भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज सिरसा के लोगों को 380 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

Feb 17 2014 10:18AM (IST)
भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज सिरसा के लोगों को 380 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

सिरसा- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज सिरसा के लोगों को 380 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इन परियोजनाओं के अलावा मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों के लिए अनेक नई घोषणाए भी की, जिनमें कालावाली सब-तहसील को सब-डिविजन बनाने तथा गोरीवाला को सब-तहसील बनाने की महत्वपूर्ण घोषणाएं शामिल है।

मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी (मीडिया ) डा. के.वी. सिंह द्वारा डबवाली में आयोजित ‘रेल-पुल रैली’ में श्री हुड्डा ने डबवाली में बने महाविद्यालय का नाम संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर, स्टेडियम का नाम सिक्खो के दसवें गुरू गोबिन्द सिंह तथा डबवाली में पंजाब व हरियाणा को जोडऩे वाले पुल का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखने का भी ऐलान किया।

मुख्यमंत्री ने अबुबशहर में खाद्य प्रसंस्करण इकाई खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने डबवाली के गांवो के विकास के लिए दस करोड़ रुपये तथा शहरी क्षेत्र के विकास के लिए पांच करोड़ रुपये भी मंजूर किए। श्री हुड्डा ने डबवाली की बार एसोसिएशन को भी अपने स्वैच्छिक कोष से दस लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने डा. के.वी. सिंह द्वारा रखी गई अन्य मांगों पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार कर यथासंभव कार्रवाई का भरोसा दिया।

सिरसा व डबवाली में हुए विकास कार्यों के आंकडे प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने कहा कि वर्ष 2005 में जब से उन्होंने सत्ता संभाली है तब से अभी तक सिरसा में 3896.13 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास कार्य करवाए गए हैं जबकि साल दो हजार पांच से पहले इनेलो-भाजपा के छ वर्ष के कार्यकाल में सिरसा जिले में केवल 749.27 करोड रुपये के ही विकास कार्य हुए थे।

इसी प्रकार, डबवाली में वर्ष 2005 से अब तक 977.16 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए गए व करवाए जा रहे हैं जबकि इनेलो-भाजपा कार्यकाल में डबवाली में केवल 129.78 करोड़ रुपये के ही विकास कार्य हुए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनेलो-भाजपा कार्यकाल में सिरसा के किसानों को महज 465 क्युसिक पानी मिलता था जबकि वर्तमान सरकार में पानी की उपलब्धता को बढ़ाकर 1200 क्युसिक तक किया गया है। इसी प्रकार इनेलो-भाजपा कार्यकाल में इस क्षेत्र में केवल 58 किलोमीटर नहरों की खुदाई हुई थी जबकि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 152 किलोमीटर से ज्यादा नहरों की खुदाई हुई है।

किसानों से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद उन्होंने किसान हित के अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए है। इनमें कर्जे के लिए सहकारी बैंको द्वारा किसानो को जेल में डालने जैसा काला कानून खत्म करना, फसली त्रृण पर लगने वाले ब्याज को 12 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत करना तथा कृषि क्षेत्र को दस पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराने जैसे ऐतिहासिक फैसले शामिल हैं। बिजली की कमी को दूर करने के लिए प्रदेश में चार नए सयंत्र भी स्थापित किए गए है। किसानों को अन्य प्रदेशों की तुलना में सस्ता डीजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। गुजरात का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि हरियाणा के मुकाबले गुजरात में डीजल साढे सात रुपये प्रति लीटर महंगा दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पहली जनवरी से किसानों के हित में और भी कई फैसले लागू किए है, जिनमें खेतों में कार्य करते हुए किसान की मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये तथा दुधारू पशुधन की मृत्यु पर बीस से पचास हजार रुपये का मुआवजा देने जैसे फैसले शामिल हैं। इसी प्रकार किसी दुकानदार को आगजनी या अन्य किसी दुर्घटना से होने वाले नुकसान की सूरत में 5 लाख रूपये तक के मुआवजे की व्यवस्था की गई है। व्यापारियों के हित में फार्म-38 को भी खत्म कर दिया गया है। रेहडी-फड्डी वालो के हित में भी व्यापक नीति बनाई गई है ताकि उनके रोजी-रोटी को सुनिशचित किया जा सके।

लोगों को पूर्व सरकार के कार्यकाल की याद दिलाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इनेलो-भाजपा के 6 वर्ष के शासनकाल में पेंशन 200 रुपये ही रही थी और इसमें कोई इजाफा नही किया गया। जबकि सत्ता संभालते ही उन्होंने पेंशन को पहले 300 रुपये किया और आज इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है जबकि पंजाब में पेंशन 250 और गुजरात में 400 रुपये है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को छत मुहैया करवाने के लिए 2 लाख मकान ग्रामीण क्षेत्रों में तथा डेढ़ लाख मकान शहरी क्षेत्रों में बनवा रही है। इनके अलावा सैनिकों के लिए भी प्रदेश में पचास हजार आवास का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जनहित में शिक्षा, भोजन, काम तथा सूचना का अधिकार जैसे महत्वपूर्ण कानून लागू किए है। महिलाओं को रक्षाबंधन के दिन मुफ्त बस यात्रा तथा स्कूल-कालेज में पढऩे वाली छात्राओं को बस में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है।

जेबीटी टीचर्स भर्ती घोटाले के संदर्भ में इनेलो द्वारा भ्रामक प्रचार करने पर मुख्यमंत्री हुड्डा ने कहा कि इनेलो नेताओं को नौकरी देने की वजह से जेल नही हुई है बल्कि नौकरी देने में की गई गडबडियों की वजह से जेल हुई है। उन्होंने कहा कि नौकरियां देने से किसी को जेल नही होती, मौजूदा सरकार भी 65 हजार युवाओं को नौकरी दे चुकी है और 65 हजार नौकरिया देने की प्रक्रिया जारी है।

रैली से पूर्व मुख्यमंत्री ने गांव चोरमारखेड़ा व नुहियावाली में सब स्टेशन, रत्ताखेडा व केहरवाला में कस्तूरबां गांधी बालिका विद्यालय तथा डबवाली के राजकीय कालेज भवन व राजकीय सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय का उद्घाटन तथा डबवाली में ओवर ब्रिज, कालूआना खरीफ चैनल, सिरसा के सैक्टर 19, गांव सांवतखेड़ा व ओढां में जलघर तथा गांव गंगा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास भी किया।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी डा. शकील अहमद खान ने रेलपुल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा ने पिछले आठ-नौ वर्षों के दौरान काफी तरक्की की है। विकास के मामले में हरियाणा देश का नंबर एक प्रदेश बना है लेकिन विकास के मामले गुजरात का नाम लेकर देश में एक भ्रम की स्थिति पैदा की जा रही है। उन्होंने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन की कमेटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रति व्यक्ति आय, स्वास्थ्य व शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में हरियाणा के मुकाबले काफी पीछे है।

उन्होंने डबवाली के लोगों को वर्षों पुरानी रेलवे ओवरब्रिज की मांग पूरा होने की बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के पास पूरा जोश भी है और होश भी है। उनके नेतृत्व में हरियाणा ने खूब विकास किया है। उन्होंने कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष एवं सिरसा से कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर को देश के दो या तीन युवा नेताओं में एक बताते हुए कहा कि नई जिम्मेवारी के बाद हरियाणा की जनता को उनसे काफी उम्मींदे भी है।

उन्होंने अपने संबोधन में रेल पुल रैली के सफल आयोजन के लिए हरियाणा कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष डा. अशोक तंवर व आयोजक डा. केवी सिंह को बधाई देते हुए कहा कि मैं जो यहां देखूंगा, वहीं रिपोर्ट आलाकमान को दूंगा।

हरियाणा कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष डा. अशोक तंवर ने नई जिम्मेवारी मिलने के बाद पहली जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि डबवाली में रेलवे ओवरब्रिज की आधारशिला रखने के कार्यक्रम का करीब डेढ़ वर्ष से इंतजार हो रहा था और आज इस पुल का काम आरंभ होने से इस इलाके की सबसे बड़ी मांग पूरा होने जा रही है। उन्होंने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि सिरसा क्षेत्र को पिछड़ा रखने के लिए विपक्षी दलों ने हमेशा साजिश रची है। देश को आजादी मिलने के बाद पूरे संसदीय क्षेत्र में एक भी रेलवे ओवरब्रिज नहीं था और इलाके के लोगों को धोखा देने की राजनीति करने वालों ने नकली पत्थर तक रखे लेकिन केंद्र में यूपीए और हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पूरे संसदीय क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक आरओबी तथा अंडरब्रिज मंजूर हुए है।

सिरसा शहर में आरओबी बनकर तैयार हो चुका है और डबवाली में आरओबी बनेगा। साथ ही रेल, सडक़, शिक्षा व सिंचाई सहित अन्य क्षेत्रों में पूरे प्रदेश में सबसे अधिक काम सिरसा संसदीय क्षेत्र में हुआ है। उन्होंने मंच के माध्यम से कालांवाली को उपमंडल का दर्जा देने, गेस्ट टीचर्स को नियमित करने तथा हरियाणा के लिए अलग शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी आदि मांगों को पूरा करने की मांग भी रखी। डा. तंवर ने प्रदेशाध्यक्ष के तौर अपनी नियुक्ति के लिए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री सरदार मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, प्रदेश प्रभारी डा. शकील अहमद खान तथा हरियाणा का मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताते हुए कहा कि यह कांग्रेस नेतृत्व ने इस जिम्मेवारी से सिरसा संसदीय क्षेत्र के लोगों का मान बढ़ाया है। पार्टी ने एक कार्यकर्ता के तौर पर जो जिम्मेवारी हमें सौंपी है, उसके लिए सबको साथ लेकर चलने का मेरा प्रयास हमेशा रहेगा। आने वाले दिनों में केंद्र में तीसरी बार यूपीए सरकार बनाने के लिए जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं तथा शीर्ष नेतृत्व को एकजुट होकर काम करना पड़ेगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को एकता व अनुशासन बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति पार्टी से बड़ा नहीं है। पार्टी को एकजुट बनाने के लिए कठोर फैसले लेने पड़े तो वह इसके लिए भी तैयार है।

कांग्रेस अध्यक्ष डा. तंवर ने कहा कि सभी कार्यकर्ता मिलकर जमीनी स्तर पर पार्टी के हित में काम करें। उन्होंने रेल पुल रैली के मंच के माध्यम से विपक्षी दल बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में नई ताकतें सिर उठाने को तैयार है। उनका सामना देश में कोई कर सकता है तो केवल कांग्रेस। उन्होंने दिल्ली का उदाहरण देते हुए कहा कि जनता को गुमराह करने और अपेक्षाओं से विश्वासघात करने वाले दल को आपने अच्छी तरह से देख लिया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि गांव से लेकर शहर, ढाणी से लेकर गली-मोहल्ले में पिछले दस साल के दौरान कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को लेकर जाए। कांग्रेस ने सूचना के अधिकार, शिक्षा का अधिकार, भोजन का अधिकार जैसे दूरगामी सोच वाले कार्यक्रम चलाकर आम आदमी को हक दिया है। उन्होंने एक दिन में डबवाली हलके में तीन सौ करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का सिरसा संसदीय क्षेत्र की ओर से आभार भी जताया।

रेल पुल रैली के आयोजक एवं मुख्यमंत्री के ओएसडी डा. केवी सिंह ने कहा कि डबवाली पहुंचने पर मुख्यमंत्री व प्रदेश प्रभारी डा. शकील अहमद खान व अन्य नेताओं का स्वागत करते हुए कहा कि इस इलाके पर हमेशा मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आशीर्वाद रहा है। जिसकी बदौलत उनके कार्यकाल में डबवाली क्षेत्र में करीब छह सौ करोड़ रुपए से अधिक की बड़ी राशि विकास कार्यों पर खर्च की गई है। आज 380 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास इलाके के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने डबवाली शहर की वर्षों से चली आ रही रेलवे ओवरब्रिज की मांग को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने इस पुल को बनाने के लिए पंजाब के हिस्से में आने वाले 150 मीटर हिस्से की लागत भी वहन करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि विगत चुनाव में भले ही उन्हें हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन इलाके के लोगों के 54 हजार से अधिक मत कांग्रेस को मिले थे। हरियाणा राज्य की सभी 90 विधानसभाओं में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले उम्मीदवारों में वह सातवें स्थान पर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज भी इलाके के लोग उनका कंधे से कंधा मिलाकर साथ दे रहे है। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते कहा कि विपक्ष ने कभी भी सत्ता में और कभी विपक्ष में भी अपनी जिम्मेवारी का ईमानदारी से निवर्हन नहीं किया।

इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित सिहाग ने इलाके के विकास के लिए नेताओं की तिकड़ी का जिक्र किया। इस तिकड़ी में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस सांसद एवं पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर व मुख्यमंत्री के ओएसडी डा. केवी सिंह शामिल है। रैली को हरियाणा के वित्त मंत्री स0 हरमोहिन्द्र सिंह , पूर्व मंत्री रणजीत सिंह, मुख्यमंत्री के राजनेतिक सलाहकार प्रोफेसर वीरेन्द्र सिंह, पूर्व सांसद आत्मा सिंह गिल पूर्व विधायक मनीराम केहरवाला व जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने भी संबोधित किया।

प्रतिक्रिया दें



44 18 56 48

प्रमुख ख़बरें

रामदेव को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

हनीमून बयान देकर सांसत में फंसे योग गुरु बाबा रामदेव को सुप्रीम कोर्ट से एक बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने इस संबंध में रामदेव के खिलाफ चल रही हर तरह की कार्रवाई पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा है कि ज्यादा शिकायतो...

अभी भी खतरे मे है अमित शाह

गुजरात की अदालत इशरत जहां फर्जी एनकाउंटर मामले में भाजपा महासचिव अमित शाह के खिलाफ मौजूदा सबूतों के आधार पर ही कार्रवाई के आदेश दे सकती है। सीबीआई को इस मामले में अदालत के शाह के रोल संबंधी फैसले का इंतजार है।

ममता को झटका, सीबीआई जांच के आदेश

पश्चिम बंगाल के बहुचर्चित शारदा चिटफंड धोखाधड़ी मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कड़ा झटका दिया। कोर्ट ने राज्य सरकार को इस मामले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया है।

IPS अर्चना रामसुंदरम को तमिलनाडु सरकार ने किया सस्...

नई दिल्ली: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अर्चना रामसुंदरम ने केंद्रीय जांच ब्यूरो की पहली महिला अतिरिक्त निदेशक का पदभार संभाल लिया लेकिन तमिलनाडु सरकार ने सीबीआई में शामिल होने से पूर्व कथित रूप से नियमों का पालन नहीं...

बेटी के बगैर हज यात्रा पर नहीं जाएंगे शाहरुख खान

मुंबई। आमिर अपनी मां जीनत हुसैन के साथ दो साल पहले हज यात्रा पर गए थे, जबकि शाहरुख खान अपने बच्चों के साथ हज पर जाना चाहते हैं।

योजना आयोग के सदस्य दे सकते हैं इस्तीफा

योजना आयोग के सदस्य 16 मई को अपना इस्तीफा दे सकते हैं। इस दिन ही लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने हैं। सदस्यों के इस्तीफा देने से नई सरकार के लिये आयोग के पुनर्गठन का रास्ता साफ होगा।

मेष

आज का दिन सेंसिटिव है। हर कदम फूंक-फूंककर रखना होगा। ऐसे शख्स के साथ रोमांटिक रिलेशनशिप आगे बढ़ाने से पहले सावधानी बरतें जिसका हाल ही में किसी के साथ ब्रेकअप हुआ हो। हो सकता है बाद में आपको ऐसा लगे कि वह शख्स अपना पुरानापन भूलने के लिए आपको यूज कर रहा है। हेल्थ का ध्यान रखने की जरूरत है। जंक फूड से बचना चाहिए।

और पढ़ें

वृष

आपका दिन आज काफी अच्छा है। सभी जरूरी काम आसानी से बनते चले जाएंगे। घर के सदस्यों के साथ समय गुजारने का मौका मिलेगा। अपनी बात को दूसरों तक पहुंचाने में कायमाब हो जाएंगे। आने वाले कार्य दिवस में आपके सुपीरियर्स आपकी बात को सुनेंगे। रोमांस के लिए आज का दिन अच्छा है। जरूरी चिट्ठियों का जवाब समय पर देने का मौका मिल जाएगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज के दिन आपके सोच-विचार में कुछ नया बदलाव आ सकता है। अपने ऊपर आए हुए संकट को टालने के लिए कुछ आध्यात्मिक और व्यक्तिगत प्रयास करने की जरूरत होगी। कुछ बदलाव आने से आपका स्वास्थ्य भी सुधरेगा और भगवान के भरोसे रहने की प्रवृत्ति भी प्रबल होगी। यदि आप अपनी सोच और समझ को बदल लें तो मानसिक तनाव भी एकाएक ही कम होंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

धन कमाने के लिए कई प्रकार के जायज और कष्टदायक तरीके आपने अभी तक अपना लिए। आज के दिन कुछ ऐसा प्रस्ताव भी आपको मिल सकता है जिसमें रिस्क या जोखिम ज्यादा हो। यदि आप सुदृढ़ इच्छाशक्ति के जातक हैं और नुकसान सहन करने की शक्ति आप में है तो आप ऐसे मामलों में जरूर ही भाग्य आजमाएं। हो सकता है कुछ कर सकने की क्षमता आपमें उभर आए।

और पढ़ें

कन्या

किसी मसले पर अपने ही लोगों से बहसबाजी हो सकती है। हालांकि इन दिनों एक रहस्मय ग्रह आपकी राशि की टोह ले रहा है और इसका काम यह भी हो सकता है कि यह ग्रह आपके सभी अच्छे-बुरे कर्मों का विश्लेषण करे। अतः जहां तक हो सके किसी ऐसे काम के लिए तैयार न हों जिसमें रिस्क हो।

और पढ़ें

तुला

कुछ अच्छा लाभ कमाने के लिए आप अकेले ही आगे न आएं बल्कि जो प्रस्ताव आपको मिल रहे हैं उनके व्यावसायिक समझौतों पर अच्छी तरह ध्यान दें। जल्दीबाजी में कोई भी निर्णय लेना ठीक नहीं और यह भी सही है कि अकेला व्यक्ति आज कोई खास लक्ष्य को अकेले ही प्राप्त नहीं कर सकता है। परोक्ष रूप से सबको साथ लेना जरूरी होगा।

और पढ़ें

वृश्चिक

यह समय ऐसा नहीं कि आप अपने प्रोग्राम में काट-छांट करें। एक बार कदम उठ जाने पर पीछे मुड़ना ठीक नहीं होगा। जिस दिशा में आप जा रहे हैं वहां से आगे अब कोई ऑल्टरनेट नहीं है। अतः भरपूर ताकत लगा कर कार्य पूरा करने की सोचें और समय पर अपना कोटा पूरा कर देंगे तो तभी आप विजयी कहलाएंगे।

और पढ़ें

धनु

किसी अनजाने व्यक्ति का परिचय आज आपके लिए एक प्रेरणा स्रोत बन सकता है। ऐसे व्यक्ति का आपके ऊपर जो रचनात्मक प्रभाव पड़ा है वह आपकी नौकरी या कारोबार में एक वरदान साबित होगा। इन सबको अपनाने से न केवल आपको आर्थिक फायदे मिलेंगे, बल्कि आपके कार्यक्रम भी ज्यादा सार्थक हो सकते हैं।

और पढ़ें

मकर

कुछ तनावपूर्ण समय अभी आपके कार्यस्थल में पैदा हो सकता है। लेकिन ऐसी स्थितियों के बीच भी करियर पर ध्यान देना जरूरी होगा। हो सकता है आपके लिए इन बातों के अलावा सोचने के और भी कई मुकाम हों। जब भी आप किसी कष्टमय दौर से गुजरते हैं तो अचानक ही एक नया संकल्प भी आपके आगे बढ़ने में मददगार साबित होता है।

और पढ़ें

कुंभ

पारिवारिक या घरेलू मोर्चे पर कुछ सराहनीय काम करने की आपकी अभिलाषा आज पूरी हो रही है। हो सकता है कोई जरूरी उपकरण या उपयोगी सामान की खरीद फरोख्त करने में आप सफल रहें। आपकी बौद्धिक और मानसिक चिन्ताएं भी अपने आप समाप्त हो जाएंगी। अगर धन के मामले में सतर्क रहें तो अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मीन

आज का दिन भी आपके लिए फायदेमन्द साबित होगा। राजमर्रा के कार्यों को आप समय पर निपटाने में सफल रहेंगे। जीवनसाथी या परिवार के बुजुर्गों का सहयोग भी आपको मिलता रहेगा। आस-पास में आपकी प्रशंसा भी होगी। सामाजिक कार्यों में आपको प्रतिष्ठा मिल सकती है।

और पढ़ें

क्या कांग्रेस की डूबती नैय्या को बचा पाएंगी प्रियंका गांधी ?



View Result

स्पॉटलाइट