एएआर

आपका शहर देखें »
  • ‘श्वास लेने की सही विधि‘

        
    Updated on: Fri, Mar 30 2015 4:14PM (IST)

    प्रकति-प्रेमी गोपाल कृष्ण पिछले 25 वर्षों से योग तथा अध्यात्म से जुडे हैं। वे योग, ध्यान, मुद्रा, प्रणायाम, बन्ध, कुण्डलिनीयोग में पारंगत हैं और अपने असंख्य अनुयायियों के माध्यम से अपने में मूलमंत्र ‘श्वास लेने की सही विधि‘ का प्रचार - प्रसार ही नहीं कर रहे हैं,बल्कि उसे जन-आन्दोलन बनाने का एक सार्थक प्रयासरत है। और पढ़ें »

  • बेतरतीब वाहनों का आवा-गमन बना जाम का सबब

        
    Updated on: Fri, Mar 28 2015 1:35PM (IST)

    आज कल नगरों और महानगरों में टैªफिक जाम आम बात हो गई है। नागरिक समाज अपने हर काम को या यू कहिए कि हर फील्ड में समय पर पहूचने के लिए निर्धारित समय से पूर्व निकलने का चलन आम बात देखने को मिल जाएगी। और पढ़ें »

  • इन्दौर में किया गया योग शिविर आयोजन

        
    Updated on: Fri, Mar 21 2015 1:43PM (IST)

    इन्दौर में आचार्य श्री डॉक्टर शिव मुनि के सानिध्य में 28 वर्ष बाद जैन साधु और सतियों का मधुर मिलन हुआ। इस अवसर पर चार दिवसीय गंभीर शिविर लगाया गया और पढ़ें »

  • क्षेत्रीय जन समस्यओं का शीघ्र निपटारा करूगा: महेन्द्र गोयल

        
    Updated on: Fri, Mar 16 2015 1:39PM (IST)

    उत्तरी पश्चिमी जिला संसदीय एरिया के रिठाला विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर - 11 रोहिणी के गोल्डन जुबली अपार्टमेंट विधायक महेन्द्र गोयल का भव्य स्वागतकिया गया। इस अवसर पर विधायक गोयल ने कहा कि मैं अपने बुजुर्ग और महिलाओं का हार्दिक अभिनन्दन और सम्मान करता हूं। और पढ़ें »

  • क्या धर्म और संस्कृति, सामाज जनित मानसिकता बदलेगी?

        
    Updated on: Fri, Mar 2 2015 4:44PM (IST)

    नगरों और महानगरों में मासूम बच्चें - बच्चियों के साथ यौन उत्पीडन और दुष्कर्म की वारदातों के समाचार, समाचर - पत्रों में आए दिन पढने और देखने, सुनने को मिलते हैं। और पढ़ें »

  • द्वारका कोर्ट बार के चुनाव 27 फरवरी को आयोजित

        
    Updated on: Fri, Feb 22 2015 1:29PM (IST)

    पश्चिमी दिल्ली द्वारका कोर्ट बार एसोसिएशन के वर्ष दो हजार प्रन्द्रह - सोलह के चुनाव आगामी 27 फरवरी को आयोजित होगें। वकील समुदाय में वकील प्रत्याशियों द्वारा जनसम्र्पक की सरगर्मी और तेज हो गई है। दस पदो पर इक्कत्तीस एडवोकेटृस प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपने भाग्य को अजमा रहे है। और पढ़ें »

  • ऑडिटोरियम मुक्तधारा में हुआ रंगारंग कार्यकर्म

        
    Updated on: Fri, Feb 13 2015 2:41PM (IST)

    दिल्ली में पिछले एक महीने से चुनावों की गहमा गहमी के बाद कुछ पल इश्क का सजदा किया जाए हाँ पदर्पण थिएटर & इवेंट्स ग्रुप और समकृति प्रस्तुत सूफी गीत जिसकी 9 फरबरी 2015 को लौंचिंग गोल मार्किट स्थित ऑडिटोरियम मुक्तधारा में शाम 6 बजे हुई दिल्ली के जाने माने डीजे जोनी इस गीत से गायन के में अपना पहला कदम रख रहे हैं सूफी गीत सजदा का गीत संगीत और निर्देशन दिल्ली के ज... और पढ़ें »

  • तनाव से चाहिए छुटकारा तो रहिये इनसे दूर?

        
    Updated on: Fri, Jan 17 2015 1:32PM (IST)

    अकेलापन तुरंत करें दूर कोई भी अकेले रहना पसंद नहीं करता है। यहां तक कि सबसे ज्‍यादा संकोची और गंभीर व्यक्ति भी किसी न किसी के साथ सहज महसूस करता है। अकेलापन महसूस करना किसी भी व्‍यक्ति के तनाव को अचानक बढ़ा सकता है। और पढ़ें »

  • दुनिया में अगर कुछ बदलाव लाना तो पहले हमे खुद को बदलना होगा

        
    Updated on: Fri, Jan 10 2015 4:01PM (IST)

    दुनिया में असमानता, हिंसा और टकराव लाख कोशिशों के बावजूद अभी तक जिन्दा क्यों है; उसका प्रमुख कारण मेरे मत में स्वतंत्रता और समानता का सम्मान करना नहीं जान सकें ना सीख सकें ही हैं। इसके लिए हमे खुद को बदलना होगा और पढ़ें »

  • "जिलाअधिकारी मुरादाबाद उत्तर प्रदेश पर राज्य सूचना आयोग ने लगाया जुर्माना"

        
    Updated on: Fri, Jan 7 2015 5:17PM (IST)

    उल्लेखनीय है कि लखनऊ के राज्य सूचना आयुक्त ने आदेश पारित करते हुए आदेश में कहा वाद वास्ते सुनवाई 6/1/2015 को सूचना आयुक्त कार्यालय में जिलाधिकारी मुरादाबाद व खाद्य अधिकारी ने अपनी उपस्थिति नही दी व समय-सीमा में सूचना न दिए जाने और पढ़ें »

  • किरण चोपडा राजनीति में न आकर मदर टेरसा के मार्ग को अपनाएः शाहनवाज हुसैन

        
    Updated on: Fri, Nov 21 2014 1:21PM (IST)

    श्रीमति किरण चोपडा अपने सेवाभाव - ‘‘ सेवा ही जीवन है‘‘को सम्र्पित होने के कारण उनको राजनीति में नहीं आकर संत मदर टेरसा के बताए मार्ग को अपनाना चाहिए । यह उद्गार मां माधुरी बृज वारिस सेवा सदन ‘ अपना घर ‘ द्वारा संचालित अरिहंत और पढ़ें »

  • आइए जाने जानवरों से जुडा अध्ययन तुलनात्मक मनोविज्ञान क्यों हैं?

        
    Updated on: Fri, Nov 14 2014 3:08PM (IST)

    हम यह भी नहीं कहते हैं कि जानवरों से जुड़ा पशु अध्ययन तुलनात्मक मनोविज्ञान क्यों हैं, हम यह भी नहीं कहते हैं कि जानवरों के मन-मस्तिष्क और उनकी मनःस्थ्ति का अध्ययन सरल प्रक्रिया हैं, बनिस्बत मनुष्य के हम यह भी नहीं कहते हैं कि पशु की मानसिक क्रियाओं की तुलना मनुष्य की मानसिक क्रियाओं से की जा सकती है, हम यह भी नहीं कहते हैं कि पशु और पढ़ें »

  • प्रधानमंत्री मोदी से की,"थाना मायापुरी में फैले करप्शन के खिलाफ जाँच की माँग"

        
    Updated on: Fri, Nov 6 2014 6:00PM (IST)

    उल्लेखनीय है कि थाना मायापुरी में 5/10/2014 को एफआईआर नम्बर-445/2014,धारा:-419/420/468/471/आईपीसी,के मुकदमें को सुनीता नाम की महिला की शिकायत पर दर्ज करने के एक महीना बाद भी आरोपियों को गिरफ्तार न करना,थाना मायापुरी के अपराधियो के साथ गहरे ताल्लुक़ात सहित करप्शन को भी साफ उजागर करता है और पढ़ें »

  • मोटर साईकिल सवार युवको ने, महिला की चेन लूटकर भागे

        
    Updated on: Fri, Oct 25 2014 1:02PM (IST)

    उत्तरी पश्चिमी जिला के रोहिणी जोन में इन दिनों चेन स्नेचर गिरोह के आन्तक के कारण नागरिक समाज भयभीत और असुरक्षा की भावना से ग्रस्ति है। आए दिन चेन स्नेचर की वारदातों का शिकार बनना पडता है। ज्यादातर चेन झपटामार महिलाओं को आसानी से शिकार बना लेते है। नागरिक समाज का कहना है कि क्योंकि महिलाओं को सरलता से इनकों शिकार बनाने में कामयाब हो जाते है। कभी और पढ़ें »

  • रामचरण अग्रवाल चौक को पुनः ITO चौक करने के लिए प्रधानमंत्री से की अपील

        
    Updated on: Fri, Oct 18 2014 5:26PM (IST)

    जय प्रकाश अग्रवाल के फर्जी क्रन्तिकारी रामचरण अग्रवाल के बनाए गए फर्जी दस्तावेज बनाने वाले आरोपियों के खिलाफ सी.बी.आई में आर.सी दर्ज करने की और पढ़ें »

  • जाँच प्रक्रिया में है, "चिन्मय बिस्वाल उप आयुक्त, जन सूचना अधिकारी"

        
    Updated on: Fri, Oct 18 2014 3:53PM (IST)

    अक्टूबर- 2014, भारत सरकार के गृह मंत्रालय नार्थ ब्लॉक के वी आई पी विजिलेंस के आदेश पर चिन्मय बिस्वाल जन सूचना अधिकारी उप आयुक्त साउथ वेस्ट सेक्टर-11,पुलिस स्टेशन के पत्र संख्या:-12845 [आई डी-2497&2703/14] /डी-1 व,दिनाक:-18/9/2014,में बताया है कि:-आपकी शिकायत दिनाक:-2/1/2014 से जाँच प्रक्रिया में है 1 नागरीक अधिकार चेतना परिषद के नेशनल प्रेजिडेंट जगदीश सक्सेन... और पढ़ें »

  • द्वारका कोर्ट में बार ऐसोसिएशन के चुनावों को लेकर सरगर्मी हुई तेज़

        
    Updated on: Fri, Oct 17 2014 1:28PM (IST)

    पश्चिमी दिल्ली के द्वारका कोर्ट में बार ऐसोसिएशन के चुनावों को लेकर एडवोकेट्स समुदाय के बीच सरगर्मी बनी हुई है । संभवतया उक्त बार ऐसोसिएशन के चुनाव दीपावली के अवकाशा के बाद ही होने की संभावना है। परन्तु बार के चुनावों में निम्नलिखित पद - अतिरिक्त सचिव पद पर एडवोकेट जयसिंह यादव और और पढ़ें »

  • महाराष्ट्र विधानसभा के चुनावों में दो भागों पिसते नजर आ रहे है प्रत्याशी

        
    Updated on: Fri, Oct 16 2014 2:13PM (IST)

    अब तक यह कहावत सुनते आए हैं कि दो पाटों के बीच आम नागरिक पिसता आ रहा हैं। परन्तु इस बार महाराष्ट्र विधानसभा के चुनावों में दो पाटों के बीच यह वो प्रत्याशी पिसता नजर आ रहा हैं। हैं, ना विचित्र सत्य किन्तु आश्चर्यचकित कर देने वाली बात। आज के बाद अब यह कहावत चलन - प्रचलन में आ जाएगी। दो पाटों के बीच पिसतें जनताजर्नादन नहीं बल्कि राजनीतिक दलों के उम्मीदवार हैं। ... और पढ़ें »

  • हॉलीवुड स्टाइल में बन रही हैं फिल्म "दशा द फेट"

        
    Updated on: Fri, Sep 26 2014 2:19PM (IST)

    बीसीआर फिल्म "दशा द फेट" का फर्स्ट शेडूल दिल्ली के अलग अलग स्थानों पर पूरा किया गया। इस फिल्म का निर्देशन राकेश कुमार यादव कर रहे है। फिल्म की निर्माता मिस रिम्पी चौहान और अभिमन्यु है, निर्माता ने बातचीत के दौरान बताया कि फिल्म का और पढ़ें »

  • क्या पत्रकारो को नागरिक श्रेणी का दर्जा दिया जाता हैं?

        
    Updated on: Fri, Sep 18 2014 12:47PM (IST)

    हम यह भी नहीं कहते हैं कि पत्रकार नागरिक श्रेणी में क्यों नहीं आते हैं, हम यह भी नहीं कहते हैं कि पत्रकार को नागरिक क्यों नहीं माना जाता है, हम यह भी नहीं कहते हैं कि पत्रकार को सूचना लेने का क्यों अधिकार नहीं है, हम यह भी नहीं कहते हैं कि सूचना प्राप्त करने वाला पत्रकार किस तरह क्यों दुरूपयोग करेगा, हम और पढ़ें »

प्रमुख ख़बरें

अर्थव्यवस्था को लेकर राहुल का BJP पर निशाना, कहा- ...

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा

कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, होटल से बै...

कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है. कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से पुलिस ने दोनों के सामान बरामद किए

अयोध्या मामलाः आज से आखिरी दौर की सुप्रीम सुनवाई, ...

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सोमवार यानी आज से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू हो रही है. इसके मद्देनजर अयोध्या को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

महाराष्ट्र-हरियाणा का चुनावी बिगुल, जानिए किस पार्...

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी.

SIT ने पूछताछ के लिए क्यों नहीं मांगी चिन्मयानंद क...

यौन शोषण मामले में आखिरकार एसआईटी ने 15 दिन की जांच के बाद स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है. स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी शुक्रवार सुबह उनके मुमुक्ष आश्रम से की गई, इसके बाद उन्हें मेडिकल के लिए अस्पत...

लड़ाकू विमान तेजस में राजनाथ ने भरी उड़ान, ऐसा करन...

कर्नाटक के बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. पहली बार देश के रक्षा मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. राजनाथ सिंह करीब आधे घंटे तेजस विमान में...

स्पॉटलाइट

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

फोटो गैलरी