बर्फीली हवाओं की चपेट में उत्तर भारत, 43 की मौत

Dec 24 2014 11:58AM (IST)
बर्फीली हवाओं की चपेट में उत्तर भारत, 43 की मौत

नई दिल्ली:- उत्तर भारत में मंगलवार को भी शीत लहर का प्रकोप जारी रहा। अधिकांश भागों में धुंध छाई रही और यातायात प्रभावित रहा। धुंध के कारण हुई दुर्घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई और 25 से अधिक घायल हो गए। धुंध के कारण उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में रेल व विमान सेवाएं प्रभावित हुईं। धुंध की वजह से लंबी दूरी की ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे ने एक महीने के लिए 41 लोकल ट्रेनें रद करने की घोषणा कर दी है। वहीं ठंड के कारण उत्तर प्रदेश में 41 और उत्तराखंड में दो लोगों की मौत की खबर है।

उत्तर प्रदेश में अधिकांश हिस्सों में धुंध छाई रही। यमुना एक्सप्रेस वे पर मंगलवार को धुंध के कारण स्पोट्र्स यूटिलिटी ह्वीकल (एसयूवी) के कार से टकरा जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस दुर्घटना में छह लोग घायल हो गए। वहीं सोमवार रात को लखनऊ में धुंध के कारण एक कार के ट्रक से टकरा जाने से मां-बेटे की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सर्दी के कारण 41 लोगों की जानें चली गईं।

गाजीपुर में कड़ाके की ठंड ने पांच और वाराणसी में चार लोगों की जान ले ली। चंदौली, जौनपुर व भदोही में दो-दो और सोनभद्र व बलिया में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। मंगलवार को आगरा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस था। वहीं उत्तराखंड में मंगलवार को भी ठंड लगने से हल्द्वानी व हरिद्वार में दो लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में ठंड से मरने वालों की संख्या 21 पहुंच गई है। दिल्ली में कड़ाके की सर्दी जारी रही और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

राजधानी के कुछ हिस्सों में दिन में धुंध छाई रही और कम दृश्यता के कारण उत्तर की ओर जाने वाली करीब 70 ट्रेनें व कई उड़ानें प्रभावित हुईं। पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में भी धुंध छाई रही और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं पंजाब में लुधियाना सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री रहा। अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री था। राजस्थान के कछ हिस्सों में भी ठंड का कहर जारी रहा। राज्य में चुरु सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बीकानेर में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री रहा। बिहार भी शीत लहर की चपेट में है। पटना का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री रहा। पटना में मंगलवार सुबह धुंध का आलम यह था कि यहां दृश्यता करीब 50 मीटर रह गई। वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार हिमाचल प्रदेश के वातावरण में जरूरी नमी न होने से आने वाले दिनों में बर्फबारी या वर्षा होने की संभावना नहीं है। मंगलवार को प्रदेश का न्यूनतम तापमान केलंग में शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

देरी से चलने वाली वीआइपी ट्रेनों में मुफ्त भोजन

देरी से चलने वाली राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस जैसी वीआइपी ट्रेनों के यात्रियों को यात्रा के दौरान मुफ्त चाय, कॉफी, भोजन व नाश्ता दिया जाएगा, जिससे उनकी परेशानी कुछ कम हो सके। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के अधिकारियों का कहना है कि धुंध के कारण देरी से चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को भोजन व अन्य खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

J-K: सरकार बनाने को लेकर गहमागहमी तेज, राज्यपाल से...

जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर गहमागहमी जारी है. बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी राम माधव राज्यपाल एनएन वोहरा से मिलने पहुंचे. इस मुलाकात में जुगल किशोर शर्मा भी शामिल थे. सूत्रों की माने तो इस मीटिंग में सरकार

टीम इंडिया के कैप्टन कूल एम एस धोनी ने टेस्ट क्रिक...

टीम इंडिया के कैप्टन कूल एम एस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. मेलबर्न टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बाद धोनी ने इसका ऐलान किया. धोनी ने बतौर कप्तान भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है....

सोहराबुद्दीन केस : अमित शाह को क्‍लीन चिट

सीबीआई की विशेष अदालत ने गांधीनगर के पास हुए सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले में मंगलवार को अमित शाह को क्लीन चिट दे दी। अदालत इस मामले में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। उन्हें इस मामले

दिल्ली में मोदी सरकार का चुनावी दांव, नियमित होंगी...

राजधानी दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है. कैबिनेट ने दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के फैसले पर मुहर लगा दी है. यह खबर इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण है कि अब 1 जून 2014

मेलबर्न टेस्ट: धोनी-अश्विन ने बचाया टेस्ट, ऑस्ट्रे...

मेलबर्न टेस्ट में भारत पर एक बार फिर से दबाव बन गया है। 384 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया का छठा विकेट गिर गया है। अजिंक्या रहाणे 48 रन बनाकर जॉस हेजलवुड की गेंद पर लपके गए। इससे कुछ देर पहले ही

वाड्रा-डीएलएफ डील: गायब दस्तावेज पर फिर मचेगी हाय-...

हरियाणा की भाजपा सरकार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वॉड्रा और डीएलएफ कंपनी के बीच हुए जमीन सौदे की जांच से जुड़ी फाइल के गायब दस्तावेज नहीं मिल पाए। न तो सरकार की ओर से नियुक्त जांच अधिकारी ...

मेष

भाग्य और कर्म का दुष्चक्र कभी-कभी आपको परिणाम से बहुत दूर ले जाता है। आज का दिन आपको कुछ ऐसा करके दिखाना होगा कि जो भी आपके कायदे और नीतिनिर्धारक तथ्य हैं उनके द्वारा ही आप अपनी मंजिल तक पहुंचने में कामयाब हो जाएंगे। कुछ देर से ही सही लेकिन आपको संतोष और राहत मिल सकती है

और पढ़ें

वृष

आपके लिए आज का दिन संतोषजनक है। कोई नया काम या डील फाइनल करने की जल्दबाजी में आप नहीं रहेंगे। अपने क्रिएटिव आइडिया को कामयाब बनाने के लिए कहीं दूर की यात्रा करने का जो प्लान आपने बनाया है वह टल सकता है। अगर ट्रिप पर निकलना पड़ भी जाए तो जिससे मिलना है उससे अपॉइंटमेंट ले लें।

और पढ़ें

मिथुन

किसी व्यक्तिगत या कार्य क्षेत्र से संबंधित संवेदनशील मामले को हल करने में आज आपकी हार्दिक इच्छा रहेगी। आपको दूसरों की बातों पर भी ध्यान देना होगा और जो लोग आपको कुछ नई तरकीब और रास्ता बता रहे हैं उनके लिए भी मार्ग तय करना होगा, जहां तक आर्थिक प्रबंधन का सवाल है अभी ऐसी कोई भारी जिम्मेदारी आपके ऊपर नहीं आ रही है।

और पढ़ें

कर्क

कुछ आर्थिक और पारिवारिक संकोच अभी आपको दबाव में रखेंगे। परिवर्तन की आशंका भी रहेगी। अधिक उत्साह और तत्परता से कार्य बिगड़ सकता है। असफलता के कारण दुख होगा। शुभ संदेश भी आएगा व पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। अनावश्यक शंकाओं से बचें। गलत तरीके से धन अर्जित न करें। यात्रा आवश्यक होगी।

और पढ़ें

सिंह

आप अपने रोजमर्रा के रूटीन काम से बोर हो गए हैं तो कुछ बदलाव लाने के लिए नई योजना बनानी होगी। हो सकता है कोई अनोखी सलाह या विचार आपके मन को हिट कर जाए। यदि यात्रा करनी है तो मनोरंजन के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जो आपके लिए परिचित हो। अज्ञात स्थल में जाने से रिस्क हो सकता है।

और पढ़ें

कन्या

ऑफिस में आज आपको बहुत काम करना होगा। भाग- दौड़ करने के बाद उसका फायदा जरूर मिलेगा। अपनी प्रतिभा पर भरोसा रखें और यह याद रखें कि कुछ कर दिखाने के लिए ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं होती। बस दिल में लगन होनी चाहिए। आपके प्रेमी का मूड आज काफी अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

तुला

आज का दिन आपके लिए चेलेंजिंग है। लेन-देन के मामले में काफी महत्वपूर्ण डील फाइनल हो सकती है। ऐसी कोई भी चीज न खरीदें जो जल्दी खराब होने वाली हो। कम दामों के लालच में कोई घटिया चीज न खरीदें। बाद में अपनी खरीदारी पर पछतावा हो सकता है। जो है उसी में संतोष करना सीखें।

और पढ़ें

वृश्चिक

आज का दिन आपको काफी बिजी रखेगा। फाइनैंस से जुड़े अपने सारे डॉक्यूमेंट्स को अपटुडेट रखें। सांसारिक चीजों के प्रति आप कुछ ज्यादा ही लगाव रखते हैं। अपने जीवनसाथी या प्रेमी की बात को भी सुन लें। परिवार के किसी करीबी सदस्य से आपको काम की राय मिल सकती है। यह बात तो पक्की है कि ऐसी राय आपको बाहर कहीं और से नहीं मिलेगी।

और पढ़ें

धनु

किसी अनजाने व्यक्ति का परिचय आज आपके लिए एक प्रेरणा स्रोत बन सकता है। ऐसे व्यक्ति का आपके ऊपर जो रचनात्मक प्रभाव पड़ा है वह आपकी नौकरी या कारोबार में एक वरदान साबित होगा। इन सबको अपनाने से न केवल आपको आर्थिक फायदे मिलेंगे, बल्कि आपके कार्यक्रम भी ज्यादा सार्थक हो सकते हैं।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन काफी व्यस्त रखेगा आपको। शेड्यूल कुछ ज्यादा ही बिजी कर देने वाला होगा लेकिन काम आसानी से होता चला जाएगा। स्टूडेंट्स अपने समय फालतू कामों में लगाने की बजाय किसी क्रिएटिव काम में लगाएंगे तो फायदे में रहेंगे। अपने प्रेमी से अगर फोन पर बात कर लें तो आपका मामला जल्दी बन सकता है। ऑफिस में आए नए सदस्यों को अपनी कला दिखाने का मौका दें।

और पढ़ें

मीन

आज के दिन आपकी ग्रहदशा क्लेश और झगड़े से दूर रहने का संकेत दे रही है। कुछ ऐसा अप्रिय विवाद प्रातः काल के समय ही पैदा हो सकता है। दोपहर बाद कुछ सुलह शान्ति हो जाएगी, लेकिन मानसिक तनाव और कई प्रकार की आशंकाएं आपको सारे दिन ही बेचैन रखेंगी। किसी से अपनी बात कहकर मन का बोझ हल्का कर सकते हैं।

और पढ़ें

दिल्ली में इस बार किस पार्टी की सरकार बनेगी?



View Result

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts