'राउल विंची के नाम से ट्रिनिटी में पढ़े हैं राहुल'

Feb 20 2014 4:57AM (IST)
'राउल विंची के नाम से ट्रिनिटी में पढ़े हैं राहुल'

लंदन:राहुल गांधी ब्रिटिश यूनिवर्सिटी कैंब्रिज से ग्रैजुएट हैं या नहीं, इस पर कई तरह की बातें सामने आती रही हैं। लेकिन अब ब्रिटेन के एक अकैडमिशन ने इस तरह की बातों पर विराम लगाने की कोशिश करते हुए कहा कि इस यूनिवर्सिटी में राहुल के ऐडमिशन में उन्होंने खुद सहयोग किया था। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज के फेलो डॉ. अनिल सील ने कहा, हां, कुछ साल पहले राहुल जब चुपके से 'द विंची' के छद्म नाम से ट्रिनिटी आए थे तो मैंने उनकी सहायता की थी। अनिल सील, राहुल और उनसे पहले उनके पिता राजीव के 'निजी शिक्षक' के तौर पर खुद को पेश किए जाने संबंधी सवालों का जवाब दे रहे थे।

पिछले साल नवंबर में 'प्लस 91' द्वारा आयोजित इंडिया समिट में एक एजुकेशन पैनल में ये टिप्पणियां की गई थीं। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रफेसर एलिसन रिचर्ड ने हाल में एक लेटर में इस बात की पुष्टि की थी कि राहुल को 1995 में 'राउल विंची' नाम से डिवेलपमेंट स्टडीज में एम.फिल की उपाधि दी गई थी। उनके हवाले से बताया गया था, यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि आपकी डिग्री के बारे में विवाद पैदा हुआ और हम फौरन इस विवाद को खत्म करना चाहते हैं।

प्रतिक्रिया दें



44 18 56 48

प्रमुख ख़बरें

वेस्ट यूपी को चाहिए मोदी

जिनकी डिमांड उनके पास फुर्सत नहीं क्रिकेटर से कॉमेडियन बने नवजोत सिंह सिद्धू की सहानरपुर से मांग आई थी पर उनका वक्त नहीं मिल सका। सरदार के साथ ही वेस्ट को जाट स्टार की जरूरत है। हेमा मालिनी के अलावा धर्मेन्द्र ...

विधान सभा चुनाव में शिकस्त के बाद अब कांग्रेस ने ल...

पस्चिमी दिल्ली से कांग्रेस के प्रत्यशी महाबल मिश्रा सड़को पर उतरे और जनता से कोंग्रेस वोट करने की अपील की साथ ही उन्होंने पश्चिम दिल्ली के द्वारका विधान सभा, उत्तम नगर विधान सभा और

राखी सावंत को मजा मारने वाली जनता वोट देगी: मयंक ग...

राखी सावंत ने भी मयंक गांधी को इसी भाषा में जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि गांधी डर गए हैं, इसीलिए ऐसा कह रहे हैं। राखी ने कहा, 'जो शख्स महिलाओं की इज्जत नहीं कर सकता, उसे इलेक्शन लड़ने का अधिकार नहीं है।'

करोड़ों का हो सकता था नुकसान, रेलगाड़ी के हाउजिंग पा...

बुधवार को हरद और कोतमा रेलवे स्टेशन के बीच कुशियारा फाटक के पास बिजुरी से कोयला लेकर अनूपपुर की ओर जा रही एक मालगाड़ी के बीच में लगे दूसरे इंजन में अचानक आग पकड़ ली। यह घटना करीब दोपहर करीब 3 बजकर 40 मिनट की बताई...

कोर्ट ने हटाई नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया से रोक

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन मामले में हाईकोर्ट ने अपना फैसला दे दिया है और दाखिले की प्रक्रिया पर लगी रोक हटा दी है। हाईकोर्ट ने कहा है कि जिन बच्चों को 27 फरवरी से पहले ड्रॉ के जरिये स्कूल में एडमिशन मिला है, वो ...

सीईओ के बाद अब ऐप्लिकेशन भी भारतीय होगाः माइक्रोसॉ...

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि अगला महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन भारत में बनेगा। भारत में 10 प्रतिशत से अधिक ऐप्लिकेशन बनते हैं और यह विश्व के सबसे बड़े सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग केंद्रों में से है

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज के दिन आपको अपने आने वाले दिनों को व्यवस्थित करने के लिए या किसी नए मेहमान के स्वागत के लिए कुछ तैयारी करनी होगी। अतः यही उत्तम रहेगा कि आज कुछ महत्वपूर्ण शॉपिंग और खरीदारी करें तथा घर की साज-सज्जा पर ध्यान दें। धन से जुड़ी कोई अच्छी खबर आपको दोपहर बाद मिल सकती है।

और पढ़ें

मिथुन

आज के दिन आपके सोच-विचार में कुछ नया बदलाव आ सकता है। अपने ऊपर आए हुए संकट को टालने के लिए कुछ आध्यात्मिक और व्यक्तिगत प्रयास करने की जरूरत होगी। कुछ बदलाव आने से आपका स्वास्थ्य भी सुधरेगा और भगवान के भरोसे रहने की प्रवृत्ति भी प्रबल होगी। यदि आप अपनी सोच और समझ को बदल लें तो मानसिक तनाव भी एकाएक ही कम होंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

धन कमाने के लिए कई प्रकार के जायज और कष्टदायक तरीके आपने अभी तक अपना लिए। आज के दिन कुछ ऐसा प्रस्ताव भी आपको मिल सकता है जिसमें रिस्क या जोखिम ज्यादा हो। यदि आप सुदृढ़ इच्छाशक्ति के जातक हैं और नुकसान सहन करने की शक्ति आप में है तो आप ऐसे मामलों में जरूर ही भाग्य आजमाएं। हो सकता है कुछ कर सकने की क्षमता आपमें उभर आए।

और पढ़ें

कन्या

किसी बदलाव से आपको आज के दिन कुछ चिन्ता हो सकती है। यदि भरोसा और ईमानदारी का मेल मिलाया जाए तो कोई दूर का जानकार व्यक्ति आपके इस संशय का निवारण कर सकता है। यह जरूरी नहीं है कि जो कुछ भी आपके दिमाग में चल रहा है वह शत- प्रतिशत घटित हो। कई बार घटनाक्रम बिल्कुल बदल भी जाता है।

और पढ़ें

तुला

कुछ अच्छा लाभ कमाने के लिए आप अकेले ही आगे न आएं बल्कि जो प्रस्ताव आपको मिल रहे हैं उनके व्यावसायिक समझौतों पर अच्छी तरह ध्यान दें। जल्दीबाजी में कोई भी निर्णय लेना ठीक नहीं और यह भी सही है कि अकेला व्यक्ति आज कोई खास लक्ष्य को अकेले ही प्राप्त नहीं कर सकता है। परोक्ष रूप से सबको साथ लेना जरूरी होगा।

और पढ़ें

वृश्चिक

यदि आप फिलहाल थोड़ा विस्तार से विवेचन करें तो आपको लगेगा कि कामकाज और रोजगार के बेहतरीन मौके आने वाले हैं। यदि आप इन मौकों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे तो अभी से ही आपको कमर कसनी होगी। आपकी बेदाग छवि और स्पष्ट दृष्टिकोण आपके लिए भविष्य के नए रास्ते खोज सकता है।

और पढ़ें

धनु

फिलहाल आप अपनी नाकामी या असफलता पर कोई नकारात्मक सोच या विचार न रखें। आपकी सहज प्रवृत्ति और कर्मठ व्यक्तित्व आपके लिए खुद ही सफलता के अच्छे रास्ते तय करेगा। खुद पर विश्वास रखें और अपने सपनों को सच करने में जुट जाएं। कुछ तकलीफ और अड़चनें सभी को झेलनी पड़ सकती हैं।

और पढ़ें

मकर

कुछ तनावपूर्ण समय अभी आपके कार्यस्थल में पैदा हो सकता है। लेकिन ऐसी स्थितियों के बीच भी करियर पर ध्यान देना जरूरी होगा। हो सकता है आपके लिए इन बातों के अलावा सोचने के और भी कई मुकाम हों। जब भी आप किसी कष्टमय दौर से गुजरते हैं तो अचानक ही एक नया संकल्प भी आपके आगे बढ़ने में मददगार साबित होता है।

और पढ़ें

कुंभ

आज आप अपने जीवन में कोई नई शुरुआत करने की सोच सकते हैं लेकिन यह भी तय है कि किसी भी योजना को अमल में लाने के लिए कुछ खर्च भी करना पड़ेगा। अगर खर्च करेंगे तो आगे चलकर प्रगति भी होगी और लाभ भी होगा। जो भी फैसला करना हो उसपर अच्छे लोगों की सलाह लेना जरूरी है। हो सकता है बाद में अवरोध आने पर लोग इस बात के लिए आपको लक्ष्य बनाएं।

और पढ़ें

मीन

आज का दिन आर्थिक और सामाजिक कार्यों के लिए विशेष रूप से अनुकूल रहेगा। पारिवारिक मामलों के लिहाज से भी दिन सर्वोत्तम है। घर में किसी मांगलिक कार्य या यात्रा के लिए विचार-विमर्श करना जरूरी होगा। आपकी सलाह के अनुसार सभी लोग अब किसी न किसी कार्य विशेष को पूरा करने का बीड़ा उठा सकते हैं।

और पढ़ें

क्या आपको लगता है कि भारत इस टी-20 विश्वकप में सबसे बड़ा दावेदार बन गया है?



View Result

स्पॉटलाइट