पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में फैसला कल, गुरमीत राम रहीम है आरोपी

Jan 10 2019 1:31PM (IST)
पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में फैसला कल, गुरमीत राम रहीम है आरोपी

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में 11 जनवरी को पंचकुला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट फैसला सुनाएगी. इसी के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही होगी लेकिन फिर भी डेरा सच्चा सौदा, सुनारिया जेल और विशेष अदालत के बाहर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पेशी

पहले पुलिस डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम की कोर्ट में पेशी को लेकर परेशान थी. लेकिन बाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही इस मामले में उसे पेश करने का फरमान जारी किया गया. जिससे पुलिस को राहत मिल गई लेकिन डेरा सच्चा सौदा, सुनारिया जेल और पंचकुला की विशेष अदालत की सुरक्षा को लेकर सरकार चिंतित नजर आई. फौरन इन जगहों पर सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है.

पुलिस ने अदालत से लगाई थी गुहार

पुलिस को डर था कि अगर गुरमीत सिंह राम रहीम को पंचकुला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में फिजिकली पेश किया गया तो ऐसे में कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है. डेरा समर्थक बेकाबू हो सकते हैं. इसी के चलते हरियाणा सरकार ने पंचकुला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में अपील की थी. जिसे अदालत ने मान लिया. कोर्ट ने पुलिस और सरकार को बड़ी राहत देते हुए राम रहीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश करने की इजाजत दे दी.

जज जगदीप सिंह ही सुनाएंगे फैसला

16 वर्ष पुराने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड मामले की सुनवाई पिछले सप्ताह पूरी हुई है. अब इस मामले में 11 जनवरी को बड़ा फैसला आने की संभावना है. काबिल-ए-गौर है कि साध्वी दुष्कर्म मामले में गुरमीत सिंह राम रहीम को सजा सुनाने वाले जज जगदीप सिंह ही इस हत्याकांड में फैसला सुनाएंगे.

जेल, डेरा और कोर्ट बने छावनी पंचकुला हिंसा से सबक लेते हुए हरियाणा पुलिस इस बार खासी चौकसी बरत रही है. इसी के मद्देनजर पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत के बाहर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. इसी तरह से हरियाणा के रोहतक जिले में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. खासकर रोहतक की सुनारिया जेल को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. वहां अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है. इसी तरह से सिरसा के डेरा सच्चा सौदा को भी छावनी बना दिया गया है. सुरक्षा बलों और पुलिस के जवानों ने वहां फ्लैगमार्च भी किया.

मालवा में भारी सुरक्षा बल तैनात

पंजाब का मालवा क्षेत्र गुरमीत सिंह राम रहीम के प्रभाव वाला बड़ा इलाका है. यहां उनके समर्थकों की बड़ी तादाद है. इसी के मद्देनजर वहां के 8 जिलों में सुरक्षा बलों की 25 कंपनियां तैनाती की गई हैं. इसके अलावा बठिंडा और मानसा जिले में करीब 15 कंपनियों के 1200 जवान तैनात किए गए हैं. ये दोनों जिले अति संवदेनशील माने जाते हैं. इसी प्रकार से फिरोजपुर, फरीदकोट, मोगा, और फाजिल्का में 10 कंपनियों के 700 जवान तैनात किए गए हैं. सबसे ज्यादा सुरक्षाकर्मी कोटकपूरा, जैतो, बाघा पुराना और मोगा में तैनात किए गए हैं. बरनाला में 150 अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं. जबकि बरनाला के बाजाखाना रोड और धनौला रोड स्थित डेरे से जुड़े नामचर्चा घरों के बाहर 50-50 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड

डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले का आरोपी है. यह हत्याकांड 16 साल पुराना है. दरअसल, 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वो लगातार अपने समाचार पत्र में डेरे में होने वाले अनर्थ से जुड़ी ख़बरों को छाप रहे थे. पत्रकार के परिवार ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया था. उनकी याचिका पर अदालत ने इस हत्याकांड की जांच नवंबर 2003 को सीबीआई के हवाले कर दी थी. 2007 में सीबीआई ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करते हुए डेरा मुखी गुरमीत सिंह राम रहीम को हत्या की साजिश रचने का आरोपी माना था. पिछले सप्ताह इस मामले में कोर्ट सुनवाई पूरी कर ली. अब 11 जनवरी को इस मामले पर फैसला आने की उम्मीद है.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

JNU केस में चार्जशीट आज, कन्हैया के खिलाफ सबूत नही...

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 आरोपियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस आज चार्जशीट दाखिल करेगी.

जेल से बाहर आना अब मुश्किल है रेपिस्ट से किलर बना ...

बलात्कारी भी वो. कातिल भी वो. ढोंग का सामान भी वो. धर्म की दुकान भी वो. छल, कपट, लालच, धोखा, हवस और आस्था की अस्मत से खेलने वाला शैतान भी

साध्वी निरंजन ज्योति को आज मिलेगी महामंडलेश्वर की ...

नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति आज (सोमवार) को निरंजनी अखाड़े का महामंडलेश्वर बनाया जाएगा.

2019: 41 सेकेंड से ज्यादा नहीं लगा सकेंगे डुबकी, य...

दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले कुंभ का आगाज होने वाला है. इस भव्य और दिव्य कुंभ मेले में करोड़ों लोग आस्था की डुबकी लगाने पहुंचेंगे.

सरकार दे रही सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, आप भी उठा...

जब भी शादी का सीजन शुरू होता है तो सोना-चांदी की बिक्री बढ़ जाती है. अगर आप भी सोना खरीदने की तैयारी में हैं तो आपके लिए सरकार एक खास ऑफर दे रही है.

लखनऊ में मायावती के बाद अखिलेश यादव से मिले तेजस्व...

इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी नेताओं का मिलना-जुलना जारी है. महागठबंधन की एकता को बढ़ाने के लिए पिछले कुछ दिनों में कई तरह के समीकरण सामने

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts