तीसरे चरण के रण पर फोकस, अखिलेश की सीधे मोदी-योगी से भिड़ंत

Apr 19 2019 11:13AM (IST)
तीसरे चरण के रण पर फोकस, अखिलेश की सीधे मोदी-योगी से भिड़ंत

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होना है. इस चरण में समाजवादी पार्टी के साथ-साथ मुलायम सिंह यादव और उनके कुनबे को सियासी इम्तिहान से गुजरना है. सूबे की जिन 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, वहां गठबंधन के तहत 9 सीटों पर सपा मैदान में है और महज एक सीट पर बसपा चुनाव लड़ रही है. इस चरण में पूरी तरह से अखिलेश यादव बनाम नरेंद्र मोदी के बीच राजनीतिक लड़ाई लड़ी जा रही है.

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट पर वोट डाले जाएंगे. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी इन 10 सीटों में से 7 सीटें जीतने में सफल रही थी और 3 सीटें सपा को मिली थी. इस बार के सियासी संग्राम में सपा-बसपा-आरएलडी मिलकर चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस दौर में सपा अगुवाई कर रही है और बीजेपी से उसका सीधा मुकाबला है. मुरादाबाद:

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी से मौजूदा सांसद कुंवर सर्वेश सिंह, कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी और सपा से डॉ. एसटी हसन सहित 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मोदी लहर में बीजेपी मुरादाबाद जैसे मुस्लिम बहुल सीट पर 2014 में पहली बार कमल खिलाने में कामयाब रही थी. हालांकि उस समय भी सपा और बसपा दोनों से मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे. इस बार दोनों पार्टियां गठबंधन करके चुनावी रण में उतरी है, जिनके सहारे एसटी हसन बीजेपी से पिछले हार का हिसाब बराबर करना चाहते हैं, लेकिन कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी ने उतर चुनावी मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है.

मुरादाबाद के जातीय समीकरण को देखें साढ़े 6 लाख मुस्लिम, एक लाख राजपूत, ढाई लाख दलित, सवा लाख लाख सैनी/कश्यप, 8 हजार जाट और 50 हजार ब्राह्मण मतदाता हैं. ऐसे में गठबंधन के पक्ष में जातीय समीकरण हैं, लेकिन कांग्रेस मुस्लिम वोट के बिखराव में बीजेपी उम्मीदवार जीत की आस एक बार लगाए हुए हैं. रामपुर:

रामपुर संसदीय सीट से सपा के आजम खान पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरे हैं. आजम को टक्कर देने के लिए इस सीट से दो बार की सांसद रहीं फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं और कांग्रेस से पूर्व विधायक संजय कपूर सियासी संग्राम में हैं.1967 के बाद रामपुर में पहली बार है जब कांग्रेस ने रामपुर के 'नवाब परिवार' से बाहर के किसी शख्स को प्रत्याशी बनाया है. सूबे में सबसे ज्यादा 51 फीसदी मुस्लिम मतदाता रामपुर सीट पर है. बावजूद इसके बीजेपी 2014 के नेपाल सिंह जीतने में कामयाब रहे थे. हालांकि इस बार पार्टी ने उनका टिकट काटकर जया प्रदा पर दांव लगाया है. जया प्रदा और आजम खान के बीच सीधा मुकाबला होता नजर आ रहा है. संभल:

संभल लोकसभा सीट से गठबंधन की ओर से सपा के शफीकुर्रहमान बर्क चुनावी मैदान में है. बर्क के खिलाफ बीजेपी से परमेश्वर लाल सैनी और कांग्रेस से मेजर जगत पाल सिंह सहित 12 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं. संभल सीट भी मुस्लिम बहुल सीटों में आती है, इसके बावजूद बीजेपी 2014 में यहां से जीतने में सफल रही थी. हालांकि उत्तर प्रदेश में सबसे कम करीब 5 हजार वोटों से शफीकुर्रहमान बर्क चुनाव हारे थे. इस बार बसपा आरएलडी गठबंधन के सहारे पिछली हार का हिसाब बराबर करना चाहती है. सूबे की ये एक ऐसी सीट है, जहां से पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण से लेकर मुलायम सिंह यादव तक जीत दर्ज कर चुके हैं. फिरोजाबाद:

फिरोजाबाद लोकसभा सीट की सियासी लड़ाई चाचा बनाम भतीजे के बीच बीच लड़ी जा रही है. इस सीट पर सपा से रामगोपाल यादव के बेटे और मौजूदा सांसद अक्षय यादव का मुकाबला प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव से है. बीजेपी से डॉक्टर चंद्रसेन जादौन सहित 6 उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारा है. मोदी लहर में भी बीजेपी इस सीट पर 2014 में जीत नहीं सकी थी.

फिरोजाबाद सीट पर जाट, मुस्लिम, दलित और यादवों वोटरों का वर्चस्व है, लेकिन सपा, बसपा गठबंधन और शिवपाल यादव के सियासी संग्राम में उतरने से मुकाबला दिलचस्प बन गया है. हालांकि चाचा-भतीजे के बीच लड़ाई में बीजेपी कमल खिलाने की जुगत में है.

मैनपुरी:

मैनपुरी लोकसभा सीट को सपा का मजबूत गढ़ माना जाता है. सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव एक बार फिर मैनपुरी सीट से उतरे हैं. मुलायम के खिलाफ बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य सहित कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. सपा के समर्थन में कांग्रेस ने इस सीट पर अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है. पिछले आठ लोकसभा चुनाव से सपा लगातार जीत दर्ज कर रही है. बीजेपी का इस सीट पर अभी तक खाता नहीं खुला है. मोदी लहर में भी मुलायम का दुर्ग सुरक्षित रहा.

2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों सीट से जीत दर्ज की थी. बाद में उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दी, उन्होंने आजमगढ़ को अपना संसदीय क्षेत्र चुना. बाद में हुए उपचुनाव में उनके पोते तेजप्रताप सिंह यादव बड़े अंतर से जीत हासिल कर संसद पहुंचे. मुलायम सिंह एक बार फिर मैनपुरी से उतरे हैं और बसपा-आरएलडी-कांग्रेस का उन्हें समर्थन है. ऐसे में बीजेपी के लिए मुलायम के किले को भेदना आसान नहीं है.

एटा:

कल्याण सिंह की राजनीतिक विरासत संभाल रहे राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया एटा लोकसभा सीट से एक बार फिर बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे हैं. सपा ने उनके खिलाफ पूर्व सांसद देवेंद्र यादव पर दांव लगाया है. जबकि बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी से सूरज सिंह मैदान में हैं, जिन्हें कांग्रेस समर्थन कर रही है.

कल्याण सिंह के सियासी प्रभाव वाले एटा में सपा-बसपा और आरएलडी मिलकर बीजेपी के दुर्ग को भेदने की कवायद में है. सपा के देवेंद्र सिंह दलित, मुस्लिम और यादव मतों को एकजुट करने में सफल रहते हैं तो राजवीर के लिए अपनी सीट बचाना बड़ी चुनौती होगी. हालांकि इस सीट पर लोध और शाक्य मतदाताओं की तादाद अच्छी खासी है, जिसके सहारे बीजेपी एक बार फिर से कमल खिलना चाहती है.

बदायूं:

बदायूं लोकसभा सीट पर गठबंधन से सपा के दो बार से सांसद धर्मेंद्र यादव हैट्रिक लगाने उतरे हैं. बीजेपी से योगी सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य किस्मत आजमा रही हैं और कांग्रेस के पूर्व मंत्री सलीम शेरवानी रण में हैं. 2014 में मोदी लहर के बावजूद सपा के धर्मेंद्र यादव जीतने में सफल रहे थे. हालांकि इस बार का मुकाबला त्रिकोणीय होता नजर आ रहा है.

बदायूं सीट से धर्मेंद्र यादव की राह में सबसे बड़ा सिरदर्द सलीम शेरवानी बन गए हैं. शेरवानी इस सीट से चार बार सांसद रहे हैं. जातीय समीकरण के लिहाज से देखें तो साढ़े चार लाख मुस्लिम, ढाई लाख यादव, तीन लाख दलित, एक लाख जाट, सवा लाख ब्राह्मण, एक लाख मौर्य, एक लाख राजपूत मतदाता हैं. शेरवानी अगर दलित, मुस्लिम और ब्राह्मणों को साधने में सफल रहते हैं तो धर्मेंद्र के लिए हैट्रिक लगाना मुश्किल हो जाएगा. वहीं, संघमित्रा मौर्य अपने समाज के साथ-साथ हिंदू मतों को एकजुट करने में लगी हैं.

आंवला:

आंवला लोकसभा सीट पर बीजेपी से मौजूदा सांसद धर्मेंद्र कश्यप, गठबंधन की ओर से बसपा के रुचिविरा और कांग्रेस से कुंवर सर्वराज सिंह सहित 14 उम्मीदवार मैदान में है. रुचिविरा बिजनौर की रहने वाली हैं उनके लिए ये क्षेत्र पूरी तरह से नया है. ऐसे में उनकी राह में बाहरी होना सबसे बड़ी बाधा बन रही है.

वहीं सर्वराज सिंह इस सीट से सांसद रह चुके हैं और सपा छोड़कर कांग्रेस से चुनावी मैदान में उतरे हैं. इसके अलावा धर्मेंद्र कश्यप इस इलाके से आते हैं और हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय में काफी अच्छी पकड़ है. इस तरह आंवला का सियासी संग्राम त्रिकोणीय मुकाबला होता नजर आ रहा है. आंवला के जातीय समीकरण को देखें तो सबसे ज्यादा साढ़े तीन लाख दलित, डेढ़ लाख राजपूत, एक लाख ब्राह्मण, डेढ़ लाख यादव, एक लाख जाट, एक लाख लोध और ढाई लाख मुस्लिम मतदाता हैं.

बरेली:

बरेली लोकसभा सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद संतोष गंगवार को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस से प्रवीण सिंह ऐरन और सपा से भगवत शरण गंगवार चुनाव मैदान में उतरे हैं. पिछले तीन दशक से इस सीट पर बीजेपी का एकछत्र राज रहा है. संतोष कुमार गंगवार सात बार इस सीट से चुनावी जंग फतह कर चुके हैं, इसीलिए सपा ने भगवत शरण गंगवार पर दांव खेला है, लेकिन इस सीट पर सपा कभी जीत नहीं सकी है.

बरेली के जातीय समीकरण को देखें सबसे ज्यादा पांच लाख मुस्लिम, साढ़े तीन लाख कुर्मी, तीन लाख कुर्मी, सवा लाख राजपूत, सवा लाख ब्राह्मण और दो लाख वैश्य मतदाता हैं. कांग्रेस के प्रवीण ऐरन 2009 में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल कर चुके हैं. ऐसे में एक बार फिर मुस्लिम और वैश्य समीकरण के जरिए एक बार फिर गंगवार को मात देना चाहते हैं.

पीलीभीत:

पीलीभीत लोकसभा सीट बीजेपी के 'गांधी' की परंपरागत सीट मानी जाती है. इस सीट पर पिछले तीन दशक से इंदिरा गांधी के दूसरे बेटे संजय गांधी की पत्नी मेनका गांधी और बेटे वरुण गांधी का ही राज रहा है. बीजेपी ने पीलीभीत सीट से वरुण गांधी को एक बार फिर उतारा है. सपा ने इस सीट पर हेमराज वर्मा को उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट को कृष्णा पटेल की अपना दल को दे रखा है. पीलीभीत सीट पर बीजेपी बनाम सपा की सीधी लड़ाई होती नजर आ रही है.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

वरुण गांधी के लिए पीलीभीत सीट से कमबैक करना कितना ...

पांच साल बाद एक बार फिर वरुण गांधी अपनी पुरानी संसदीय सीट पीलीभीत से चुनावी मैदान में हैं. भले ही 2014 का चुनाव वरुण गांधी सुल्तानपुर से लड़े लेकिन इससे पहले 2009 का चुनाव पीलीभीत से ही लड़कर लोकसभा पहुंचे थे

गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बचें,

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. गर्मी और उमस के बीच यह इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है. पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा बना रहता है.

तिहाड़ जेल के मुस्लिम कैदी का आरोप, जेलर ने पीठ पर...

दिल्ली की तिहाड़ जेल में पुलिस व्यवस्था की पोल खोलने वाला एक अलग तरह का मामला सामने आया है. तिहाड़ जेल में एक मु्स्लिम कैदी की पीठ पर ओम का टैटू बनाया गया है.

एयरलाइन के बाद अब जेट के कर्मचारियों पर आई आर्थिक ...

परिचालन को अस्थाई रूप से बंद कर चुकी एयरलाइन जेट एयरवेज के कर्मचारियों के लिए जीवन का संकट खड़ा हो गया है. कर्मचारियों के लिए नौकरी जाने के बाद रोजमर्रा के सामान जुटाना भी मुश्किल हो गया है.

रजनीकांत के साथ की गई ये गलती चुनाव अधिकारियों पर ...

सुपरस्टार रजनीकांत के साथ की गई एक गलती मतदान केंद्र के अफसरों पर भारी पड़ी सकती है. दरअसल, 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में रजनीकांत वोट देने गए थे.

कांग्रेस से गठबंधन पर आज खत्म हो सकता है सस्पेंस, ...

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर जारी सस्पेंस आज खत्म हो सकता है. आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts