दिनों में और बड़ी होने वाली है। साफ-सफाई के लिए जागरूकता फैलाने के ...

DU में 'लव जेहाद' के खिलाफ कैंपेन चलाएगी ABVP

भले ही विधानसभा उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद बीजेपी ने 'लव जेहाद' के मुद्दे से किनारा कर लिया हो, पर पार्टी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) दिल्ली विश्वविद्यालय में इसे लेकर कैंपेन चलाने ...

कुबेर का खजाना है आतंक के इन आकाओं के पास

उन्हें मशीनगन, हैंड ग्रेनेड, बमों के धमाकों और बिखरी हुई लाशों का खौफ नहीं है। कत्ल-ओ-गारत को वे अपने मिशन का हिस्सा मानते हैं। उन्होंने बारूद से ही कत्ल नहीं किए हैं, नशे की खेती कर कई मुल्कों को तबाह करने की ...

मेष

आज का दिन संयम से काम लेने का है। लोगों को जल्दी प्रभावित करने की कला आपके अन्दर है तभी आपका व्यक्तित्व भी दिन प्रति दिन बहुआयामी होता जा रहा है। सामाजिक स्तर के कुछ कार्य ऐसे होंगे जिन्हें आज आप अपने स्तर पर करने जा रहे हैं। शाम को ही किसी पार्टी समारोह उत्सव में शरीक होना होगा।

और पढ़ें

वृष

आर्थिक संकट काफी समय से आपके पीछे पड़ा हुआ है। अब यह नौबत भी आ सकती है कि आपको अपनी जेब भारी करने के लिए किसी संस्था या बैंक से उधार लेने की नौबत आ जाए। आज के दिन इस दिशा में कुछ दौड़-भाग कर लेना काफी कारगर होगा, क्योंकि बिना परिश्रम के ठोस परिणाम नहीं मिल पाते।

और पढ़ें

मिथुन

लाभकारी समय है। युक्ति और व्यवहार से सब कुछ पा सकते हैं। जटिलताएं खत्म होंगी और विरोधी भी परास्त होंगे। कनिष्ठ सदस्यों अथवा संतान पक्ष के कारण परेशानी होगी। खान-पान में परहेज करवाना ही युक्ति संगत है अन्यथा अपच-अजीर्ण का प्रभाव रहेगा। जीवनसाथी से आर्थिक कारणों से दूरी रहेगी लेकिन प्रेम यथावत बना रहेगा।

और पढ़ें

कर्क

पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। धन,पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। दूसरों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी। प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे। अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है।

और पढ़ें

सिंह

आज का दिन शांत रहेगा। किसी लेन-देन के जल्दी निपट जाने के कारण मन को शांति रहेगी। कोई व्यक्ति फालतू की टेंशन खड़ी करने की कोशिश करेगा लेकिन आपकी समझ-बूझ से परेशानियां हल हो जाएंगी। पैसा बचाने में कामयाब होंगे। रोमांटिक पार्टनर के साथ प्यार बढ़ेगा। ऐसे लोगों से दूर रहें जिनमें उत्साह और कुछ कर दिखाने के जज्बे की कमी है।

और पढ़ें

कन्या

किसी मसले पर अपने ही लोगों से बहसबाजी हो सकती है। हालांकि इन दिनों एक रहस्मय ग्रह आपकी राशि की टोह ले रहा है और इसका काम यह भी हो सकता है कि यह ग्रह आपके सभी अच्छे-बुरे कर्मों का विश्लेषण करे। अतः जहां तक हो सके किसी ऐसे काम के लिए तैयार न हों जिसमें रिस्क हो।

और पढ़ें

तुला

आपको आज किसी घनिष्ठ प्रेमी या पुराने मित्र से मेल-मिलाप बढ़ाने का अद्भुत अवसर मिलेगा। आप अपने संबंधों की गरमाहट को महसूस कर बहुत ही ताजगी और उत्तेजना का अनुभव करेंगे। आपके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए ऐसे रोमांटिक अवसर कभी-कभी दवा का काम कर सकते हैं।

और पढ़ें

वृश्चिक

गृहोपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। आय और व्यय में संतुलन बना कर रखें। प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे। भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

धनु

आज का दिन काफी सेंसिटिव है। ऑफिस में अपने जूनियर्स के साथ गरम होने से काम नहीं बनेगा। काम के बोझ को कम करने में टीमवर्क काम आएगा। किसी लम्बे प्रॉजेक्ट पर हामी भरने से पहले उसके कानूनी पक्षों की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें। दिन का दूसरा भाग रिलैक्स करने में मदद करेगा। घर में अपने छोटों के व्यवहार से दिल खुश होगा और रात तक कोई अच्छी खबर मिलेगी।

और पढ़ें

मकर

आज का दिन काफी क्रिएटिव हो सकता है। अगर आप अपना कोई ऑरिजनल आइडिया लॉन्च करना चाहते हैं तो आज का दिन उसके लिए ठीक रहेगा। कुछ बेहद लुभावने ऑफर आज आपके सामने आ सकते हैं, उन्हें पहचानकर उनमें से बेस्ट डील छांटने का काम आपका होगा। अपने काम पर आज आप पहले से ज्यादा समय और ध्यान दे पाएंगे।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन आपके लिए बहुत ही व्यस्तता से भरा होगा लेकिन आप समय का सदुपयोग करने में सक्षम रहेंगे। हो सकता है कोई मांगलिक कार्य भी हो जाए। परिवार के सदस्य भी आपसे खुश हो सकते हैं। जीवन में नया बदलाव भी आ सकता है। सूझ-बूझ और धैर्य से काम लें सफलता मिलेगी।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या नरेंद्र मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय नेता हैं?



View Result

स्पॉटलाइट