हरियाणा: 22 जनवरी को पानीपत में बेटी बचाओ कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे नरेन्द्र मोदी

Dec 26 2014 3:06PM (IST)
हरियाणा: 22 जनवरी को पानीपत में बेटी बचाओ कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे नरेन्द्र मोदी

चंड़ीगढ:- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 22 जनवरी को पानीपत में बेटी बचाओ कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे। इस कार्यक्रम से हरियाणा प्रदेश में बेटियों की रक्षा और उनके कल्याण के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज भिवानी में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होनें कहा कि प्रदेश और देश में लिंगानुपात का स्तर निरंतर गिरता जा रहा है, जो कि हम सबके लिए चिंता का विषय है। इस सामाजिक असंतुलन को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री 22 जनवरी को प्रदेश में एक नए कार्यक्रम की शुरूआत करने जा रहे हैं जिसे बेटी बचाओ अभियान के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने बैठक में भिवानी जिले में सभी विभागों और योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली। उपायुक्त डा. साकेत कुमार ने प्रोजेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को एक-एक विभाग की प्रगति व संसाधनों के बारे में बताया।

बैठक में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए कि भ्रष्टाचार को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को चंडीगढ से ऐसे कोई निर्देश नहीं दिए जाएंगे जिससे एक पैसे का भी भ्रष्टाचार किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने उत्तरदायित्व का ईमानदारी से निर्वहन करें और समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार की प्रत्येक योजना का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। अन्त्योदय की भावना के साथ यह सरकार कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर प्रदेश की दिशा बदलने का कार्य करेंगे। इसमें अधिकारियों का सहयोग आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पारदर्शी व स्वच्छ सुशासन के साथ सरकार की कार्यप्रणाली को आम जनता के समक्ष प्रस्तुत किया जाए। बैठक में उन्होंने नहरी पानी समय पर उपलब्ध करवाने, बिजली के बकाया बिलों की वसूली को नागरिकों के सहयोग से पूरा करने, आधार कार्ड से वंचित नागरिकों की सूची बनाकर उन्हें यह पहचान पत्र दिलवाने के निर्देश दिए। उन्होने सहायता प्राप्त स्कूलों के भी आंकड़े एकत्रित करने के निर्देश दिए ताकि शिक्षा के ग्राफ की स्थिति सामने आ सके। उन्होंने सांगा व मण्ढाणा माईनर का लेवल दो माह में दूरूस्त कर किसानों को सिंचाई जल मुहैया करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी अपने अधिकार का निर्वाह जनता के सेवक के रूप में करे। उन्होंने कहा कि हमारे मंत्री, सांसद और विधायक भी स्वयं को सेवक मानकर जन कल्याण के लिए कार्य करेंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी नागरिक अपनी शिकायत या घटना की एफआईआर किसी भी थाने में दर्ज करवा सकता है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक अश्विन शेणवी को इस योजना का प्रचार करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त डा.साकेत कुमार को प्रधानमंत्री जन-धन योजना व निर्मल भारत अभियान के तहत गांवों में बनवाए गए शौचालयों का खंड स्तर पर पांच-पांच गांवों का सर्वे करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला के दस हजार से अधिक आबादी वाले गांवों की संख्या बारे जानकारी लेते हुए कहा कि इन गांवों में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास करें। उन्होंने बिजली अधिकारियों से लाईन लोस कम करने व रिकवरी सुनिश्चित करने के लिए लोगों में जागरूकता अभियान चलाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लम्बित बिलों की रिकवरी बढाने व चालू बिलों की भी रिकवरी बढाने पर बल दे, ताकि उपभोक्ताओं को बिजली सुविधाओं में और अधिक इजाफा किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पैंशनधारकों को 31 दिसम्बर तक बैंको में खाता खुलवाना अनिवार्य है ताकि उन्हें पैंशन बैंको के माध्यम से दि जा सके। उन्होंने विकास कार्यो पर लगने वाले खर्च का ईंट, रेती, रोड़ी, बजरी, लोहा, मजदूरी आदि की विस्तृत रिपोर्ट का बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को प्रत्येक कार्य से अवगत करवाया जा सके।

इस अवसर पर कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, सांसद धर्मवीर सिंह, विधायक घनश्याम दास सर्राफ, सुखविंदर मांढी, बिशम्बर वाल्मिकी, उपायुक्त डा. साकेत कुमार सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

J-K: सरकार बनाने को लेकर गहमागहमी तेज, राज्यपाल से...

जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर गहमागहमी जारी है. बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी राम माधव राज्यपाल एनएन वोहरा से मिलने पहुंचे. इस मुलाकात में जुगल किशोर शर्मा भी शामिल थे. सूत्रों की माने तो इस मीटिंग में सरकार

टीम इंडिया के कैप्टन कूल एम एस धोनी ने टेस्ट क्रिक...

टीम इंडिया के कैप्टन कूल एम एस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. मेलबर्न टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बाद धोनी ने इसका ऐलान किया. धोनी ने बतौर कप्तान भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है....

सोहराबुद्दीन केस : अमित शाह को क्‍लीन चिट

सीबीआई की विशेष अदालत ने गांधीनगर के पास हुए सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले में मंगलवार को अमित शाह को क्लीन चिट दे दी। अदालत इस मामले में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। उन्हें इस मामले

दिल्ली में मोदी सरकार का चुनावी दांव, नियमित होंगी...

राजधानी दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है. कैबिनेट ने दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के फैसले पर मुहर लगा दी है. यह खबर इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण है कि अब 1 जून 2014

मेलबर्न टेस्ट: धोनी-अश्विन ने बचाया टेस्ट, ऑस्ट्रे...

मेलबर्न टेस्ट में भारत पर एक बार फिर से दबाव बन गया है। 384 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया का छठा विकेट गिर गया है। अजिंक्या रहाणे 48 रन बनाकर जॉस हेजलवुड की गेंद पर लपके गए। इससे कुछ देर पहले ही

वाड्रा-डीएलएफ डील: गायब दस्तावेज पर फिर मचेगी हाय-...

हरियाणा की भाजपा सरकार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वॉड्रा और डीएलएफ कंपनी के बीच हुए जमीन सौदे की जांच से जुड़ी फाइल के गायब दस्तावेज नहीं मिल पाए। न तो सरकार की ओर से नियुक्त जांच अधिकारी ...

मेष

भाग्य और कर्म का दुष्चक्र कभी-कभी आपको परिणाम से बहुत दूर ले जाता है। आज का दिन आपको कुछ ऐसा करके दिखाना होगा कि जो भी आपके कायदे और नीतिनिर्धारक तथ्य हैं उनके द्वारा ही आप अपनी मंजिल तक पहुंचने में कामयाब हो जाएंगे। कुछ देर से ही सही लेकिन आपको संतोष और राहत मिल सकती है

और पढ़ें

वृष

आपके लिए आज का दिन संतोषजनक है। कोई नया काम या डील फाइनल करने की जल्दबाजी में आप नहीं रहेंगे। अपने क्रिएटिव आइडिया को कामयाब बनाने के लिए कहीं दूर की यात्रा करने का जो प्लान आपने बनाया है वह टल सकता है। अगर ट्रिप पर निकलना पड़ भी जाए तो जिससे मिलना है उससे अपॉइंटमेंट ले लें।

और पढ़ें

मिथुन

किसी व्यक्तिगत या कार्य क्षेत्र से संबंधित संवेदनशील मामले को हल करने में आज आपकी हार्दिक इच्छा रहेगी। आपको दूसरों की बातों पर भी ध्यान देना होगा और जो लोग आपको कुछ नई तरकीब और रास्ता बता रहे हैं उनके लिए भी मार्ग तय करना होगा, जहां तक आर्थिक प्रबंधन का सवाल है अभी ऐसी कोई भारी जिम्मेदारी आपके ऊपर नहीं आ रही है।

