यूपी में लैपटॉप योजना और बेरोजगारी भत्ता बंद

Jun 20 2014 3:19PM (IST)
यूपी में लैपटॉप योजना और बेरोजगारी भत्ता बंद

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को विधानसभा में वर्ष 2014-15 का बजट पेश किया। इस बार का बजट पूरी तरह विकास योजनाओं पर आधारित है। बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊर्जा पर जोर दिया गया है। इस बार कुल 2,74,704.59 करोड़ का बजट पेश किया गया, जो पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत ज्यादा है। माना जा रहा है कि यह जीरो टैक्स और जीरो घाटे का बजट है। यह आठ सालों में सबसे बड़ा बजट है। हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने इसका बहिष्कार किया और विधान सभा से वॉक आउट कर दिया। इस बजट की सबसे बड़ी बात यह रही कि इसमें कई बड़ी योजनाओं पर कोई चर्चा नहीं की गई।

अखिलेश सरकार ने इंदिरा आवासों के लिए 1800 करोड़ का बजट पेश किया, वहीं लोहिया गांवों के लिए 1500 करोड़ दिए। नेशनल क्राइम इंश्योरेंस के‌ लिए 95 करोड़ का बजट पेश हुआ। सरकार ने सहकारी चीनी मिलों के बकाया भुगतान के लिए 400 करोड़ का बजट पेश किया। भूमि सेना योजना के लिए 100 करोड़ दिया गया। सरकार ने रामशरण दास सड़क योजना की शुरुआत करते हुए इसके लिए 50 करोड़ का बजट पेश किया। माध्यमिक शिक्षा के लिए 7880 करोड़ और सड़क व पुलों के लिए 15100 करोड़ का बजट पारित हुआ। आगरा और लखनऊ में आईटी सिटी को हरी झंडी भी दे दी गई। बिजली के लिए 24 हजार करोड़ का बजट, वहीं पूर्वांचल के लिए 291 करोड़ का बजट पेश किया गया।

सपा सरकार ने अपने बजट में तीन महत्वाकांक्षी योजनाओं पर कोई चर्चा ही नहीं की गई और इसे बजट से बाहर रखा गया। इस तरह कन्या विद्या धन योजना, लैपटॉप योजना और बेरोजगारी भत्ता जैसे फ्लैगशिप योजनाओं को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा हमारी बेटी उसका कल और सरकारी कंबल वितरण योजनाओं को भी बजट से बाहर रखा गया। हालांकि सरकार ने समाजवादी पेंशन के लिए 2424 करोड़ का बजट किया। इस योजना से अबतक करीब 40 लाख परिवारों को लाभ मिल चुका है। सरकार ने अपने बजट में प्रदेश में तीन नए सैनिक स्कूल खोलने की बात कही है। सरकार ने पंचायती राज में 606 करोड़ का बजट पेश किया है।

चकगंजरिया में आईटी सिटी, आईआईआईटी, कैंसर इंस्टीट्यूट, मेडिसिटी, कार्डियोलॉजी सेंटर, डेयरीप्लांट, प्रशासनिक प्रशिक्षण अकादमी, 300 किमी लंबे लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे के लिए 3280 करोड रुपए, लखनऊ मैट्रो को गति प्रदान करने के लिए 95 करोड़ रुपए। 1090 महिला पावरलाइन का विस्तार अब जिलों तक, लखनऊ में पांच लाख लीटर क्षमता के डेयरी प्लांट की स्थापना की घोषणा, लखनऊ सहित दूसरे शहरों के लिए 500 करोड़ रुपए अवस्थापना राशि, जेएनएनयूआरएम के काम पूरे करने के लिए बजटजेपी इंटरनेशनल सेंटर के लिए 100 करोड़ रुपए दिए गए। गोमतीनदी तट परियोजना को बजट, कैंसर हॉस्पिटल के लिए 86 करोड़ रुपए का बजट, लोहिया इंस्टीट्यूट के लिए 184 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया। केजीएमयू को 400 करोड़ रुपए का बजट उच्चीकृत करने के लिए, एसजीपीजीआई को 368 करोड़ रुपए निर्माण और संचालन के लिए, लखनऊ में टोटल फॉरेस्ट कवर योजना लागू, हाईकोर्ट न्यू बिल्डिंग गोमतीनगर के लिए 370 करोड़ रुपए पेश किया गया।

बजट पेश करने के बाद मीडिया से मुखाबित हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार का उद्देश्य गांवों में खुशहाली लाना है। उन्होंने कहा कि जब तक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार नहीं होगा विकास की बात सोची भी नहीं जा सकती है। उन्होंने कहा कि उनका मक्सद गांवों को फोरलेन से जोड़ना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं के लिए ई-लाइब्रेरी की भी बात कही। जब सीएम से पूछा गया कि उन्होंने लैपटॉप वितरण जैसे महात्वकांक्षी योजना को बंद क्यों किया, इस पर उन्होंने जवाब दिया पहले दो बजट में इस योजना को प्रमुखता दी गई थी। सीएम ने माना कि इस बार सरकार की प्राथमिकताएं जरूर बदली हैं।

शुक्रवार दोपहर 12.20 बजे मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बजट पेश किया। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद फरवरी में राज्य सरकार ने विधानमंडल में 2,59,848.68 करोड़ रुपये का अंतरिम बजट पेश किया था। पहले चार महीने के लिए 93,502 करोड़ का लेखानुदान पास कराया गया था। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सरकार ने अपनी उन फ्लैगशिप योजनाओं के बजट में कमी करने का मन बनाया है जिन्हें घोषणा पत्र में शामिल करके वह सत्ता तक पहुंची थी।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

ब्रेकिंग न्यूज़ एक्सक्लूसिव स्टिंग

आम आदमी पार्टी पर हमेशा से विपक्षी भाजपा और कांग्रेस आरोप लगाते रहे हैं. कि " आप " आरोप लगाती है और भाग जाती है साबित कुछ नहीं करती.

भारत में इस्राएल !

भारत के पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर और मिजोरम में रहने वाले नेई मेनाशे समुदाय के लोगों का कहना है कि वे इस्राएल से नाता रखते हैं और वहीं लौट जाना चाहते हैं

रेल किराया में इजाफे पर बवाल, नीतीश-आजम ने ली मोदी...

रेल किराया और माल भाड़े में बढ़ोत्‍तरी के केंद्र सरकार के फैसले पर सियासत तेज हो गई है. विपक्षी दलों ने मोदी सरकार के इस फैसले की आलोचना की है, वहीं यूपी में सपा कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया.

रेल किराये में बढ़ोतरी के बचाव में अरुण जेटली बोले...

रेल किराये में बढ़ोतरी को लेकर विपक्षी पार्टियों के तीखे हमलों के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपनी सरकार के इस फैसले का बचाव किया है. किराये में बढ़ोतरी के फैसले को सही करार देते हुए जेटली ने कहा कि रेल मंत्...

किराया बढ़ाने में अपना ही 'ज्ञान' भूल गए मोदी

रेल किरायों में 14.2 फीसदी की बढोतरी कर मोदी सरकार चौतरफा घिर गई है। महंगाई नियंत्रित न कर पाने के कारण मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में यूपीए सरकार को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। कड़वी डोज और कड़े फैसलों के नाम प...

महाराष्ट्र में सीएम बदलने के मसले पर सियासी सरगर्म...

महाराष्ट्र में सीएम बदलने के मुद्दे पर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. राज्य के सीएम पृथ्वीराज चव्हाण बीती रात सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल से मिले हैं. अहमद पटेल के घर पर चव्हाण की मुलाकात करीब घं...

मेष

आज का दिन संयम से काम लेने का है। लोगों को जल्दी प्रभावित करने की कला आपके अन्दर है तभी आपका व्यक्तित्व भी दिन प्रति दिन बहुआयामी होता जा रहा है। सामाजिक स्तर के कुछ कार्य ऐसे होंगे जिन्हें आज आप अपने स्तर पर करने जा रहे हैं। शाम को ही किसी पार्टी समारोह उत्सव में शरीक होना होगा।

और पढ़ें

वृष

आपके लिए आज का दिन संतोषजनक है। कोई नया काम या डील फाइनल करने की जल्दबाजी में आप नहीं रहेंगे। अपने क्रिएटिव आइडिया को कामयाब बनाने के लिए कहीं दूर की यात्रा करने का जो प्लान आपने बनाया है वह टल सकता है। अगर ट्रिप पर निकलना पड़ भी जाए तो जिससे मिलना है उससे अपॉइंटमेंट ले लें।

और पढ़ें

मिथुन

किसी व्यक्तिगत या कार्य क्षेत्र से संबंधित संवेदनशील मामले को हल करने में आज आपकी हार्दिक इच्छा रहेगी। आपको दूसरों की बातों पर भी ध्यान देना होगा और जो लोग आपको कुछ नई तरकीब और रास्ता बता रहे हैं उनके लिए भी मार्ग तय करना होगा, जहां तक आर्थिक प्रबंधन का सवाल है अभी ऐसी कोई भारी जिम्मेदारी आपके ऊपर नहीं आ रही है।

और पढ़ें

कर्क

अपने व्यवसाय या रोजगार से संबंधित प्रयासों को पूरा करने में आज का दिन कुछ कठिनाई पैदा कर रहा है। यदि आप धैर्य और सब्र से काम लें तो आपके विरोधी और प्रतिद्वन्दी कुछ नरम पड़ सकते हैं। यह सब आपको सजग होकर देखना होगा कि कब सही मौका मिले और कब आप अपने आपको इनसे बाहर निकाल लाएं।

और पढ़ें

सिंह

आज के दिन आपको अपने जमापूंजी को किसी अच्छे फंड या स्रोत पर निवेश करना फायदेमन्द साबित होगा। यदि आप कोई खुदरा या थोक व्यापार करने की बात सोच रहे हैं तो भी समय का अच्छी तरह विश्लेषण कर लें। हो सकता है जो धन आप अपनी उन्नति के लिए लगा रहे हैं उसका लाभ तत्काल न मिल पाए।

और पढ़ें

कन्या

अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने के लिए आजकल आप काफी गंभीर नजर आ रहे हैं। यह सब एक जरूरी कदम है, जिसको उठाने से आपके सभी परिजन और मित्रगण आपके प्रति संवदेशील हो सकते हैं। हो सकता है जितनी मजबूरी आप जाहिर कर रहे हैं उसके चलते एकाएक ही कोई चमत्कारी हल निकल आए।

और पढ़ें

तुला

आज का दिन आपके लिए चेलेंजिंग है। लेन-देन के मामले में काफी महत्वपूर्ण डील फाइनल हो सकती है। ऐसी कोई भी चीज न खरीदें जो जल्दी खराब होने वाली हो। कम दामों के लालच में कोई घटिया चीज न खरीदें। बाद में अपनी खरीदारी पर पछतावा हो सकता है। जो है उसी में संतोष करना सीखें।

और पढ़ें

वृश्चिक

आज का दिन आपको काफी बिजी रखेगा। फाइनैंस से जुड़े अपने सारे डॉक्यूमेंट्स को अपटुडेट रखें। सांसारिक चीजों के प्रति आप कुछ ज्यादा ही लगाव रखते हैं। अपने जीवनसाथी या प्रेमी की बात को भी सुन लें। परिवार के किसी करीबी सदस्य से आपको काम की राय मिल सकती है। यह बात तो पक्की है कि ऐसी राय आपको बाहर कहीं और से नहीं मिलेगी।

और पढ़ें

धनु

आज का दिन काफी सेंसिटिव है। ऑफिस में अपने जूनियर्स के साथ गरम होने से काम नहीं बनेगा। काम के बोझ को कम करने में टीमवर्क काम आएगा। किसी लम्बे प्रॉजेक्ट पर हामी भरने से पहले उसके कानूनी पक्षों की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें। दिन का दूसरा भाग रिलैक्स करने में मदद करेगा। घर में अपने छोटों के व्यवहार से दिल खुश होगा और रात तक कोई अच्छी खबर मिलेगी।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन काफी व्यस्त रखेगा आपको। शेड्यूल कुछ ज्यादा ही बिजी कर देने वाला होगा लेकिन काम आसानी से होता चला जाएगा। स्टूडेंट्स अपने समय फालतू कामों में लगाने की बजाय किसी क्रिएटिव काम में लगाएंगे तो फायदे में रहेंगे। अपने प्रेमी से अगर फोन पर बात कर लें तो आपका मामला जल्दी बन सकता है। ऑफिस में आए नए सदस्यों को अपनी कला दिखाने का मौका दें।

और पढ़ें

मीन

आज के दिन आपकी ग्रहदशा क्लेश और झगड़े से दूर रहने का संकेत दे रही है। कुछ ऐसा अप्रिय विवाद प्रातः काल के समय ही पैदा हो सकता है। दोपहर बाद कुछ सुलह शान्ति हो जाएगी, लेकिन मानसिक तनाव और कई प्रकार की आशंकाएं आपको सारे दिन ही बेचैन रखेंगी। किसी से अपनी बात कहकर मन का बोझ हल्का कर सकते हैं।

और पढ़ें

रेल सफर महंगा हो गया है. क्या मोदी सरकार अच्छे दिन लाने का वादा तोड़ रही है?


View Result

स्पॉटलाइट