• होम
  • राष्ट्रीय
  • अंतरराष्ट्रीय
  • राज्य
  • आपका शहर
  • एएआर
  • राजनीति
  • अपराध
  • दुर्घटना
  • सामाजिक
  • खेल
  • 18+
  • मूवी मसाला

शादी की पहली रात और ये घबराहट, यूं करें इसे दूर

Nov 2 2014 1:31PM (IST)
शादी की पहली रात और ये घबराहट, यूं करें इसे दूर

दिल्ली:- शादी से पहले की कई सेरेमनी के बाद नवविवाहितों के लिए सबसे पहला मौका आता है वेडिंग नाइट यानी सुहागरात का। ये समय ‌हर नवविवाहित के लिए काफी मुश्किल होता है। ऐसे समय में लड़के और लड़की दोनों को बेहद उत्सुकता और चिंता होती है। ये एंजाइटी महिला और पुरुष कई स्तरों पर हो सकती है। सु‌हागरात के दिन कुछ इस तरह के सवाल उठते हैं क्या मैं अपने पार्टनर को संतुष्ट कर पाउंगा/पाउंगी? वो मेरे बारे में क्‍या सोच रहा होगा/होगी? मुझे अपने पार्टनर के लिए सही में करना क्या चाहिए? अगर वो मेरी किसी चीज से हर्ट हो गया तो? खुद पर शंका होना, मन के डर, गलतफहमी और चीजों की जानकारी ना होना शादी की पहली रात आना बहुत कॉमन है। द हेल्‍थ साइट के मुताबिक, हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप आसानी से सुहागरात को एंज्वॉय कर सकते हैं।

आपके लिए जरूरी है कि आप इस स्थिति को संभालने के लिए अकेले में कुछ देर समय बिताएं। उन चीजों को ऐसी रात नजरअंदाज करें जो आपको इस स्थिति में सहज ना कर पाएं। आपको खुद से सवाल करना चाहिए आखिर आपको घबराहट हो क्यों रही है। क्या आपको अपने रिश्ते को लेकर झिझक हो रही है। या आप सेक्स को लेकर शर्म महसूस कर रही हैं। क्या आपको खुद पर शंका हो रही है? या आप खुद से ही डर रही हैं। आप अपने किसी करीबी से अपनी उत्सुकता और घबराहट के बारे में बात कर सकती हैं। अगर आप शादी से पहले किसी सेक्सुअल रिलेशनशिप में नहीं रही हैं तो आपको सही जानकारी ले लेनी चाहिए। आपको सेक्स को लेकर अपनी शंकाओं को दूर कर लेना चाहिए। आप अपने पार्टनर से भी बात कर सकती हैं। आप एक-दूसरे से इस बारे में बात कर सकते हैं कि पहली रात वो आपसे क्या उम्मीद करते हैं। आप चाहे तो बर्थ कंट्रोल मैथड पर भी बात कर सकते हैं। इससे आपकी घबराहट कम होगी और आप पहली रात सहज रह पाएंगी।

ध्यान रहे कि आप एक नए रिश्ते में बंधने जा रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर के बारे में हर लेवल पर पता होना चाहिए। आपको उनसे मानसिक, भावनात्मक, शारीरिक, अध्यात्मिक और सेक्सुअली करीब महसूस करना चाहिए। ये जरूरी नहीं कि आप फर्स्ट नाइट पर ही सबकुछ जान जाएं। बल्कि आप धीरे-धीरे एक-दूसरे को जानने की कोशिश करें। आप अपनी बातों को पार्टनर तक पहुंचाएं। आप उनके बारे में क्या सोचते हैं, अपनी शादी के बारे में क्या सोचते हैं, इन सभी बातों के बारे में उनसे बात करें।

आप चाहे तो प्रीमैरिटल सेक्स काउंसलिंग ले सकते हैं। इस काउंसलिंग से आपकी एंजाइटी थोड़ी कम होगी। साथ ही आपको अपनी लाइफ के बारे में समझने में आसानी होगी। यदि आप ये समझ जाएं कि आपकी शादी सिर्फ सुहागरात तक नहीं है तो आपकी एंजाइटी कम होने में आपको थोड़ी मदद मिल सकती है। ये रात सिर्फ यादगार बनाने के लिए नहीं बल्कि लाइफ को यादगार बनाने के लिए होती है।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

सतीश उपाध्‍याय के खिलाफ आज सुबूत पेश करेंगे केजरीव...

बिजली कंपनियों से सांठगांठ के आरोप पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय द्वारा पलटवार के बाद गुरुवार को आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह इस मामले में आज सबूत पेश करेंगे।

जया प्रदा होंगी अरविंद केजरीवाल के खिलाफ BJP उम्मी...

समाजवादी पार्टी से रामपुर की सांसद रहीं फिल्म एक्ट्रेस जया प्रदा बीजेपी में शामिल हो सकती हैं. माना जा रहा है कि अगर बीजेपी को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अमेरिका में केस...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अमेरिका में केस खारिज कर दिया गया है. सितंबर में मानवाधिकार ग्रुप ने 2002 के गुजरात दंगों को लेकर मुकदमा दायर किया था. न्यूयार्क में एक अमेरिकी संघीय अदालत ने नरेंद्र मोदी के ...

ताजपोशी की तैयारी पूरी, राहुल गांधी अप्रैल में बने...

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ताजपोशी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और वह अप्रैल में कांग्रेस अध्यक्ष का पद ले लेंगे. यह खबर एक अंग्रेजी अखबार ने दी है. कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि राहुल पार्टी...

दिल्ली चुनाव: आज आ सकती है BJP की पहली लिस्ट, केजर...

दिल्ली चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गुरुवार को अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है. पार्टी अपनी केंद्रीय चुनाव समिति को ये नाम भेजेगी. पूर्व AAP नेता शाजिया इल्मी ने बीजेपी के टिकट पर च...

मोदी व शाह संभालेंगे दिल्ली विधानसभा चुनाव की कमान

भाजपा दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर अपने विजय अभियान को जारी रखना चाहती है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह खुद विधानसभा चुनाव की कमान संभालेंगे। शाह दिल्ली के...

मेष

अपने पितृ एवं मातृ पक्ष के हित की कोई गतिविधि आज आपको व्यस्त रखेगी। उत्साह और उदारता से आप चाहे जो भी काम आज करेंगे, उसकी चर्चा लोगों के बीच भी अवश्य होगी। इन्हीं सब चर्चाओं से जहां आपका मानसिक संतोष सुदृढ़ होगा, वहां उत्साह और कार्यक्षमता में भी वृद्धि हो जाएगी।

और पढ़ें

वृष

व्यावसायिक योजना फलीभूत होगी। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। निजी संबंध प्रगाढ़ होंगे। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।वृष राशि के लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में लिखें ITAU और एसएमएस करें 57272 पर

और पढ़ें

मिथुन

व्यापार और कारोबार में साझेदारी और पार्टनरशिप का नया दौर आपके लिए कुछ रिस्क लेकर आ रहा है। यदि आप अपने बलबूते पर कामयाब नहीं हो पा रहे हैं तो यह भी जरूरी नहीं है कि आप दूसरों की मदद से ही आगे उठ पाएंगें। बेहतर होगा कि आप अपने अकेले रास्ते को ही तय करने की तरकीब अपनाएं।

और पढ़ें

कर्क

यदि आप अपनी समस्याओं पर लोगों की राय मांगते हैं तो सभी लोग आपके सामने अपनी प्रतिक्रिया खुशी से जाहिर करेंगे। नौकरी और घरेलू योजनाएं सफलता की ओर बढ़ सकती हैं। हो सकता है आज अपराह्न में कुछ जरूरी सामान या खरीदारी करने का मूड भी बन जाए। घर से बाहर निकलना लाभप्रद रहेगा।

और पढ़ें

सिंह

आज के दिन आपको अपने जमापूंजी को किसी अच्छे फंड या स्रोत पर निवेश करना फायदेमन्द साबित होगा। यदि आप कोई खुदरा या थोक व्यापार करने की बात सोच रहे हैं तो भी समय का अच्छी तरह विश्लेषण कर लें। हो सकता है जो धन आप अपनी उन्नति के लिए लगा रहे हैं उसका लाभ तत्काल न मिल पाए।

और पढ़ें

कन्या

यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आज का दिन आपके लिए तारीफ हासिल करने योग्य है। आपके वरिष्ठ सहयोगी और अधिकारी आपको किसी पेचीदा काम को पूरा करने का मौका दे सकते हैं। आपके लिए ऐसा करना बहुत ही सरल और आसान रास्ता हो सकता है और यही जोखिम आपके लिए एक बडा पुरुस्कार लेकर आ सकता है।

और पढ़ें

तुला

यदि आपको अपने ठौर-ठिकाने से कहीं दूर या विदेश में कारोबार या नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो इसके लिए स्वीकृति दे दें। वैसे भी ऐसे काम स्वीकृति के बाद भी लम्बा समय ले सकते हैं। इसके सम्पादन में आप सभी सफल हो जाएंगे। जब आज से ही अपने बैकलॉग को क्लियर करने में जुट जाएंगे।

और पढ़ें

वृश्चिक

आर्थिक मामलों में आज के दिन आपको ज्यादा माथा-पच्ची नहीं करनी पड़ेगी। सहजरूप में ही आपके द्वारा निवेश किया गया धन एक अच्छे लाभ की शक्ल लेकर आ रहा है। इसके अलावा कुछ छोटे-मोटे काम-धंधे भी आपके लिए धन प्रदायक सिद्ध होते हैं । यदि आप सजग होकर अपने पूंजी निवेश को भविष्य के लिए प्रयोग में लाएं तो आगे चलकर और भी अच्छे लाभ आपको मिल जाएंगे।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

आज का दिन चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है रचनात्मक काम के पूरा होने में अभी थोड़ा समय और लग सकता है। दूसरों के साथ मिलकर कोई नया काम करने का मौका मिलेगा। व्यवहार में उदारता आएगी। परेशानियां खत्म होने से मानसिक थकावट और टेंशन दूर होगी लेकिन ज्यादा निश्चिंत होकर भी न बैठें। बिजनस के मामले में कई लाभ के मौके आएंगे उन मौकों को पहचानना सीखें।

और पढ़ें

कुंभ

किसी विरोधी या अप्रिय व्यक्ति से सुबह-सुबह ही मुलाकात या झडप हो जाने से आज का दिन आपके लिए नीरस और बेकार साबित हो जाएगा। यदि आप अपने आसपास के बिगड़े हुए काम को सुधारने के लिए कुछ समय निकाल लें तो ज्यादा अच्छा होगा अन्यथा आप सीधा ही अपने घर-परिवार का रुख करें।

और पढ़ें

मीन

आपके लिए आज का दिन मिलाजुला असर देगा। दोस्तों के कॉमेंट्स या ऐटिट्यूड से आपको कुछ हैरानी होगी। कुछ ऐसे लोग अचानक सपोर्ट के लिए आगे आएंगे जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा। यह जानने का काम आपका है कि वे लोग ऐसा जान-बूझकर कर रहे हैं या नहीं। ऑपोजिट सेक्स के प्रति मन में आकर्षण बढ़ेगा। सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं।

और पढ़ें

वर्ल्ड कप 2015 की टीम में युवराज सिंह की वापसी न होने के फैसले से क्या आप सहमत हैं?


View Result

स्पॉटलाइट