और पढ़ें

कर्क

कुछ आर्थिक और पारिवारिक संकोच अभी आपको दबाव में रखेंगे। परिवर्तन की आशंका भी रहेगी। अधिक उत्साह और तत्परता से कार्य बिगड़ सकता है। असफलता के कारण दुख होगा। शुभ संदेश भी आएगा व पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। अनावश्यक शंकाओं से बचें। गलत तरीके से धन अर्जित न करें। यात्रा आवश्यक होगी।

और पढ़ें

सिंह

आप अपने रोजमर्रा के रूटीन काम से बोर हो गए हैं तो कुछ बदलाव लाने के लिए नई योजना बनानी होगी। हो सकता है कोई अनोखी सलाह या विचार आपके मन को हिट कर जाए। यदि यात्रा करनी है तो मनोरंजन के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जो आपके लिए परिचित हो। अज्ञात स्थल में जाने से रिस्क हो सकता है।

और पढ़ें

कन्या

ऑफिस में आज आपको बहुत काम करना होगा। भाग- दौड़ करने के बाद उसका फायदा जरूर मिलेगा। अपनी प्रतिभा पर भरोसा रखें और यह याद रखें कि कुछ कर दिखाने के लिए ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं होती। बस दिल में लगन होनी चाहिए। आपके प्रेमी का मूड आज काफी अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

तुला

आज का दिन आपके लिए चेलेंजिंग है। लेन-देन के मामले में काफी महत्वपूर्ण डील फाइनल हो सकती है। ऐसी कोई भी चीज न खरीदें जो जल्दी खराब होने वाली हो। कम दामों के लालच में कोई घटिया चीज न खरीदें। बाद में अपनी खरीदारी पर पछतावा हो सकता है। जो है उसी में संतोष करना सीखें।

और पढ़ें

वृश्चिक

आज का दिन आपको काफी बिजी रखेगा। फाइनैंस से जुड़े अपने सारे डॉक्यूमेंट्स को अपटुडेट रखें। सांसारिक चीजों के प्रति आप कुछ ज्यादा ही लगाव रखते हैं। अपने जीवनसाथी या प्रेमी की बात को भी सुन लें। परिवार के किसी करीबी सदस्य से आपको काम की राय मिल सकती है। यह बात तो पक्की है कि ऐसी राय आपको बाहर कहीं और से नहीं मिलेगी।

और पढ़ें

धनु

किसी अनजाने व्यक्ति का परिचय आज आपके लिए एक प्रेरणा स्रोत बन सकता है। ऐसे व्यक्ति का आपके ऊपर जो रचनात्मक प्रभाव पड़ा है वह आपकी नौकरी या कारोबार में एक वरदान साबित होगा। इन सबको अपनाने से न केवल आपको आर्थिक फायदे मिलेंगे, बल्कि आपके कार्यक्रम भी ज्यादा सार्थक हो सकते हैं।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन काफी व्यस्त रखेगा आपको। शेड्यूल कुछ ज्यादा ही बिजी कर देने वाला होगा लेकिन काम आसानी से होता चला जाएगा। स्टूडेंट्स अपने समय फालतू कामों में लगाने की बजाय किसी क्रिएटिव काम में लगाएंगे तो फायदे में रहेंगे। अपने प्रेमी से अगर फोन पर बात कर लें तो आपका मामला जल्दी बन सकता है। ऑफिस में आए नए सदस्यों को अपनी कला दिखाने का मौका दें।

और पढ़ें

मीन

आज के दिन आपकी ग्रहदशा क्लेश और झगड़े से दूर रहने का संकेत दे रही है। कुछ ऐसा अप्रिय विवाद प्रातः काल के समय ही पैदा हो सकता है। दोपहर बाद कुछ सुलह शान्ति हो जाएगी, लेकिन मानसिक तनाव और कई प्रकार की आशंकाएं आपको सारे दिन ही बेचैन रखेंगी। किसी से अपनी बात कहकर मन का बोझ हल्का कर सकते हैं।

और पढ़ें

दिल्ली में इस बार किस पार्टी की सरकार बनेगी?



View Result

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts