अच्छी एक्टिंग, मगर कुछ सुस्त कहानी...ये हैं शादी के साइड इफेक्ट्स

Feb 28 2014 12:47PM (IST)
अच्छी एक्टिंग, मगर कुछ सुस्त कहानी...ये हैं शादी के साइड इफेक्ट्स
फिल्म रिव्यूः शादी के साइड इफेक्ट्स एक्टरः विद्या बालन, फरहान अख्तर, वीर दास, राम कपूर, रति अग्निहोत्री, इला अरुण, पूरब कोहली ( गेस्ट अपीयरेंस) राइटर और डायरेक्टरः साकेत चौधरी ड्यूरेशनः 2 घंटे 25 मिनट स्टार: 3

हमारे मुल्क में एक बेहूदा चलन है. शायद दूसरी जगह भी हो. मगर फिलहाल तो हम यहीं घिरे हैं. चलन शादी को कोसने का. ये काम शादीशुदा लोग ही बहुतायत में करते पाए जाते हैं. एक और गया. शादी करके फंस गया. अब जिंदगी भर गुलामी करेगा. बीवी के सामने भीगी बिल्ली बनके रहेगा. दुखियारा पति...वगैरह वगैरह. ये इस विमर्श का पुरुष पक्ष है. तमाम फन्ने खां लॉजिक की लड़ी निकाल कर कहेंगे कि औरतें भी तो ऐसे कहती हैं.

तो प्यारेमोहन, जब ये इतना वजनी मसला है, तो फिर जोर काहे लगाते हो. जतन पुराण का पाठ क्यों करते हो. बहरहाल, सच्चाई तो ये है कि शादी एक शानदार गठजोड़ है, जिसके चलने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आपका दिल पाक साफ होना चाहिए, आपस में खुलकर बात करने का हुनर होना चाहिए और समझदारी किसी फॉर्म्युले से बंधी नहीं होनी चाहिए. ऐसा हुआ तो शादी के ढेर सारे साइड इम्पैक्ट होंगे. वर्ना तो कोसने वालों की कोई कमी नहीं.

बोर मत होइए. ये शादी पर बाबा मैरिजदास का ज्ञान नहीं. फरहान अख्तर और विद्या बालन की साकेत चौधरी के डायरेक्शन में बनी फिल्म शादी के साइड इफेक्ट्स का निष्कर्ष है. अब बात करते हैं कि फिल्म इस मोड़ तक कैसे पहुंची और जो उसके हमसफर बनने की ख्वाहिश रखते हैं यानी पब्लिक उन्हें कैसी लग सकती है.

कहानी कुछ यूं है कि सिद्धार्थ (फरहान) एक म्यूजिक कंपोजर और सिंगर है, जो फिलहाल जिंगल्स गाने पर अटका हुआ है और अपना एलबम निकालने की ख्वाहिश रखता है. उसकी पत्नी है तृषा (विद्या बालन) और वो भी एक अच्छी सी नौकरी करती है. दोनों की लाइफ सिद्धार्थ की सास (रति अग्निहोत्री) के कुछ रसमी मीन मेख निकालने के बावजूद पटाखा गुड्डी अंदाज में सनासन चल रही है. मगर तभी तृषा प्रेग्नेंट हो जाती है. फिर उसके भीतर उत्साह की कोंपले फूटने लगती हैं.

उधर सिड इस हरियाली के लिए जेहनी तौर पर तैयार नहीं. फिर कुछ ख्याली झंझावत और पट्ठा तैयार हो जाता है. बेबी होता है और शुरुआती खुशियों के पहले ही सिड के लिए क्लेश का किला तैयार हो जाता है, जिसे वह आखिरी तक नहीं भेद पाता. पति पत्नी में जिम्मेदारियों को लेकर झगड़ा होने लगता है. आर्थिक जरूरतों की बात आने लगती है और लाइफ का लहसुन छीलने के लिए जरूरी फन गायब होने लगता है. ऐसे में सिड जाता है अपनी बहन के अब तक बोरिंग नजर आते जीजा (राम कपूर) के पास, जो बेस्ट पापा और सक्सेसफुल मैन की ट्रॉफी तोंद पर लटकाए घूमते हैं. मगर उनके मंतर को मानने के फेर में सिड की कुछ फन के बाद आत्मग्लानि के चलते लंका लगने लगती है. इसी दौरान उसकी मुलाकात ब्रो से भी होती है, जिसके साथ से जिंदगी के कमरे में कुछ नई खिड़कियां खुलती हैं. उधर तृषा की लाइफ में भी दो किरदार आ जाते हैं. काम वाली बाई उर्फ आंटी और एक पडोसी. इस घटाटोप से सिड और तृषा कैसे निकलते हैं, क्या उनका प्यार रिश्ते को बचा पाता है या फिर.

फिल्म अच्छी नीयत से बनाई गई है और इसके डायलॉग्स और प्लॉट में नयापन है, मगर ये बहुत ज्यादा खिंचने लगती है सेकंड हाफ में. साथ ही क्लाइमेक्स के दौरान दिया गया रियल ट्विस्ट अंत में फिल्मी आदर्श के बोदेपने का शिकार होता है और अंत में सब कुछ सही करने के फेर में डायरेक्टर नकली होने लगता है.

शायद पब्लिक को कैसा लगेगा का प्रेशर नहीं झेल पाते साकेत चौधरी. फिल्म कई बार पति पत्नी के बीच होने वाले शाश्वत सात्यार्थ में बदलने लगती है, जिसमें तमाम जतन के बावजूद बोरियत हो सकती है.

विद्या बालन और फरहान अख्तर की एक्टिंग तो जाहिर तौर पर अच्छी है. मगर काबिले जिक्र हैं वीर दास, जिन्होंने ब्रो के किरदार में सिंगल रहो, फन करो, शादी वादी करके लोड न लो का फंडा मानने वाली जेनरेशन के जंतु को जिंदा किया है.

हैरी इज नॉट ए ब्रह्मचारी बढ़िया डांस नंबर है. चूंकि सिड एक सिंगर है, इसलिए कुछ और गानों की गुंजाइश बिना खटके बनी रहती है. बीच में ऑस्ट्रेलिया टूरिज्म के लिए लुभाता एक गाना भी इसी रेलमपेल में गुजर जाता है.

साकेत चौधरी ने इससे पहले प्यार के साइड इफेक्ट्स बनाई थी, जो मल्टीप्लेक्स ऑडियंस को बहुत पसंद आई थी. यह फिल्म उसके मुकाबले ट्रीटमेंट और फ्रेशनेस के मामले में कुछ उन्नीस साबित होती है. पर शादी के कई जरूरी पहलुओं को उघाड़ने की कोशिश कतई बुरी नहीं है.

शादी के साइड इफेक्ट्स देखिए अगर शादी कर चुके हैं. करने की सोच रहे हैं और लगता है कि अभी आपके तरकश में कुछ और तीर होने चाहिए, इसे निभाने के लिए.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

सस्पेंस खत्म, चुनाव आयोग 5 मार्च को करेगा लोकसभा च...

पूरे देश की निगाहें इस समय लोकसभा चुनाव की तारीखों के होने वाले ऐलान की ओर टिकी हुई हैं. अब सस्‍पेंस खत्‍म होने को ही है. चुनाव आयोग 5 मार्च (बुधवार) को सुबह साढ़े 10 बजे चुनाव और इस पूरी कवायद से जुड़ी अहम तार...

SC से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को जेल,...

सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को मंगलवार को तिहाड़ जेल भेज दिया गया। रॉय 11 मार्च तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक हमें कोई ठोस जवाब नहीं मिल जाता तब ...

गीतिका खुदकुशी केस: गोपाल कांडा को जमानत मिली

एयर होस्टेस आत्महत्या मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांड को अदालत ने जमानत दे दी।

ये क्या..बिना कोई गेंद किए इस गेंदबाज ने लुटाए 8 र...

एशिया कप के आठवें मैच में पाकिस्तान और बांग्लादेश की बीच भिड़ंत के दौरान एक अजीब चीज देखने को मिली। मैच के दौरान 11वां ओवर फेंकने के लिए पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने अब्दुर रहमान को बुलाया और रहमान जब वा...

जुदा होने के डर से दो लड़कियों ने खाया जहर, एक की म...

मेरठ में दो युवतियों ने आपस में शादी न होने से खफा होकर जहर खा लिया। इससे एक की तो मौत हो गई जबकि दूसरी मौत से संघर्ष कर रही है। दोनों युवतियां शादी कर साथ में रहना चाहती थीं लेकिन उनके परिवार वाले इसके लिए राज...

दंगो की जाँच के लिए मुज़फ्फरनगर पंहुचा जाँच दल

मुज़फ्फरनगर दंगो की जाँच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त एक सदस्ये जाँच दल मुज़फ्फरनगर पहुच चुका है जो मुज़फ्फरनगर में दंगो से समन्धित शिकायतकर्ताओ के बयान दर्ज करेगा गौरतलब है की उत्तर प्रदेश सरकार द्व...

मेष

आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। उपहार व सम्मान का लाभ मिलेगा। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। यात्रा में अपने सामान के प्रति सचेत रहें, चोरी या खोने की आशंका है। अप्रिय समाचार मिल सकता है।

और पढ़ें

वृष

जीवन साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रुका हुआ कार्य सम्पन्न होगा। किसी बहुमूल्य वस्तु के पाने की अभिलाषा पूरी होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

मिथुन

रोजी रोजगार की दिशा में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगी। प्रेम, प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

और पढ़ें

कर्क

व्यावसायिक योजना सफल होगी। धन, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। रुपए पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

दौड़भाग और परिश्रम के बाद वांछित लाभ होगा। कार्यक्षेत्र की प्रक्रियाओं में व्यस्तता रहेगी। दूर की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। मानसिक परेशानी के चलते मन कुंठाग्रस्त रहेगा। कुछ अधूरे कार्य आपको निपटाने होंगे। प्रियजनों से भेंट होगी। व्यय की पूर्ति होगी। सुख व दुख को समान समझकर सब कुछ भाग्य पर छोड दें। सब अपने आप ठीक होगा।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

कार्यक्षेत्र में आपकी धाक जमेगी व एक के बाद एक मामले सुलझते चले जाएंगे। धर्म-कर्म के प्रति श्रद्धा जागृत होगी और किसी महान हस्ती के दर्शन लाभ भी होंगे। उदर और आंख के कष्ट के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होगा जिससे कार्यक्षेत्र में अस्थिरता रहेगी। समय के अनुसार चलने से आप उन्नति करेंगे वरना समय आपको पीछे छोड़ देगा।

और पढ़ें

मकर

दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। विपरीत योनि का सहयोग मिलेगा। जटिल कार्यों का निष्पादन होगा और लाभदायक उपक्रमों का संचालन भी होगा। मानसिक उलझनों के कारण सिर दर्द की आशंका रहेगी या फिर संतान पक्ष की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि उनसे बनाकर रखें तभी सहायता मिलेगी।

और पढ़ें

कुंभ

आज अचानक ही वाहन और आवास संबंधी समस्याएं सिर उठा सकती हैं। शुभ संदेश आने से उत्साह बढ़ेगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य संबंधों में पूर्ण सहयोग व विश्वास अनुभव करेंगे। स्वजनों का भी सहयोग मिलेगा। पहले व तीसरे दिन पारिवारिक अशांति रहेगी, इसलिए महत्वपूर्ण निणर्य उससे पहले ही ले लें। मित्रों का सहयोग बना रहेगा।

और पढ़ें

मीन

किसी पराक्रम के कार्य और पुरुषार्थ की योजनाएं बनेंगी और मित्रों का सहयोग बना रहेगा। कोई चल या अचल सम्पत्ति का पारिवारिक विवाद निपटाना आवश्यक होगा। आर्थिक पक्ष भी सुदृढ़ होगा और मनोवांछित की प्राप्ति होगी। इस दिन पारिवारिक व्यवस्था बनाने में व्यस्त रहेंगे। सोचे हुए कार्य सफल होंगे और मित्रों द्वारा किए जा रहे विरोध में कमी आएगी।

और पढ़ें

क्या दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भाजपा को सरकार बनाने के लिए पहल करनी चाहिए?



View Result

स्पॉटलाइट